Friday, February 23, 2024
spot_img

देश आज अलगाववाद से ऊपर उठकर विकासवाद के कीर्तिमान गढ़ रहा है : योगी

50 / 100

देश आज अलगाववाद से ऊपर उठकर विकासवाद के कीर्तिमान गढ़ रहा है : योगी

पहले विनाशकारी कामों के लिए चर्चा में रहता था आजमगढ़, आज बन रहा विकास का गढ़ : योगी आदित्यनाथ

– गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजमगढ़ को दी 4585 करोड़ की योजनाओं की सौगात

– दोनों नेताओं ने 117 विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण

– हरिहर पुर संगीत घराने को समर्पित हरिहरपुर महाविद्यालय का किया शिलान्यास

– मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरिहरपुर से किया जनसभा को किया संबोधित

– सीएम ने विपक्ष पर साधा निशाना कहा- पाकिस्तान जैसी स्थिति भारत में पैदा करना चाहते थे कुछ लोग

आजमगढ़। ऋषियों, मुनियों, तपस्वियों, साहित्यकारों और संगीत साधकों की धरती पिछले कई दशक तक विनाशकारी कामों के लिए चर्चा में रहती थी, आज यही भूमि विकास का गढ़ बनने जा रही है। कभी आजमगढ़ का युवक किसी दूसरे शहर जाता था तो लोग किराये पर कमरा देना तो दूर, जिले के नाम से भी चिढ़ जाते थे। जिन लोगों ने जाति, मत और मजहब के नाम पर यहां के विकास को अवरुद्ध करने का काम किया था, उसे छिन्न-भिन्न करते हुए इसे विकास की मुख्यधारा में लाने का कार्य तेजी से चल रहा है। ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को हरिहरपुर में आयोजित जनसभा के दौरान कही। गृहमंत्री अमित शाह के साथ सीएम योगी ने आजमगढ़ में 4585 करोड़ की 117 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

जल्द बनकर तैयार होगा महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय का भव्य भवन
अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेतृत्व में हमारा देश आज नये भारत के रूप में प्रस्तुत हुआ है। इसने विकास, सुरक्षा और समृद्धि का नया मानक तय किया है। उत्तर प्रदेश भी प्रधानमंत्री और गृहमंत्री के विजन के अनुरूप, उन्हीं का अनुसरण करत हुए कार्य कर रहा है। जाती, मत मजहब के नाम पर आजमगढ़ के विकास को अवरुद्ध किया गया था। पहले आजमगढ के सामने पहले पहचान का संकट था। लेकिन आप सबने देखा है कि आज ये जिला पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जुड़कर राजधानी लखनऊ से कितना नजदीक हो गया है। पहले जिस आजमगढ़ को लखनऊ पहुंचने में 6 से 7 घंटे लगते थे, आज वहां दो से ढाई घंटे में पहुंच सकते थे। अपने पिछले दौरे में गृहमंत्री ने महाराज सुहेलदेव के नाम पर विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया था। जल्द उसका भव्य भवन बनने जा रहा है। यही नहीं आजमगढ़ की विरासत को सम्मान देने के लिए हरिहरपुर संगीत घराने के नाम से महाविद्यालय का शिलान्यास का कार्य होने जा रहा है। इसके लिए मैं देश के गृहमंत्री अमित शाह का आजमगढ़ के साहित्यकारों, कलाकारों और यहां की आम जनता की ओर से हृदय से स्वागत व अभिनंदन करता हूं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजमगढ़ का नाम पहले बम विस्फोट और विनाशकारी कार्यों के लिए आता था। आज इसका नाम विकास के लिए लिया जा रहा है। एक झटके में 4585 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की सौगत मिल रही है। योजनाओं के पैसों पाई-पाई यहां के विकास के लिए लग रहा है। कहीं हाईवे बन रहे हैं तो कहीं पॉलिटेक्निक, कहीं डिग्री कॉलेज, तो हर घर नल और आवास, शौचालय की योजना का लाभ बिना भेदभाव के मिल रहा है।

2024 में भी यूपी में खिलेगा कमल
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की आबादी 140 करोड़ है। पिछले 3 साल से 80 करोड़ लोगों को हमारी सरकार मुफ्त राशन दे रही है। वहीं पकिस्तान की आबादी 22 करोड़ है, जबकि वहां रोटी के लाले पढ़ रहे हैं। अच्छा नेतृत्व अपने नागरिकों के सुख-दुख में साथ खड़े रहने के साथ ही उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने, उनकी समृद्धि और उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी लेता है। लेकिन स्वार्थी, भ्रष्ट और भेदभाव करने वाले नेता पाकिस्तान जैसी स्थिति पैदा कर देते हैं। दुर्भाग्य से यही स्थिति पहले भारत के अंदर भी लोग करने का प्रयास कर रहे थे। 2014 के बाद भारत नई बुलंदियों को छू रहा है। कोई सोच सकता था कि कश्मीर से धारा 370 हटेगा। आज यह सपना नहीं, बल्कि हकीकत बन चुका है। आज जम्मू कश्मीर हो या पूर्वोत्तर के राज्य हर जगह से अलगाव की भावना को समाप्त करके विकास की मुख्यधारा में जोड़ने का कार्य चल रहा है। मुझे विश्वास है कि 2014, 2017, 2019 की तरह ही 2024 में भी उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कमल का फूल खिलाने का पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम करेगा।

इस अवसर पर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेन्द्र सिंह, कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, दयाशंकर सिंह, सांसद दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’, एमएलसी यशवंत सिंह, विजय बहादुर पाठक, देवेनद्र प्रताप सिंह, विक्रांत सिंह, क्षेत्रीय अध्यक्ष सहदानंद राय मौजूद रहे।

लोकार्पित होने वाली परियोजनाएं
लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं में हरिऔध कला केंद्र, शाहगढ़-मुबारकपुर मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, तहसील मार्टिनगंज का अनावासीय भवन,पुलिस लाइन में 200 व्यक्तियों की क्षमता के लिए बैरक, कुशलगांव एवं लालघाट में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, देवगांव में ट्रेनिंग वं प्लेसमेंट तथा इनोवेशन सेंटर एवं केयर लैब, राजकीय श्री दुर्गा जी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज, चंडेश्वर में पार्किंग, औषधि भण्डार, म्यूजियम हॉल एएवं बाउंड्री वॉल, गजहड़ा, अराजी देवरा, चकसिकठी, नियाउज, सेरवा, सुराई, पवई, पत्तनपुर, अवारी, जयराजपुर, अवडीहा, इब्राहिमपुर, हसनपुर, ईशापुर, करौली खुर्द, चौकी गंजौर, बसौधा, चकिया हुसैनाबाद एवं अल्लीपुर ग्राम सभा में पेयजन परियोजना।

शिलान्यास होने वाली परियोजनाएं
शिलान्यास हुईं प्रमुख परियोजनाओं में आजमगढ़ बिलरियागंज रौनापुर मार्ग के चैनेज 12.870 से चैनेज 26.00 तक का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, तहसील फूलपुर के ग्राम असई अशरफपुर, तहसील सदर के ग्राम रामपुर एवं तहसील निजामाबाद के ग्राम चरहा में वृहद गौ संरक्षण केंद्र, रासपुर, तितरा मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, थाना तरवा में महिला, पुरुष हॉस्टल, बैरक एवं विवेचना कक्षा, ग्राम हरिहरपुर स्थित प्राचीन शिव मंदिर एवं प्राचीन शीतला माता मंदिर का पर्यटन विकास कार्य, मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना के अंतर्गत मार्टिनगंज, जहानाबाद, बूढ़नपुर कटघर, लालगंज, महाराजगंज एवं अजमतगढ़ में इंटरलॉकिंग नाला नाली, मास्टलाइट एवं एलईडी लाइट निर्माण।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति