Sunday, June 16, 2024
spot_img

मण्डलायुक्त ने किया धान क्रय की तैयारियों की समीक्षा बैठक

71 / 100

मण्डलायुक्त ने किया धान क्रय की तैयारियों की समीक्षा बैठक

अयोध्या : मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में आगामी धान खरीद वर्ष 2022-23 में धान क्रय की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक की गयी एवं सम्भाग के जनपदों से उपस्थित कृषकों से भी वार्ता कर धान खरीद के संबंध में उनकी समस्याएं एवं सुझाव प्राप्त किये गये। गौरतलब है कि अयोध्या संभाग के जनपदों में दिनांक 01 नवम्बर, 2022 से धान की खरीद प्रारम्भ होना है, जिसकी मद्देनजर मण्डलायुक्त द्वारा सम्भागीय खाद्य नियंत्रक अयोध्या मण्डल, जिलों के अपर जिलाधिकारी/जिला खरीद अधिकारियों, जिला खाद्य विपणन अधिकारियों, क्रय एजेंसियो के मण्डलध्जिला प्रभारियों तथा जनपदों से प्रतिनिधि किसानों बैठक की गयी।

 मण्डलायुक्त ने किया धान क्रय की तैयारियों की समीक्षा बैठक
मण्डलायुक्त ने किया धान क्रय की तैयारियों की समीक्षा बैठक

धान विक्रय हेतु किसानों को खाद्य विभाग की वेबसाइटध्‘यू0पी0 किसान मित्र’ एप पर स्वयं जाकर अथवा किसी नजदीकी जनसेवा केन्द्र/इण्टरनेट कैफे के माध्यम से अपना किसान पंजीकरण करवाना होगा। कृषकों द्वारा धान खरीद हेतु दो जनपदों या दो तहसीलों में कृषि भूमि होने पर दोनों भूमियों को किसान पंजीकरण के समय पोर्टल पर लॉक न कर पाने, पंजीकरण के उपरांत नाम/भूमि/रकबे के सत्यापन में विलम्ब होने जैसी समस्याओं उठायी गयी।

मण्डलायुक्त द्वारा एक ही कृषक की दो अलग-अलग जनपदों/तहसीलों में आने वाली भूमियों को एक साथ किसान पंजीकरण में लॉक करने की पोर्टल पर व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिये प्रकरण शासन को संदर्भित करने हेतु सम्भागीय खाद्य नियंत्रक, अयोध्या को निर्देशित किया एवं समस्त अपर जिलाधिकारीध्जिला खरीद अधिकारियों को निर्देशित किया कि समस्त किसान पंजीकरण आवेदनों का एसडीएम स्तर से सत्यापन समय से पूरा कर लिया जाये।

मण्डलायुक्त द्वारा जनपदों में अनुमोदित क्रय केन्द्रों पर तत्काल स्टॉफ की तैनाती कराने एवं तत्काल क्रय केन्द्रों को ऑनलाइन पोर्टल पर फीड करने तथा जिओ-टैगिंग करने के निर्देश अपर जिलाधिकारी/जिला खरीद अधिकारियों एवं जिला खाद्य विपणन अधिकारियों को दिये गये। धान खरीद हेतु आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता के संबंध में उपनिदेशक मण्डी, अयोध्या मण्डल को निर्देशित किया कि पावर डस्टर एवं अन्य उपकरण अनिवार्य रूप से 15 अक्टूबर तक उपबल्ध करा दिये जायें। इस वर्ष केवल फोर्टिफाइड चावल ही केन्द्रीय पूल में सम्प्रदानित होना है अतएव जिन मिलों पर ब्लैण्डर मशीन अभी तक स्थापित नहीं हुई है प्रत्येक दशा में 01 सप्ताह के अन्दर ब्लैण्डर स्थापित करवा लिये जायें।

किसानों को उनके धान विक्रय का भुगतान 72 घंटे के अन्दर प्राप्त हो सके, इसके लिये उनके द्वारा किसानों को अवगत कराया गया कि वह अपने आधार एवं बैंक खाते से मोबाइल नम्बर लिंक करा लें, बैंक खाते को एन0पी0सी0आई0 पर सीड करा लें एवं अपने बैंक खाते की क्रेडिट लिमिट को चेक करा लें। यह भी सुनिश्चित कर लें कि उनका बैंक खाता एनपीए न हो, ताकि उन्हें समय से भुगतान प्राप्त हो सके।

समस्त जिला खाद्य विपणन अधिकारियों एवं क्रय एजेंसियों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने स्तर से उपरोक्त के संबंध में सभी केन्द्र प्रभारियों को निर्देशित कर दें कि वह धान क्रय से पूर्व संबंधित किसानों से उपरोक्त स्थितियों को सुनिश्चित करे लें ताकि समय से धान का भुगतान किसानों को प्राप्त हो जाये। सभी अधिकारी क्रय केन्द्रों का निरीक्षण/पर्यवेक्षण कर यह सुनिश्चित करें कि किसी भी दशा में बिचौलिये केन्द्रों पर सक्रिय न होने पायें।

मण्डलायुक्त द्वारा सभी अधिकारियों को सचेत किया गया कि यदि धान खरीद में बिचौलियों की संलिप्तता पायी जाती है तो संबंधित अधिकारी एवं बिचौलियों के खिलाफ गैंग्स्टर एक्ट एवं अन्य कठोर धाराओं के तहत कार्यवाही की जायेगी, इसमें किसी को भी बख्शा नहीं जायेगा। बैठक में सम्भागीय खाद्य नियंत्रक श्री सत्येन्द्र नाथ पांडेय के अलावा मण्डल के समस्त एडीएम व किसान बन्धु उपस्थित रहे।

ALSO READ

https://www.ayodhyalive.com/after-killing-th…m-of-an-accident/

कुलपति अवध विश्वविद्यालय के कथित आदेश के खिलाफ मुखर हुआ एडेड डिग्री कालेज स्ववित्तपोषित शिक्षक संघ

अयोध्या में श्री राम मंदिर तक जाने वाली सड़क चौड़ीकरण के लिए मकानों और दुकानों का ध्वस्तीकरण शुरू

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम जन्मभूमि परिसर के विकास की योजनाओं में किया बड़ा बदलाव

पत्रकार को धमकी देना पुलिस पुत्र को पड़ा महंगा

बीएचयू : शिक्षा के अंतरराष्ट्रीयकरण के लिए संस्थानों को आकांक्षी होने के साथ साथ स्वयं को करना होगा तैयार

राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य शिक्षा को 21वीं सदी के आधुनिक विचारों से जोड़ना : PM मोदी

प्रवेश सम्बधित समस्त जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए मिल रही सब्सिडी, बिजली बिल का झंझट खत्म

बीएचयू : कालाजार को खत्म करने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में महत्वपूर्ण खोज

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति