Saturday, February 24, 2024
spot_img

अयोध्यालाइव : मण्डलायुक्त ने श्रावण झूला मेला व कांवड़ यात्रा को सकुशल व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु तैयारियों की बैठक, दीए दिशा निर्देश

65 / 100

अयोध्यालाइव : मण्डलायुक्त ने श्रावण झूला मेला व कांवड़ यात्रा को सकुशल व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु तैयारियों की बैठक, दीए दिशा निर्देश

अयोध्या । मण्डलायुक्त श्री नवदीप रिणवा ने श्रावण मास के अवसर पर जनपद में आयोजित सावन झूला मेला एवं कांवड़ यात्रा को शांति एवं सकुशल सम्पन्न कराने के लिए विभागीय अधिकारियों के दायित्व निर्धारित करते हुये कहा कि नगर निगम सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में मार्ग प्रकाश की व्यवस्था दुरूस्त कराये तथा सड़कों की मरम्मत एवं दरेसी कार्य अविलम्ब पूर्ण करें। मेला में सभी विद्युत पोलों एवं बल्ब, राड, मर्करी, हाईलोजन लगाकर पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था की जाय।

किसी भी गली मोहल्ले एवं सड़क पर अंधेरा न रहने पाये। उन्होंने परियोजना अभियन्ता नागर कार्य इकाई एवं अपर नगर आयुक्त नगर निगम अयोध्या को निर्देशित किया कि इंडिया मार्का हैंडपम्प रिबोर एवं मरम्मत का कार्य निरीक्षण कर अपूर्ण कार्य को पूर्ण करना सुनिश्चित करें। सभी नलकूपों को दुरूस्त कराकर मेले के दौरान संचालित कराये। श्रावण झूले मेले में जिन स्थानों पर टैंकर के माध्यम से जलापूर्ति की व्यवस्था की जाती रही है तथा उसके पर्यवेक्षण हेतु जिस स्तर के स्टाप की तैनाती की जाती है इस वर्ष भी उन स्थानों पर आवश्यक व्यवस्था पूर्ण की भांति सुनिश्चित की जाय तथा आसपास के जनपदों से मोबाइल ट्वायलेट व पानी के टैंकर की व्यवस्था करा ली जाय। निरीक्षण कर आवश्यकतानुसार अन्य आवश्यक स्थानों पर शुद्व व शीतल पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि श्री नागेश्वरनाथ के दर्शन के लिए घाट से राम की पैड़ी तक कतार लगाकर श्रद्वालु धूप में खड़े रहते है इसलिए विगत मेले की भांति यहां पर जगह जगह स्टाप की तैनाती कर मिट्टी के घड़े, मटके, वाटरकेन से जलापूर्ति सुनिश्चित की जाय।

सम्पूर्ण अयोध्या क्षेत्र की कूड़े, करकट, मल्बा, नालियों आदि की सफाई कराये तथा मेनहोल के ढक्कनों को सही कराकर तथा जहां जहां जलभराव आदि सड़कों पर पानी की लीकेज को ठीक कराना सुनिश्चित करें। मण्डलायुक्त ने सरयू नदी में स्नान करने वाले श्रद्वालुओं की सुरक्षा के लिए अधिशाषी अभियन्ता सरयू नहर खण्ड को निर्देशित किया कि घाटों पर लगे टूटे पत्थरों की मरम्मत, राम की पैड़ी की साफ सफाई, यथा आवश्यकता मरम्मत अविरल जलधारा, विद्युत बाक्स व पोलो में टेपिंग एवं नगे तारों को ठीक कराना एवं फिलेक्शी बोर्ड (सावधान नदी गहरी है) आदि कार्य को ससमय सुनिश्चित कराये तथा अधिशाषी अभियन्ता सिंचाई खण्ड द्वारा सरयू नदी की सीढ़ियों पर लोहे की चैन पूर्व की भांति लगवायी जाय तथा राम की पैड़ी पर विभागीय लाइटो को उर्जित करा दिया जाय।  

कमिश्नर ने मेला प्रशासन द्वारा पुराने एवं नये सरयू पुल पर पर्याप्त अस्थायी प्रकाश की व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये तथा बाईपास मार्ग पर सड़क के डिवाइडर पर बेरीकेटिंग करायी जाय। नगर निगम, वन, पशु चिकित्सा एवं पुलिस विभाग के संयुक्त प्रयास से (राम की पैड़ी विशेषकर) मेला क्षेत्र से निराश्रित गौवंश को हटा दिये जाये। उन्होंने उपनिदेशक पर्यटन को निर्देशित किया कि आवश्यकतानुसार प्रमुख स्थलों पर मार्ग दर्शन हेतु स्टाल की व्यवस्था, ऐतिहासिक सूचना पटो, मार्गदर्शक पट्टिका लगवाने के साथ साथ आई हेल्प यू बूथ में पर्याप्त पम्पलेट की व्यवस्था सुनिश्चित करायें। उपनिदेशक संस्कृति को निर्देशित किया कि यात्रियों के मनोरंजन व ज्ञानवर्धन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों को नियमानुसार पूर्व की भांति कराये।

उपनिदेशक सूचना भी विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी मेले के लिए होर्डिंग्स, स्टैण्डी, एलईडी बैन आदि के साथ साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कराना सुनिश्चित करें। स्टेशन अधीक्षक अयोध्या कैंट/अयोध्या द्वारा स्पेशल टेªनों के संचालन, स्टेशन पर साफ सफाई, पेयजल आदि की व्यवस्था कराने के साथ साथ पैसेंजर, सरयू एक्सप्रेस में अतिरिक्त कोच तथा चक्कर लगाने हेतु सक्षम स्तर से समन्वय स्थापित कर कार्यवाही करें। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मुख्य अस्पतालों एवं कांवड़ यात्रा में पड़ने वाले सीएचसी व पीएचसी में पर्याप्त चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही मण्डलीय चिकित्सालय दर्शननगर में आकस्मिक सेवाओं हेतु पर्याप्त व्यवस्था सहित बेड, औषधि, स्टाफ की व्यवस्था 24 घंटे सुनिश्चित करें।

क्षेत्र प्रबन्धक रोडवेज द्वारा सभी चालकों व परिचालकों का लगातार शराब आदि के सेवन के सम्बंध में अनिवार्य रूप से जांच किया जाय तथा कोई भी चालक, परिचालक लम्बी अवधि तक बिना विश्राम के बसों का संचालन न करें, जिससे दुर्घटनाओं की संभावना को न्यूनतम किया जा सकें। परिवहन विभाग की टीम बनाकर सभी मार्गो पर पड़ने वाले ढाबा, पेट्रोल पम्प आदि पर होने वाली पार्किंग को इस प्रकार नियंत्रित करें कि यात्रा में कोई व्यवधान न हों और लगातार भ्रमणशील रहकर सुनिश्चित करेंगे कि कांवड़ यात्रियों के साथ किसी भी दशा में कोई दुर्घटना न हों।

ALSO READ

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम जन्मभूमि परिसर के विकास की योजनाओं में किया बड़ा बदलाव

पत्रकार को धमकी देना पुलिस पुत्र को पड़ा महंगा

Relaxing music for meditation

 

बीएचयू : शिक्षा के अंतरराष्ट्रीयकरण के लिए संस्थानों को आकांक्षी होने के साथ साथ स्वयं को करना होगा तैयार

राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य शिक्षा को 21वीं सदी के आधुनिक विचारों से जोड़ना : PM मोदी

प्रवेश सम्बधित समस्त जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए मिल रही सब्सिडी, बिजली बिल का झंझट खत्म

बीएचयू : कालाजार को खत्म करने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में महत्वपूर्ण खोज

आम की बागवानी को प्रदेश सरकार दे रही है बढ़ावा

ये है दुनिया का सबसे महंगा आम : सुरक्षा में लगे 3 गार्ड और 6 कुत्ते, कीमत जान रह जाएंगे हैरान

भारतीय आमों की विदेशी बाजार में जबरदस्त मांग

Hi Friends, This is my YouTube Channel. Please

Subscribe and Support this Youtube Channel To Grow

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति