Sunday, February 25, 2024
spot_img

नलकूप चालक के बेटों ने नाम किया रोशन, अजय बना डिप्टी एसपी तो मनोज पहले से है आईपीएस

49 / 100

नलकूप चालक के बेटों ने नाम किया रोशन, अजय बना डिप्टी एसपी तो मनोज पहले से है आईपीएस

अयोध्या। तारुन विकास खण्ड की ग्राम पंचायत पाली अचलपुर निवासी सेवानिवृत्त नलकूप चालक माधव प्रसाद यादव के बड़े पुत्र अजय कुमार यादव ने शुक्रवार को घोषित फाइनल पीसीएस परीक्षा में 42वीं रैंक में चयनित होकर डिप्टी एसपी का पद हासिल किया है।अजय कुमार यादव की प्रारंभिक शिक्षा मॉडर्न पब्लिक स्कूल जाना बाजार से व कक्षा 6 से 12 वीं तक की शिक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय अयोध्या से हुई है। बीटेक नोएडा से करने के उपरांत 2012 से बीईएल में डिप्टी मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं।

बचपन से ही मेधावी रहे अजय कुमार यादव का सपना भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाने का रहा है। बताते चलें कि अजय कुमार यादव के छोटे भाई मनोज कुमार यादव पिछली बार की भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में चयनित होकर 381 रैंक हासिल कर आइपीएस का पद प्राप्त कर क्षेत्र ही नहीं जिले का नाम रोशन किया है। तीन भाइयों में अजय दूसरे नम्बर पर हैं। अजय के पिता माधव प्रसाद यादव नलकूप चालक के पद से सेवानिवृत्त हो चुके हैं।ज्ञातव्य है कि अजय की पत्नी पॉलिटेक्निक बाराबंकी में प्रवक्ता के पद पर कार्यरत हैं।

दृढ़ इच्छाशक्ति और कार्य के प्रति लगन हो तो कोई भी कार्य असंभव नहीं_

अजय कुमार यादव ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिजनों को दिया है। उन्होंने बताया चौथे प्रयास में सफलता मिली है। बताया दो वर्ष से अवकाश लेकर तैयारी कर कर रहा हूँ। कहा कि दृढ़ इच्छाशक्ति और कार्य के प्रति लगन हो तो कोई भी कार्य असंभव नहीं है।अजय की सफलता से गांव में अत्यंत खुशी का माहौल है। दोनो भाइयों में पहले मनोज एवं अब अजय ने सफलता प्राप्त कर गांव क्षेत्र के युवाओं के आदर्श बन गए हैं।अजय के पीसीएस में चयनित होने पर शिक्षक नेता राजेश दुबे, राम गोपाल यादव, दरोगा पाठक, वीरेंद्र चौरसिया सुरेश यादव, प्रदीप कुमार गुप्ता, ग्राम प्रधान राम कुमार राय, सुनील दुबे, पप्पू दुबे आदि ने अजय की इस सफलता पर खुशी का इजहार करते हुए अजय को बधाई दिया है।

मेधा के लिए उर्वर साबित हो रहा तारुन का पूर्वी बेल्ट

तीन वर्ष से लगातार तीन युवाओं ने प्रशासनिक सेवा में सफलता का पचरम लहराया है।
2021 की पीसीएस परीक्षा में पिछौरा के राजेश कुमार वर्मा ने एसडीएम बनकर क्षेत्र का नाम रोशन किया। जो वर्तमान में प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में कार्यरत हैं। 2022 में पिछौरा से सटी हुई ग्राम पंचायत पाली अचलपुर के मनोज यादव भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में 381 रैंक हासिल कर आईपीएस बने। 2023 में फिर एक बार पाली अचलपुर के अजय यादव ने पीसीएस परीक्षा में 22वीं रैंक हासिल कर डिप्टी एसपी का पद प्राप्त कर क्षेत्र का नाम रोशन किया। लगातार सफलता से क्षेत्र में खुशी का माहौल है साथ ही युवाओं में आगे बढ़ने की ललक बलवती होती दिख रही है।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति