Saturday, April 20, 2024
spot_img

डीएम ने निष्क्रिय आशाओं को हटाने के लिए अधिकारियों को दिया निर्देश

64 / 100

डीएम ने निष्क्रिय आशाओं को हटाने के लिए अधिकारियों को दिया निर्देश

बस्ती : डीएम प्रियंका निरंजन ने निष्क्रिय आशाओं को हटाने के लिए जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया है। इसके लिए उन्होने सभी एमओआईसी को प्रत्येक आशा की कार्य रिपोर्ट के आधार पर चिन्हित करने का निर्देश दिया है। 09 चिन्हित निष्क्रिय आशाओं को उन्होने नोटिस जारी करने का भी निर्देश दिया है। उल्लेखनीय है कि कुल 2235 में से 101 आशाओं का स्थान रिक्त है। पिछले 06 माह से सी.एच.ओ. का मानदेय भुगतान न किए जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त किया तथा इस कार्य को देख रहे वरिष्ठ सहायक का पटल परिवर्तन का निर्देश दिया है।

उन्होने कोल्डचेन मेनटेन करने पर जोर देते हुए निर्देश दिया कि इसके लिए निर्धारित कमरों का कायाकल्प कराया जाय। स्वास्थ्य विभाग के अवर अभियंता इसका स्टीमेट तैयार करेंगे। उल्लेखनीय है कि जिला अस्पताल में कोल्डचेन कक्ष की स्थिति बेहद खराब है। 22 स्वास्थ्य उपकेन्द्र के लिए भूमि उपलब्धता के लिए उन्होने सभी एमओआईसी को संबंधित एसडीएम से सम्पर्क करने का निर्देश दिया है। उन्होेने समीक्षा में पाया कि एंबुलेन्स 102 एवं 108 की फोन काल पर उपलब्धता की स्थिति ठीक नही है। उन्होेने निर्देश दिया है कि एंबुलेन्स की उपलब्धता ग्रामीण क्षेत्रों में भी बनाये रखें ताकि काल करने पर कम से कम दूरी तय करनी पड़ें। संस्थागत प्रसव के अन्तर्गत न्यूनतम उपलब्धि वाली इकाइ परसरामपुर, मरवटिया, सल्टौआ, रामनगर को चेतावनी पत्र जारी किया गया है।

आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के लिए उन्होने ग्राम पंचायत सचिव, पंचायत सहायक, आशा, ए.एन.एम. का प्रशिक्षण कराने का निर्देश दिया है ताकि वे ऐप डाउनलोड करके गोल्डन कार्ड जनरेट कर सकें। पिछली बैठक में जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत धनराशि ना जारी करने पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया था। बैठक में बताया गया कि ब्लाक ईकाइयो को धनराशि निर्गत कर दी गयी है। जिलाधिकारी ने सभी अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एंव नगर पंचायत को निर्देशित किया है कि वे राज्य वित्त आयोग की धनराशि से सीएचसीध्पीएचसी पर मरम्मत कार्य कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि हर्रैया सीएचसी में डेªनेज सिस्टम के लिए नाली निर्माण, शोकपिट, पिंकटायलेट तथा इण्टरलाकिंग कराया जाय। इसी प्रकार अन्य नगरीय क्षेत्र के सीएचसी/पीएचसी में आवश्यक सुविधाए उपलब्ध कराने के लिए उन्होने एमओआईसी तथा ईओ को संयुक्त रूप से स्टीमेट तैयार करनवे का निर्देश दिया है।

इसी प्रकार उन्होने निष्क्रिय प्रसव केन्द्रों को आवश्यक मरम्मत कराकर सक्रिय करने के लिए भी उन्होने निर्देश दिया है। जिले में कुल 23 प्रसव केन्द्र हैं, जिसमें से भवन जर्जर होने या दरवाजे टूटने, जलभराव या बिजली व पानी न होने के कारण 12 प्रसव केन्द्र निष्क्रिय है। उल्लेखनीय है कि विक्रमजोत के सुकरौली हेल्थ वेलनेस सेण्टर पर एएनएम प्रसव नही करा रही थी परन्तु जिलाधिकारी के निर्देश पर उन्हें नोटिस जारी की गयी और वहॉ प्रसव प्रारम्भ हो गया है।

बैठक का संचालन जिला समन्वयक राकेश पाण्डेय ने किया। इसमें सीएमओ डा. आर.पी. मिश्रा, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, पीडी कमलेश सोनी, उपायुक्त एनआरएलएम रामदुलार, एसआईसी डा. आलोक वर्मा, एसीएमओ डा. ए.के. गुप्ता, डा. जय सिंह, डा. विनोद कुमार, डा. ए.के. कुशवाहॉ एंव विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

ALSO READ

https://www.ayodhyalive.com/after-killing-th…m-of-an-accident/

कुलपति अवध विश्वविद्यालय के कथित आदेश के खिलाफ मुखर हुआ एडेड डिग्री कालेज स्ववित्तपोषित शिक्षक संघ

अयोध्या में श्री राम मंदिर तक जाने वाली सड़क चौड़ीकरण के लिए मकानों और दुकानों का ध्वस्तीकरण शुरू

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम जन्मभूमि परिसर के विकास की योजनाओं में किया बड़ा बदलाव

पत्रकार को धमकी देना पुलिस पुत्र को पड़ा महंगा

बीएचयू : शिक्षा के अंतरराष्ट्रीयकरण के लिए संस्थानों को आकांक्षी होने के साथ साथ स्वयं को करना होगा तैयार

राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य शिक्षा को 21वीं सदी के आधुनिक विचारों से जोड़ना : PM मोदी

प्रवेश सम्बधित समस्त जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए मिल रही सब्सिडी, बिजली बिल का झंझट खत्म

बीएचयू : कालाजार को खत्म करने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में महत्वपूर्ण खोज

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति