Sunday, April 21, 2024
spot_img

ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग लिस्ट में दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM मोदी

56 / 100

ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग लिस्ट में दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM मोदी


पीएम मोदी एक बार फिर से दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं। ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग लिस्ट में पीएम मोदी को प्रथम स्थान मिला है। इसके लिए दुनियाभर के लोगों ने उन्हें दुनिया का सबसे बेहतर और लोकप्रिय ग्लोबल लीडर माना है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने ट्वीट कर साझा की जानकारी

इस संबंध में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एक ट्वीट भी साझा किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि ”पीएम नरेंद्र मोदी 76% अनुमोदन रेटिंग के साथ सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में उभरे हैं।”

https://twitter.com/ianuragthakur/status/1642758945361252352?s=20

PM मोदी को मिली 76% अनुमोदन रेटिंग

बता दें केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस ट्वीट में एक तस्वीर भी संलग्न की है जिसमें पीएम मोदी को ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में सबसे आगे दिखाया गया है। पीएम मोदी 76% अनुमोदन रेटिंग के साथ सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में चुने गए हैं।

21 देशों के दिग्गज नेताओं को छोड़ा पीछे

ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग की सूची बिजनेस इंटेलिजेंस कंपनी, मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा जारी की जाती है। इस कंपनी ने अपने ताजा सर्वे के आंकड़े जारी किए हैं, जिसमें पीएम मोदी, जो बाइडेन, ऋषि सुनक, लोपेज ओब्रेडोर समेत दुनियाभर के 22 बड़े नेताओं के नाम शामिल हैं। इसके आंकड़े बताते हैं कि पीएम मोदी ने दुनियाभर के 22 बड़े दिग्गज नेताओं को छोड़ा पीछे छोड़ दिया है। बिजनेस इंटेलिजेंस कंपनी, मॉर्निंग कंसल्ट ने अपने ट्विटर अकाउंट पर खबर लिखे जाने से तकरीबन 13 घंटे पहले इस सूची के संबंध में ट्वीट किया है। इसी के आधार पर मिली रेटिंग में पीएम मोदी को सबसे लोकप्रिय नेता बताया गया है।

https://twitter.com/MorningConsult/status/1642803645296136192?s=20

गौरतलब हो, इस सूची में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 41% वोट के साथ 7वें स्थान पर रहे हैं, जबकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को 34 प्रतिशत वोट मिले हैं। वह 13वें स्थान पर हैं। वहीं इस रेटिंग में दूसरे स्थान पर मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्रेडोर हैं, जिन्हें 61% वोट मिले हैं। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज 55% वोट के साथ तीसरे स्थान पर हैं। स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति अलेन बरसेत 53% वोट के साथ चौथे स्थान पर हैं। इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी 49% वोट के साथ लिस्ट में 5वें स्थान पर हैं।

सर्वे में इन देशों को किया गया शामिल

मॉर्निंग कंसल्ट ने लिस्ट में जिन 22 देशों के शीर्ष नेताओं को शामिल किया है, उनमें ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्राजील, कनाडा, चेक गणराज्य, फ्रांस, जर्मनी, भारत, आयरलैंड, इटली, जापान, मैक्सिको, नीदरलैंड, नॉर्वे, पोलैंड, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं।

किस देश के नेता को मिले कितने प्रतिशत वोट ?

1. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: 76%

2. मेक्सिको, एंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर : 61%

3. एंथनी अल्बनीज, ऑस्ट्रेलिया: 55%

4. एलेन बेर्सेट, स्विट्जरलैंड: 53%

5. जॉर्जिया मेलोनी, इटली: 49%

6. लूला डी सिल्वा, ब्राजील: 49%

7. जो बाइडेन, अमेरिका: 41%

8. अलेक्जेंडर डी क्रू, बेल्जियम: 39%

9. जस्टिन ट्रूडो, कनाडा: 39%

10. पेड्रो सांचेज, स्पेन: 38%

11. ओलाफ स्कोल्स, जर्मनी: 35%

12. लिये वराडकर, आयरलैंड: 35%

13. ऋषि सुनक, ब्रिटेन: 34%

14. माटुस्ज मोराविकी,  पोलैंड: 33%

15. उल्फ क्रिस्टर्सन, स्वीडन: 30%

16. कार्ल नेहमर, ऑस्ट्रिया: 30%

17. जापान के प्रधानमंत्री फ़ुमिओ किशिदा: 29%

18. नॉर्वे के प्रधानमंत्री जोनास गहर स्टोर: 28%

19. नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूत: 26%

20.चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पीटर फियाला: 23%

21. इमैनुएल मैक्रों, फ्रांस: 22%

22. साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल: 19%

कैसे होता है यह सर्वे ?

मॉर्निंग कंसल्ट के मुताबिक, लोकप्रियता का यह डेटा किसी देश में वयस्कों से 7 दिन तक किए गए सर्वे पर आधारित होता है। मॉर्निंग कंसल्ट प्रतिदिन 20,000 से अधिक वैश्विक इंटरव्यू आयोजित करता है। इंटरव्यू में मिले जवाबों के आधार पर ग्लोबल लीडर के बारे में बनाया गया डेटा तैयार किया जाता है। अमेरिका में इसका सैंपल साइज 45,000 हजार है। दूसरी ओर, अन्य देशों का सैंपल साइज 500 से 5,000 के बीच है।

ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में पीएम मोदी सबसे पसंदीदा लीडर, 76 फीसदी के साथ शीर्ष पर


पीएम मोदी देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में भी काफी लोकप्रिय हैं और उनकी लोकप्रियता देश और दुनिया में लगातार बढ़ती जा रही है। बता दें कि मॉर्निंग कंसल्ट की वेबसाइट पर जारी सूची में पीएम मोदी 76 फीसदी ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग के साथ शीर्ष पर हैं। फिर उसके बाद दूसरे नंबर पर मैक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज़ ओब्रादोर है और तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज है। ये रेटिंग मार्च के आखिरी एक हफ्ते की है।

https://twitter.com/MorningConsult/status/1642403760830914560?s=20

76 फीसदी लोगों की पसंद हैं पीएम मोदी

ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में पीएम मोदी को 76 फीसदी लोगों ने बेहतरीन राजनेता के तौर पर पसंद किया है। वहीं दूसरे नंबर पर मैक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज़ ओब्रादोर है जिन्हें 61 प्रतिशत लोगों ने अच्छे राजनेता के रूप में पसंद किया है और तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज जिन्हें अच्छे राजनेता के तौर पर 55 फीसदी लोगों ने पसंद किया है।

टॉप पांच से जो बाइडेन बाहर

मॉर्निंग कंसल्ट की वेबसाइट पर जारी सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को टॉप पांच में भी जगह नहीं मिली है। इस सूची में बाइडन को 40 फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ सातवां स्थान मिला है। वहीं सुनक को इस सूची में 30 फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ 13वां स्थान प्राप्त हुआ है।

ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग के दायरे में 20 देश हैं

बता दें कि मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस, वाशिंगटन में एक ऑनलाइन सर्वेक्षण और अनुसंधान कंपनी ने इस रेटिंग की घोषणा की है। फिलहाल मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस, किसी भी सरकार में नेताओं के लोगों के बीच राजनेताओं की छवि की निगरानी का काम कर रही है। और इस अप्रूवल रेटिंग के दायरे में ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, आयरलैंड, इटली, जापान, मैक्सिको, नीदरलैंड, नॉर्वे, पोलैंड, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे 20 देश शामिल हैं।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति