Thursday, March 30, 2023

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में हुई जुलाई 2022 की प्रगति रिपोर्ट पर मण्डलीय समीक्षा बैठक

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में हुई जुलाई 2022 की प्रगति रिपोर्ट पर मण्डलीय समीक्षा बैठक

अयोध्या : मण्डलायुक्त श्री नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में शासन के महत्वपूर्ण प्राथमिकता कार्यक्रमों की माह जुलाई 2022 की प्रगति रिपोर्ट पर मण्डलीय समीक्षा बैठक का आयोजन आयुक्त कार्यालय सभाकक्ष में मण्डल के सभी जिलाधिकारियों, मुख्य विकास अधिकारियों एवं मण्डलीय अधिकारियों के साथ आयोजित की गयी। सर्वप्रथम मण्डलायुक्त ने सभी को आजादी के 75 वर्ष पूरे होने की बधाई दी तथा आजादी के अमृत महोत्सव को भव्यता के साथ मनाने हेतु सभी की सराहना की। मण्डलायुक्त ने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के चार माह व्यतीत हो चुके है सम्बंधित अधिकारी अपने-अपने विभागों में ऐसे कार्य करें कि जनपद के साथ-साथ मण्डल को प्रदेश स्तर अच्छी रैकिंग प्राप्त हो सकें।

मण्डलायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुये आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत गोल्डेन कार्ड लाभार्थियों की सूची का व्यापक प्रचार प्रसार कर शत प्रतिशत गोल्डेन कार्ड बनाये जाने के निर्देश दिये तथा उन्होंने कहा कि गोल्डेन कार्ड लाभार्थियों को जागरूक किया जाय कि गोल्डेन कार्ड के माध्यम से ही इलाज कराये। उन्होंने मण्डल के निर्माणाधीन सीएचसी, पीएचसी के निर्माण कार्यो के प्रगति की भी समीक्षा की तथा जल्द से जल्द सभी निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस व थाना समाधान दिवस के दिन आसपास के हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर का भी निरीक्षण किया जाय।

मण्डलायुक्त ने निराश्रित गौवंश की समीक्षा करते हुये पाया कि शासन द्वारा निराश्रित गौवंशों को संरक्षित करने के लिए शासन द्वारा लक्ष्य व तिथि निर्धारित की गयी है, जिसमंे जनपदों द्वारा आपेक्षित कार्यवाही में शिथिलता बरती जा रही है, जिस पर उन्होंने सभी मुख्य विकास अधिकारियों व पशु चिकित्सा अधिकारियों एवं सम्बंधित अधिकारियों को प्राथमिकता पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये तथा यह भी कहा कि पंजीकृत स्थायी गौआश्रय  स्थलों की सघन जांच की जाय तथा उनमें क्षमता के अनुसार गौवंशों की संख्या बढ़ाई जाय तथा जनपद अम्बेडकरनगर व सुल्तानपुर में अस्थायी गौआश्रय स्थलों में गौवंशों की संख्या अपेक्षाकृत कम है, जिसे बढ़ाया जाय तथा उन्होंने कहा कि गौआश्रय स्थलों के निरीक्षण के दौरान गौवंशों को दिये जाने वाले चारे की गुणवत्ता की भी जांच की जाय, जिससे की कोई अप्रिय घटना न होने पाये तथा पशुओं की एयर टैगिंग अभियान चलाकर शत प्रतिशत की जाय जो भी सम्बंधित इस कार्य में रूची न लें उसके विरूद्व आवश्यक कार्यवाही की जाय तथा पशुओं के टीकाकरण में प्रगति लाये।

कौशल विकास मिशन की समीक्षा करते हुये कहा कि अधिक से अधिक प्रतिभागियों को टेªनिंग दी जाय तथा प्रतिमाह रोजगार मेले का आयोजन जरूर किया जाय। उन्होंने शासन द्वारा संचालित कन्या सुमंगला योजना के प्रगति की भी समीक्षा करते हुये कहा कि अधिक से अधिक लाभार्थियों को कन्या सुमंगला योजना से आच्छादित किया जाय। कृषि विभागों के कार्यो की समीक्षा करते हुये कहा कि किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत लाभार्थी किसानों के सत्यापन के कार्याे के प्रगति की समीक्षा प्रतिदिन तहसीलवार जिलाधिकारी स्वयं कर जल्द से जल्द सत्यापन का कार्य पूर्ण करवायें तथा पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी करवाने हेतु कृषकों को जागरूक किया जाय।

उन्होंने शासन द्वारा संचालित जल जीवन मिशन योजना के सम्बंध में उन्होंने सभी जिलाधिकारियों से कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यो की समीक्षा सम्बंधित विभाग तथा कार्यदायी संस्थाओं के साथ प्रत्येक सप्ताह की जाय। समीक्षा के दौरान उन्होंने सम्भागीय खाद्य नियंत्रक अयोध्या सम्भाग से मण्डल में किसानों के लम्बित धान/गेहूं के भुगतान का निस्तारण 31 अगस्त 2022 तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने समीक्षा के दौरान सड़क एवं सेतु निर्माण, ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन का निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, विद्यालयों का निरीक्षण, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना सहित शासन की अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की संक्षिप्त समीक्षा की गयी। मण्डलायुक्त ने विकास कार्यो की समीक्षा के पश्चात राजस्व कार्यक्रमों की समीक्षा राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ की गयी।

अन्त में उन्होंने सभी मण्डलीय अधिकारियों से कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग के कार्यो के सम्बंध में सम्पूर्ण तैयारी करके तथा किस जिले में किस प्रकार के सहयोग की जरूरत है उन सुझावों के साथ ही बैठक में आये तथा जिस जिले में योजनाओं की प्रगति अच्छी नही है वहां मण्डलीय अधिकारी स्वयं निरीक्षण करें तथा सभी कार्यो को समय से पूरा करवायें। संयुक्त विकास आयुक्त श्री अरविन्द चन्द्र जैन द्वारा शासन के प्रारूपों के आधार पर बिन्दुवार विवरण प्रस्तुत किया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी अयोध्या श्री नितीश कुमार, जिलाधिकारी बाराबंकी डा0 आदर्श सिंह, जिलाधिकारी अम्बेडकरनगर श्री सैमुअल पाल, जिलाधिकारी सुल्तानपुर श्री रवीश गुप्ता, जिलाधिकारी अमेठी श्री राकेश कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी अयोध्या, मुख्य विकास अधिकारी बाराबंकी, मुख्य विकास अधिकारी सुल्तानपुर, मुख्य विकास अधिकारी अम्बेडकरनगर, मुख्य विकास अधिकारी अमेठी आदि के अतिरिक्त मण्डलीय अधीक्षण अभियन्ता गण, अपर निदेशक, संयुक्त निदेशक, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या श्री धीरेन्द्र यादव एवं अन्य सहायक निदेशक गण व मण्डल स्तरीय अधिकारी एवं सम्बंधित विभाग के प्रतिनिधियों आदि ने भाग लिया।

ALSO READ

कुलपति अवध विश्वविद्यालय के कथित आदेश के खिलाफ मुखर हुआ एडेड डिग्री कालेज स्ववित्तपोषित शिक्षक संघ

अयोध्या में श्री राम मंदिर तक जाने वाली सड़क चौड़ीकरण के लिए मकानों और दुकानों का ध्वस्तीकरण शुरू

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम जन्मभूमि परिसर के विकास की योजनाओं में किया बड़ा बदलाव

पत्रकार को धमकी देना पुलिस पुत्र को पड़ा महंगा

बीएचयू : शिक्षा के अंतरराष्ट्रीयकरण के लिए संस्थानों को आकांक्षी होने के साथ साथ स्वयं को करना होगा तैयार

राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य शिक्षा को 21वीं सदी के आधुनिक विचारों से जोड़ना : PM मोदी

प्रवेश सम्बधित समस्त जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए मिल रही सब्सिडी, बिजली बिल का झंझट खत्म

बीएचयू : कालाजार को खत्म करने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में महत्वपूर्ण खोज

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति The Local’s Guide to San Francisc सूती, नायलॉन या एन-95? जानें, कोरोना वायरस से बचाव में कौन-सा मास्क है ज्यादा असरदार