Sunday, April 21, 2024
spot_img

क्रांतिकारियों की स्मृतियों को सहेज रही डबल इंजन सरकार : मुख्यमंत्री

क्रांतिकारियों की स्मृतियों को सहेज रही डबल इंजन सरकार : मुख्यमंत्री

JOIN

स्वतंत्रता संग्राम के नायक सचिंद्रनाथ सान्याल स्मारक शिलान्यास का किया सीएम योगी ने

भारत सेवाश्रम में स्थापित मां भगवती की प्रतिमा का दर्शन-पूजन

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता संग्राम के नायक सचिंद्रनाथ सान्याल की गोरखपुर से जुड़ी यादों को जीवंत रखने तथा वर्तमान व भावी पीढ़ी के लिए प्रेरणा पुंज बनाने के लिए मंगलवार शाम सान्याल स्मारक का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में डबल इंजन सरकार आजादी के आंदोलन के क्रांतिकारियों की स्मृतियों को सहेजने और उन्हें सम्मान देने में जुटी हुई है।

दाउदपुर स्थित भारत सेवाश्रम में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने अमर सेनानी सचिंद्रनाथ सान्याल के व्यक्तित्व की चर्चा करने के साथ उनकी पुण्य स्मृति को नमन करते हुए कहा कि सान्याल जी को अंग्रेजी हुकूमत ने दो बार काला पानी की सजा दी। उन्होंने गोरखपुर में अपने भौतिक शरीर का त्याग किया था। स्वाधीनता संग्राम में उनकी भूमिका और महत्वपूर्ण योगदान के लिए देश सदैव कृतज्ञ रहेगा। सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में अमर सेनानियों को सम्मान देने के लिए कई कार्य किए गए और लगातार किए भी जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में स्वाधीनता आंदोलन के नायक पंडित राम प्रसाद बिस्मिल के नाम पर जिला कारागार में स्मारक बनाया गया है। बलिदानी अशफाकउल्ला खां की स्मृति में गोरखपुर चिड़ियाघर का नामकरण उनके नाम पर किया गया है। इसी क्रम में सचिंद्रनाथ सान्याल का स्मारक बनाया जा रहा है। यह स्मारक प्रेरणा केंद्र के रूप में विकसित होगा। मुख्यमंत्री ने स्मारक के लिए चयनित स्थल का अवलोकन भी किया और जरूरी निर्देश दिए।
बता दें कि सचिंद्रनाथ योगी सरकार की तरफ से सान्याल के घर को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए 3 करोड़ 6 लाख 47 हजार रुपये के प्रस्ताव को स्वीकृत कर 1 करोड़ 53 लाख रुपये अवमुक्त भी कर दिए गए हैं। निर्माण कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा कराया जाएगा। स्मारक में सान्याल की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी। स्मारक में पर्यटकों की सुविधा के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं होंगी।

भारत सेवाश्रम में मुख्यमंत्री ने वासंतिक नवरात्र पर स्थापित मां भगवती की प्रतिमा स्थापित का दर्शन किया और विधि विधान से पूजन कर उनकी आराधना की। इस अवसर पर उन्होंने भारत सेवाश्रम के संस्थापक स्वामी प्रणवानंद को नमन करते हुए धर्म, संस्कृति व मानव सेवा के क्षेत्र में उनके योगदान की चर्चा की।

नगर निगम के कूड़ा कलेक्शन वाहनों को सीएम ने दिखाई हरी झंडी
मुख्यमंत्री ने बुधवार शाम भारत सेवाश्रम के समीप नगर निगम के 119 कूड़ा कलेक्शन वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये वाहन 11 करोड़ खर्च कर खरीदे गए हैं।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति