Thursday, June 13, 2024
spot_img

काशी विश्वनाथ धाम में अब मिलेगा मिलेट्स से बना लड्डू प्रसादम्

काशी विश्वनाथ धाम में अब मिलेगा मिलेट्स से बना लड्डू प्रसादम्

JOIN

– सीएम योगी के निर्देश पर काशी विश्वनाथ धाम में भी मिलेगा मोटे अनाज (मिलेट्स) का प्रसाद

– स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं मिलेट्स, संयुक्त राष्ट्र संघ ने 2023 को घोषित किया है मिलेट्स वर्ष

– प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मिलेट्स के फायदे को गिनाते हुए सभी से कर रहे इसे भोजन में इस्तेमाल की अपील

– वाराणसी की स्वयं सहायता समूह की महिलाएं बना रहीं बाजरा, गुड़, तिल, घी से बने लड्डू प्रसादम्

वाराणसी, 5 मार्च। काशी से निकली हुई बात पूरी दुनिया में पहुँचती है। श्री काशी विश्वनाथ धाम से दिया गया सन्देश विश्वभर में फैले सनातनी मानते हैं। योगी सरकार की पहल पर श्री काशी विश्वनाथ धाम में अब मोटे अनाज (मिलेट्स) का चढ़ा हुआ लड्डू प्रसादम् के रूप में बिकने लगा है। बता दें कि सन् 2023 को संयुक्त राष्ट्र संघ ‘मोटे अनाज दिवस’ के रूप में मनाने की घोषणा कर चुका है। मिलेटस कई तरह के पोषक तत्वों से युक्त होता है, जिसे खाने की अपील प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी दुनिया से कर रहे हैं।

श्रीअन्न प्रसादम् के नाम से बिकेगा लड्डू प्रसाद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोटे अनाज का नाम श्रीअन्न करते हुए इसके पोषण तत्वों के कारण लोगों से अपने थाली में शामिल करने की अपील कर चुके हैं। वहीं योगी साकार ने भी इसे बढ़ावा देने के लिए बजट में इसके लिए अलग से प्रावधान किया है। योगी सरकार के निर्देश पर श्रीअन्न से बने प्रसाद की बिक्री श्री काशी विश्वनाथ धाम में शुरू कर दी गयी है। मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि स्वयं सहातया समूह की महिलाओं द्वारा मिलेट्स का श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लिए प्रसाद बनवाया गया है, जिसका नाम श्रीअन्न प्रसादम् है। मोटे अनाज से बने प्रसाद की बिक्री धाम से शुरू की गई है।

प्रसादम् की शुद्धता का विशेष ध्यान
स्वतः रोजगार उपायुक्त दिलीप सोनकर ने बताया कि पहले से श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुडी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं प्रसाद बना रही थीं। स्वयं सहायता समूह की महिलाएं अब श्रीअन्न प्रसादम् भी बना रही हैं। इसकी कीमत पहले से विक्रय किये जा रहे प्रसाद के बराबर ही है। श्रीअन्न प्रसादम् की शुद्धता का विशेष ध्यान रखा गया है।

प्रसादम् में शुद्ध घी और खोआ का भी स्वाद
श्रीअन्न प्रसादम् बना रही स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष सुनीता जायसवाल ने बताया कि बाजरा, गुड़, तिल, काजू, बादाम, शुद्ध घी, खोआ से श्रीअन्न प्रसादम् बनाया जा रहा है। अभी 100 व 200 ग्राम के लड्डू के पैकेट बाबा के दरबार में प्रसाद स्वरुप बिक्री के लिए रखा जा रहा है।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति