Friday, February 23, 2024
spot_img

अयोध्यालाइव : मण्डलायुक्त ने माह अक्टूबर की प्रगति रिपोर्ट पर की मण्डलीय समीक्षा

71 / 100

अयोध्यालाइव : मण्डलायुक्त ने माह अक्टूबर की प्रगति रिपोर्ट पर की मण्डलीय समीक्षा

अयोध्या : मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में शासन के महत्वपूर्ण प्राथमिकता कार्यक्रमों की माह अक्टूबर 2022 की प्रगति रिपोर्ट पर मण्डलीय समीक्षा बैठक का आयोजन आयुक्त कार्यालय सभाकक्ष में मण्डल के सभी जिलाधिकारियों, मुख्य विकास अधिकारियों एवं मण्डलीय अधिकारियों के साथ आयोजित की गयी। सर्वप्रथम मण्डलायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुये कहा कि आयुष्मान गोल्डेन कार्ड सभी जिलों में शत प्रतिशत पात्रों के बनाये जायें तथा स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत निर्माणाधीन कार्यो के सम्बंध में उन्होंने कहा कि जो कार्य पूर्ण हो गये है उन्हें तत्काल हैंडओवर कर उसमें व्यवस्थायें संचालित की जाय व जिन जिन परियोजनाओं में शासन से पैसा प्राप्त होना है उसका मांग पत्र शासन को भेजकर व्यक्तिगत रूप से निगरानी कर जल्द से जल्द पैसा प्राप्त करें।

बैठक में उपस्थित मण्डल के सभी जिलाधिकारियों से मण्डलायुक्त ने कहा कि समीक्षा के दौरान यह देखने में आया है कि पूर्वांचल विकास निधि के अन्तर्गत निर्माणाधीन अधिकतर परियोजनाएं अधूरी है उनकी नियमित समीक्षा कर उसे पूर्ण करायें तथा शत प्रतिशत कार्य पूर्ण होने पर थर्ड पार्टी से उसके गुणवत्ता की जांच भी करायी जाय। उन्होंने आईजीआरएस के माध्यम से प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों के सम्बंध में सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत प्राप्त शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण किया जाय तथा प्राप्त होने वाले सी सन्दर्भो की संख्या को कम करने पर जोर दिया जाय। सी सन्दर्भो की संख्या तभी कम की जा सकती है जब प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का पूरी गुणवत्ता के साथ निस्तारण किया जाय।

मण्डलायुक्त ने सिंचाई विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि नहरों की सिल्ट सफाई बेहतर ढंग की जाय, जिससे नहरों के टेल तक पानी पहुंच सकें तथा ऐसी नहरें जिनकी मनरेगा से अभी तक सफाई नही करायी गयी है उनकी ग्राम पंचायत स्तर पर मनरेगा से शिल्ट सफाई करायी जाय तथा सिल्ट सफाई का सत्यापन ड्रोन के माध्यम से भी किया जाय । उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को सुझाव दिया कि जिला स्तर पर एक ड्रोन की व्यवस्था कर अन्य कराये गये कार्यो का भी सत्यापन ड्रोन के माध्यम से कराया  जा सकता है। सरकारी कार्यालयों में विद्युत देयों की वसूली के सम्बंध में उन्होंने कहा कि सभी विभागीय कार्यालयों  के बिल समय से निर्गत कर दिये जाय तथा वे कार्यालय अपने प्राप्त बिल को समय सीमा के अन्दर ही मुख्यालय भेजकर उसका भुगतान करायें। कृषि विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि प्रायः यह देखने में आया है कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि प्राप्त न होने के सम्बंध में अधिकतर शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हो रहे है,

जिनका निस्तारण ऐसे ही सरसरी तौर पर कर दिया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिया कि पूर्व के ऐसे सभी समाधान दिवस तथा आईजीआरएस पोर्टल आदि माध्यमों से प्राप्त प्रकरणों की पुनः जांच की जाय और यदि प्रार्थी किसान सम्मान निधि योजना हेतु पात्र है या किसी कारणवश उसकी किश्त नही आ पा रही है उसका तत्काल निराकरण किया जाय तथा उसको लाभ दिलाया जाय। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुये कहा कि इस योजना के सम्बंध में सभी कृषकों को जागरूक किया जाय तथा अधिकतम कृषकों को इसका लाभ जरूर दिया जाय, जिससे फसल के नुकसान की स्थिति में किसान भाईयों की हरसम्भव मदद हो सकें।

पंचायती राज विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायतो में  पंचायत भवनों को सभी मूलभूत सुविधाओं के साथ विकसित किया जाय, उसे ग्राम पंचायत का सेन्टर आफ एक्टिविटी बनाया जाय, जिसमें ग्रामवासियों की सहायता हेतु एक कर्मचारी नियमित रहें जो पंचायत भवन में आने वाले ग्रामवासियों को विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं की सही जानकारी दें सकें। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के सम्बंध में अभियान चलाया जाय तथा शहरों एवं बाजारों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त किया जाय। खाद्य एवं रसद विभाग की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि आईजीआरएस प्रार्थना पत्रों तथा सम्पूर्ण समाधान दिवस आदि माध्यम से प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों में राशन कार्ड से सम्बंधित शिकायतों की संख्या अधिक रहती है जिसके सम्बंध में उन्होंने कहा कि ऐसे प्राप्त सभी शिकायतों में शिकायतकर्ता के पात्रता की जांच की जाय तथा यदि आवेदक पात्र है तो उसका राशन कार्ड अवश्य बनाया जाय।

उन्होंने शासन द्वारा संचालित कन्या सुमंगला योजना के प्रगति की भी समीक्षा करते हुये कहा कि इस योजना की नियमित समीक्षा की जाय इस योजना से जुड़े सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य कर शत प्रतिशत पात्रों को योजना का लाभ दिलायें। वृद्वावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन, निराश्रित पेंशन के लाभार्थियों के आधार सीडिंग का कार्य शत प्रतिशत पूर्ण कर लिया जाय। मण्डलायुक्त ने समीक्षा के दौरान सड़क एवं सेतु निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना सहित शासन की अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की संक्षिप्त समीक्षा की गयी।

उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी अपने-अपने विभाग से सम्बंधित सभी लाभार्थीपरक योजनाओं से सम्बंधित कार्य तत्परता के साथ करें, जिससे पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ मिल सकें। संयुक्त विकास आयुक्त श्री अरविन्द चन्द्र जैन द्वारा शासन के प्रारूपों के आधार पर बिन्दुवार विवरण प्रस्तुत किया गया। मण्डलायुक्त ने विकास कार्यो की समीक्षा के पश्चात राजस्व कार्यक्रमों की समीक्षा राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ की गयी।

ALSO READ

प्रभु राम के आशीर्वाद से हो रहे त्रेता की अयोध्या के दर्शनः पीएम मोदी

: https://www.ayodhyalive.com/anganwadi-center…ment-of-children/ ‎

15 लाख 76 हजार दीपों का प्रज्जवलन कर बना वल्र्ड रिकार्ड

आयुर्वेद कैसे काम करता है – क्या है तीन दोष ?

दुनिया के इन देशों में भी भारत की तरह मनाई जाती है दीपावली

सम्पूर्ण भोजन के साथ अपने बच्चे का पूर्ण विकास सुनिश्चित करें : आचार्य डॉक्टर आरपी पांडे 

वजन कम करने में कारगर हे ये आयुर्वेदिक औषधियाँ :आचार्य डॉक्टर आरपी पांडे

सोने से पहले पैरों की मालिश करेंगे तो होंगें ये लाभ: आचार्य डॉक्टर आरपी पांडे

कुलपति अवध विश्वविद्यालय के कथित आदेश के खिलाफ मुखर हुआ एडेड डिग्री कालेज स्ववित्तपोषित शिक्षक संघ

अयोध्या में श्री राम मंदिर तक जाने वाली सड़क चौड़ीकरण के लिए मकानों और दुकानों का ध्वस्तीकरण शुरू

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम जन्मभूमि परिसर के विकास की योजनाओं में किया बड़ा बदलाव

पत्रकार को धमकी देना पुलिस पुत्र को पड़ा महंगा

बीएचयू : शिक्षा के अंतरराष्ट्रीयकरण के लिए संस्थानों को आकांक्षी होने के साथ साथ स्वयं को करना होगा तैयार

राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य शिक्षा को 21वीं सदी के आधुनिक विचारों से जोड़ना : PM मोदी

प्रवेश सम्बधित समस्त जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए मिल रही सब्सिडी, बिजली बिल का झंझट खत्म

बीएचयू : कालाजार को खत्म करने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में महत्वपूर्ण खोज

नेपाल के लोगों का मातृत्व डीएनए भारत और तिब्बत के साथ सम्बंधितः सीसीएमबी व बीएचयू का संयुक्त शोध

JOIN

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति