Friday, June 21, 2024
spot_img

निकाय और लोकसभा चुनाव में खिलाना है कमल : मुख्यमंत्री

51 / 100

निकाय और लोकसभा चुनाव में खिलाना है कमल : मुख्यमंत्री

सीएम योगी ने किया 1046 करोड़ रुपये के 258 विकास कार्यों का शिलान्यास-लोकार्पण

लें संकल्प, कमल निशान जिसके पास वह हर नागरिक का प्रत्याशी : सीएम योगी

गोरखपुर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में आसन्न नगर निकाय चुनाव के मद्देनजर प्रदेश की सुदृढ़ कानून व्यवस्था, चहुंमुखी विकास और अनेकानेक जनकल्याणकारी योजनाओं के आधार पर बकार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि हमें पहले निकाय और फिर लोकसभा चुनाव में कमल ही कमल खिलाना है। इसके लिए रणनीति बननी अभी से प्रारंभ हो जानी चाहिए।

सीएम योगी रविवार को हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (खाद कारखाना) के मैदान पर करीब 1046 करोड़ रुपये की लागत वाले 258 विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण करने के बाद यहां आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने 333.85 करोड़ रुपये के 56 विकास कार्यों का लोकार्पण तथा 711.81 करोड़ रुपये के 202 विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर जनपद के तहत तीन लोक सभा और 9 विधानसभा सीटों पर विजय के बाद नगर निगम नगर पालिका और नगर पंचायतों की सीट भी भाजपा की झोली में आए, इसके लिए हमें रणनीति बनानी होगी। हमें संकल्प लेना होगा कि कमल निशान जिसके पास होगा, वह हर एक नागरिक का प्रत्याशी होगा । इसी संकल्प के साथ हम आगे बढ़ेंगे तो न कोई विकास बाधित कर पाएगा और न ही सुरक्षा में सेंध लगा पाएगा। योजनाओं के लाभ से भी कोई वंचित नहीं कर पाएगा।

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सकारात्मक सोच का संचार हर एक तबके तक पहुंचाने की आवश्यकता है। इसी सोच के साथ भाजपा हर एक स्तर पर काम कर रही है। ग्राम पंचायत से लेकर विधानसभा और लोकसभा स्तर तक यह कार्य दिख रहा है। पहली बार गोरखपुर की सभी 9 विधानसभा सीटों पर भाजपा की जीत यह दर्शाता है कि गोरखपुर विकास चाहता है। उन्होंने कहा कि विकास और जनकल्याण को आगे बढ़ाने में सफलता इसीलिए मिल रही है कि यहां डबल इंजन की सरकार होने के साथ ब्लॉक व निकाय स्तर तक भाजपा के कार्यकर्ता हैं। इससे लोगों को योजनाओं का लाभ मिलने में आसानी हो रही है। हमें यह समझना होगा कि एक भी कड़ी कमजोर होने पर जनहित के सभी कार्य प्रभावित होते हैं।

पीएम के नेतृत्व में भारत दुनिया के लिए आदर्श बना
मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश विकास की नई ऊंचाइयों को छूता हुआ दुनिया के विभिन्न देशों के लिए आदर्श बना है। पूरी दुनिया नए भारत की ताकत को देख रही है। एक तरफ विरासत का सम्मान हो रहा है, समृद्धि आ रही है, बिना भेदभाव समाज के हर तबके को योजनाओं का लाभ मिल रहा है तो वहीं दूसरी तरफ आंतरिक और वाह्य सुरक्षा का शानदार वातावरण विगत नौ वर्ष से देश मे नागरिकों के मन मे विश्वास सृजन का कार्य कर रहा है।

माफिया-दंगाइयों का इलाज जानती है सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2017 के बाद उत्तर प्रदेश को प्रत्येक क्षेत्र में हो रहे विकास का लाभ प्राप्त हो रहा है। छह वर्षों में यूपी ने एक नई आभा व नए कलेवर के साथ दुनिया के सामने अपनी पहचान बनाई है। छह वर्ष पहले उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था बदतर थी। हर दूसरे-तीसरे दिन दंगे होते थे। न लोग सुरक्षित थें न बेटियां। अराजकता का तांडव था। आप सबने देखा है कि छह साल से यूपी में एक भी दंगा नहीं हुआ है। सरकार दंगाइयों का कानूनी तरीके से ठीक से इलाज कर रही है। अब यहां माफिया सिर तान कर नहीं चल सकता। बहन-बेटी की इज्जत से खिलवाड़ नहीं कर सकता। कोई गुंडा, माफिया किस गरीब या कारोबारी का जमीन दुकान कब्जा करने का दुस्साहस नहीं कर सकता। उसने ऐसी जुर्रत की तो ऐसा उपचार किया जाएगा कि उसकी कई पीढियां अपराध करने से डरेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी में कानून व्यवस्था सबसे अधिक मजबूत है तो वहीं सबसे अधिक इंफ्रास्ट्रक्चर और योजनाओं का लाभ की यहां के नागरिकों को प्राप्त हो रहा है।

आज दुस्साहस नहीं कर पाएंगे माफिया
सीएम ने कहा कि विकास के लिए सकारात्मक सोच को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। आज सड़क, पुल, ओवरब्रिज, स्टेडियम, शैक्षणिक संस्थान, हॉस्पिटल जैसे विकास कार्यों की सौगात मिली है। और भी बड़ी-बड़ी परियोजनाएं आने वाली हैं। हर तबके के लिए योजनाएं हैं। उन्होंने कहा कि अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर राह आसान बनाता है। ईज ऑफ लिविंग के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करता है। नागरिकों के समय की बचत करता है। सीएम योगी ने कहा कि 2017 के पहले की सरकार है यह सोच भी नहीं पाती थीं। उनकी सोच माफिया को पनपाने में लगी रहती थी। प्रदेश में खनन माफिया, भू माफिया, वन माफिया, संगठित अपराध करने वाले माफिया थे। आज ये माफिया दुस्साहस नहीं कर पाएंगे।

एक नए गोरखपुर का हो रहा दर्शन
सीएम योगी ने कहा कि बदलते उत्तर प्रदेश में गोरखपुर पीछे नहीं रह सकता। गोरखपुर के चारों ओर विकास दिखाई देता है। एक नए गोरखपुर का दर्शन हो रहा है। यहां फोरलेन, सिक्सलेन, चौड़ी व मजबूत सड़कें हैं। भरपूर बिजली मिलती है। निखरे रामगढ़ताल और यहां की चमचमाती सड़कों पर भोजपुरी, हिंदी व अन्य भाषाओं की फिल्मों की शूटिंग हो रही है। उन्होंने एम्स, पिपराइच चीनी मिल, आयुष विश्वविद्यालय, जैसी उपलब्धियों का भी उल्लेख किया।

पहले के नेतृत्व में इच्छाशक्ति थी ही नहीं
मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास की ये सारी संभावनाएं पहले भी थीं लेकिन नेतृत्व में इच्छाशक्ति थी ही नहीं। पहले उद्योग बंद कराए जाते थे, अब लगवाए जा रहे हैं। आज जिस स्थान पर यह कार्यक्रम हो रहा है वहां पुराने खाद कारखना को बंद करा दिया गया था। अब यहां नया खाद कारखाना क्षमता से अधिक उत्पादन कर रहा है। यहां सैनिक स्कूल है, एसएसबी का सेंटर है। बगल में स्थित चिलुआताल का सुंदरीकरण भी रामगढ़ताल की तर्ज पर कराया जा रहा है।

जातिवाद से नहीं हो सकता किसी का कल्याण
मुख्यमंत्री ने निकाय चुनाव के लिए लोगों को आगाह किया। कहा कि कहा कि नागरिकों की मांग पर उनवल, घघसरा, कैम्पियरगंज, उरुवा बाजार को नगर पंचायत बना दिया गया है। उनवल में चार हजार गरीबों को आवास एक झटके में मिल गए। बाईपास बन गया, नगर पंचायत का कार्यालय भवन बन गया। विकास का लाभ तेजी से मिलता रहे इसके हम सभी को जाति से ऊपर उठकर सकारात्मक सोच को आगे बढ़ाना होगा। जातिवाद से किसी का कल्याण नहीं हो सकता। आजादीके बाद बहुत से लोगों ने जातिवाद की राजनीति की लेकिन उन्होंने क्या किया? क्या गरीबों के लिए आवास-शौचालय बनवाए, बिजली, गैस के कनेक्शन दिए, उपचार के लिए पैसा दिया? जवाब एक ही है, नहीं। ऐसे लोग युवाओं की नौकरी में सेंध लगाते हैं। स्मार्टफोन, टैबलेट देने में अड़ंगा डालते हैं। सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार 20 लाख नौजवानों को टैबलेट व स्मार्ट फोन दे चुकी है। दो करोड़ नौजवानों को इससे आच्छादित कर उन्हें तकनीकी रूप से सक्षम बनाने का लक्ष्य है। डबल इंजन की सरकार ने समाज के हर तबके के लिए कुछ न कुछ कार्य किया है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, एक जिला एक उत्पाद योजना, पीएम स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना, कृषि विभाग, उद्यान विभाग, पीएम कृषि सिंचाई योजना आदि के लाभार्थियों को मंच पर सम्मानित किया।
लोकार्पण व शिलान्यास समारोह को सांसद रविकिशन शुक्ल, कमलेश पासवान व विधायक महेंद्रपाल सिंह ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर प्रदेश सरकार के मत्स्य विभाग के मंत्री डॉ संजय निषाद, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती साधना सिंह, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं एमएलसी डॉ धर्मेंद्र सिंह, विधायक फतेह बहादुर सिंह, श्रीराम चौहान, राजेश त्रिपाठी, विपिन सिंह, प्रदीप शुक्ल, सरवन निषाद, एमएलसी सीपी चंद, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानंद राय, जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति