Thursday, July 18, 2024
spot_img

वासंतिक नवरात्र के प्रारम्भ दिवस, भारतीय नववर्ष के स्वागत में नव संवत्सर स्वागत समारोह

50 / 100

वासंतिक नवरात्र के प्रारम्भ दिवस, भारतीय नववर्ष के स्वागत में नव संवत्सर स्वागत समारोह

टांडा(अंबेडकरनगर)।वासंतिक नवरात्र के प्रारम्भ दिवस, भारतीय नववर्ष के स्वागत में नव संवत्सर स्वागत समारोह समिति टांडा अंबेडकरनगर के तत्वावधान में पतित पावनी मां सरयू का पूजन ,दुग्धाभिषेक और 21111 दीपों से महाआरती की गई।

नल नामक विक्रमी संवत् 2080 के स्वागत में चैत्र शुक्ल प्रतिपदा तिथि के पावन अवसर पर नगर में श्री हनुमान गढ़ी मंदिर चौक के समीप पतित पावनी, पुण्य सलिला मां सरयू की पवित्र जलधारा में बनाए गए भव्य मंच पर समारोह समिति के पुरोहित पण्डित राकेश कुमार मिश्र ने यजमान दंपत्तियों यथा आनन्द कुमार अग्रवाल, दिनेश नारायण सिंह, राजेश कुमार साहू, संजीव कुमार जायसवाल, सरदार त्रिलोक सिंह, राकेश कुमार अग्रवाल, दीपक केड़िया, सन्तोष कुमार अग्रवाल को संकल्प कराकर विधि विधान से पूजन कराया। वैदिक मंत्रों और स्वस्तिवाचन के मधुर स्वरों के साथ घंटे घड़ियाल की ध्वनि अलौकिक वातावरण उत्पन्न कर रही थी।

पूजन और दुग्धाभिषेक के पश्चात नगर और आसपास के गांव से बड़ी संख्या में आए हुए श्रद्धालु महिलाओं ,पुरुषों और बालक बालिकाओं के समूह ने आस्था और हर्षोल्लास के साथ घर से सजा कर लाई गई आरती से सरयू जी की महा आरती की। गोधूलि वेला में प्रज्वलित हजारों दीपों के झिलमिलाते हुए आभामय प्रकाश से वातावरण आलोकित हो उठा ।सरयू की पावन जलधारा में झिलमिलाते दीपों का समूह ऐसा अलौकिक दृश्य उत्पन्न कर रहा था जैसे नव संवत्सर के स्वागत में स्वयं तारामंडल धरती पर उतर आए हो ।कार्यक्रम स्थल को फूल मालाओं ,विद्युत बल्ब और शुभकामना पट्टों से सजाया गया था ।

ॐ अंकित ध्वज लहरा रहे थे तथा राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सरस्वती शिशु मंदिर आदि द्वारा शुभकामना पर लगाए गए थे । महा आरती की व्यवस्था में बजरंगी लाल सोनी ,अनिरुद्ध कुमार अग्रवाल , दीपक केडिया, गोविन्द सिंह, राकेश कनौजिया, शिव शंकर गुप्ता , काशी मिश्र, आकाश शाह,दिनेश कश्यप ,जयप्रकाश यादव ,दिव्यांशु नारायण सिंह, अरुण अग्रवाल ,श्रीमती प्रतिभा सिंह ,आनंदी देवी ,वैशाली सिंह, अपर्णा ,अनुष्का ,स्वाति , अंशिका आदि तत्परता से सहयोग कर रहे थे ।

समिति के अध्यक्ष आनंद कुमार अग्रवाल, महामंत्री दिनेश नारायण सिंह ने महा आरती के आयोजन में उपस्थित सभी श्रद्धालुओं एवं देशवासियों को नव संवत्सर की शुभकामना देते हुए नदियों की शुद्धता पवित्रता और अभियंता को बनाए रखने के लिए जागरूक रहने का आह्वान किया । अंत में प्रसाद वितरण के साथ नव संवत्सर के स्वागत में आयोजित समारोह महामंत्री दिनेश नारायण सिंह द्वारा आभार ज्ञापन के साथ पूर्ण हुआ।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति