Saturday, July 13, 2024
spot_img

यूपी नगर निकाय चुनाव का जारी हुवा अधिसूचना, UP में जारी हुवा OBC लिस्ट, देखे विवरण

63 / 100

यूपी नगर निकाय चुनाव का जारी हुवा अधिसूचना, UP में जारी हुवा OBC लिस्ट, देखे विवरण

JOIN

नगरीय निकाय अधिनियमों में संशोधन के अध्यादेश को राज्यपाल ने दी मंजूरी,

निकाय चुनाव की आरक्षण सूची जारी नगर निगम नगर पालिका व नगर पंचायत की आरक्षण सूची जारी अयोध्या नगर निगम हुआ अनारक्षित।

यूपी नगर निकाय चुनाव -अयोध्या नगर निगम की सीट हुई अनारक्षित

उत्तर प्रदेश के नगर निकायों में ओबीसी आरक्षण की नई व्यवस्था लागू करने के लिए अधिनियम में संशोधन किया गया है। जिसका अध्यादेश बुधवार को यूपी कैबिनेट ने पास किया था। जिसके बाद गुरुवार को आरक्षण की सूची जारी कर दी गई है।

महिलाओं के लिए 288, ओबीसी को 205, एससी की 110, एसटी को 02 सीटें आरक्षित की गई है।

उत्तर प्रदेश में होने वाले नगर निकाय चुनाव के लिए आरक्षण को लेकर नोटिफिकेशन जारी हो गया है. यूपी के 760 नगर निकायों में सीटों के आरक्षण की घोषणा कर दी गई है. यूपी के 17 नगर निगमों के महापौर पद के लिए आरक्षण की स्थिति की बात करें तो आगरा में अनुसूचित जाति महिला, झांसी अनुसूचित जाति, शाहजहांपुर पिछड़ा वर्ग महिला , फिरोजाबाद पिछड़ा वर्ग महिला, सहारनपुर पिछड़ा वर्ग, मेरठ पिछड़ा वर्ग, लखनऊ महिला, कानपुर महिला, गाजियाबाद महिला के लिए आरक्षित हैं. इसके साथ ही वाराणसी, प्रयागराज, अलीगढ़, बरेली, मुरादाबाद, गोरखपुर, अयोध्या, मथुरा, वृंदावन अनारक्षित में हैं.

उत्तर प्रदेश में करीब 762 नगर निकायों के लिए चुनाव होने हैं. इनमें नगर निगम की 17, नगर पालिका परिषद की 199 बाकी शेष नगर पंचायत की सीटें हैं. यूपी नगर निकाय चुनाव को लेकर नगर निगम की सीटो में 6 सीटों में परिवर्तन हुए हैं, इसके साथ ही ओबीसी के लिए 205 सीटें पहले भी थी और अभी भी हैं. हालांकि इस आरक्षण की इस लिस्ट के अनुसार नगर पालिका परिषद सिसवा बाजार और बस्ती जिले की पंचायत भानुपर को इस आरक्षण लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है.

वहीं आरक्षण के नोटिफिकेशन को जारी करते हुए यूपी के नगर विकास मंत्री एक शर्मा ने कहा कि हमने कहा था बिना ओबीसी आरक्षण के चुनाव हम नहीं कराना चाहते हैं. नगर पंचयतो में 544 का आरक्षण जारी कर दिया गया है. हम लोगो ने ऑर्डिनेंस लाया है और इसी व्यवस्था के तहत अंतिम सूची जारी की है.

इसके साथ ही एके शर्मा ने कहा कि आयोग ने कहा था कि यह बहुत बड़ा राज्य है कई लोग असंतोष भी कर रहे थे. अब आयोग के परिवर्तन से फायदे हुए हैं, 39 नगर पंचयतो में अनुसूचित जाति का कोई प्रतिनिधित्व नहीं था लेकिन अब बहुत फर्क पड़ा है. अब केवल 14 जिले ऐसे रह गए हैं, जहां अनुसूचित जनजाति के लिए पहले 1 सीट थी अब 2 सीट हो गयी हैं. वहीं नगर पालिका में 73 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं.

अप्रैल में हो सकती है चुनाव की घोषणा
नगर निकाय चुनावों को लेकर चल रही लंबी बहस अब समाप्त होने के कगार पर है। प्रस्तावित आरक्षण सूची के जारी होने के बाद चुनाव पर मंडरा रहे संकट के बादल छट गए है। राजनीतिक गलियारों में चल रही हलचल से अंदाजा लगाया जा रहा है कि अप्रैल में निकाय चुनावों की घोषणा हो सकती है।

अधिसूचना-नगर-निगम-दिनांक-30.03.2023

अधिसूचना-नगर-पालिका-परिषद-दिनांक-30.03.2023

अधिसूचना-नगर-पंचायत-दिनांक-30.03.202330.03.2

UP में जारी हुवा OBC लिस्ट , UP में खत्री भी अब OBC लिस्ट में आ गए, देखिये S No 159

UP-OBC-Caste-List-Download-PDF-उत्तर-प्रदेश-पिछड़ी-जाती-सूचि-डाउनलोड-From-UPYojana.net_UP-OBC-Caste-List-Download-PDF-उत्तर-प्रदेश-पिछड़ी-जाती-सूचि-डाउनलोड-From-UPYojana.net_

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति