Friday, June 21, 2024
spot_img

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, शुरू हुई WhatsApp बैंकिंग सर्विसेज

50 / 100

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, शुरू हुई WhatsApp बैंकिंग सर्विसेज


इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने एयरटेल के साथ मिलकर व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा शुरू करने की घोषणा की है। इसकी मदद से कस्टमर्स को आसान तरीके से बैंकिंग सर्विसेज मिल सकेंगी और ग्राहक व्हाट्सएप पर अपने बैंक से सहजता से जुड़ पाएगा।

देशभर में ग्राहकों को कुछ ही क्लिक पर मिलेगी बैंकिंग सेवाएं

यह सेवा देशभर में ग्राहकों को कुछ ही क्लिक में अपने मोबाइल फोन पर बैंकिंग सेवाओं तक पहुंचने के लिए सशक्त बनाने का कार्य करेगी। इसके लिए एयरटेल आईक्यू पर दिया गया मैसेजिंग सॉल्यूशन इसमें उनकी मदद करेगा।

डिजिटल इंडिया मिशन को मिलेगा बढ़ावा

केवल इतना ही नहीं, देशभर में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) अपने ग्राहकों को व्हाट्सएप पर अपने बैंक से सहजता से जुड़ने में सक्षम बनाकर सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन को आगे बढ़ाएगा। इसके लिए IPPB ने एयरटेल के सहयोग से नई दिल्ली में IPPB ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत की घोषणा की, जिससे वे अपने मोबाइल फोन पर बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे।

होंगे क्या-क्या फायदे  ?

– कस्टमर्स द्वार पर सेवा अनुरोध के साथ निकटतम पोस्ट ऑफिस का पता लगाने जैसी सेवाओं का भी फायदा लेंगे
– व्हाट्सएप मैसेजिंग से सीधे ग्राहकों की उंगलियों पर बैंक से जुड़ने की सुविधा बढ़ेगी
– इससे केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन को भी आगे बढ़ाया जाएगा

बता दें, हाल ही में लॉन्च किए गए आईपीपीबी व्हाट्सएप बैंकिंग चैनल के माध्यम से आईपीपीबी ग्राहकों को व्हाट्सएप पर बैंक के साथ निर्बाध रूप से जुड़ने में मदद मिलेगी। इससे वे सहजता से कई बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे। इसमें डोर स्टेप सेवा अनुरोध, निकटतम डाकघर का पता लगाने के साथ और भी बहुत कुछ शामिल है। नागरिकों को उनकी भाषा में डिजिटल और वित्तीय समावेशन प्रदान करने की सरकार की महत्वाकांक्षा के अनुरूप, एयरटेल – आईपीपीबी व्हाट्सएप बैंकिंग समाधान भी बहु-भाषा समर्थित बनाने के लिए काम कर रहा है, जिससे ग्राहकों को विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में अतिरिक्त सुविधा मिल सके।

कैसे काम करेगा ?

एयरटेल आईपीपीबी के साथ बैंक के ग्राहकों को प्रति माह 250 मिलियन संदेश देने के लिए काम कर रहा है, जिनमें से कई मुफस्सिल कस्बों और टियर 2,3 शहरों में स्थित हैं। इसके हिस्से के रूप में आईपीपीबी देश के ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवाएं देने के लिए अथक प्रयास कर रहा है।

आईपीपीबी का क्या है कहना ?

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के CGM और CSMO गुरशरण राय बंसल बताते हैं कि ”हमें भारत में डिजिटल और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए भारती एयरटेल के साथ काम करने की खुशी है। हमारा मानना है कि प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित वित्तीय सेवाओं में काफी संभावनाएं हैं। आईपीपीबी काफी लंबे समय से डिजिटल इंडिया मिशन के सहभागी के रूप में देश के ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवाएं देने के लिए अथक प्रयास कर रहा है और अब एयरटेल के साथ मिलकर ग्राहकों को व्हाट्सएप पर ही बैंकिंग सॉल्यूशंस मिल पाएंगे, इसकी खुशी है।

एयरटेल का क्या है कहना ?

एयरटेल आईक्यू के बिजनेस हेड अभिषेक बिस्वाल ने कहा, हम मानते हैं कि टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित फाइनेंशियल सेक्टर में काफी संभावनाएं हैं और यह बेस्ट फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स को देश के सबसे दूर के कोने तक पहुंचा सकते हैं। एयरटेल आईक्यू इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों को प्रदान की जा रही एक मजबूत, ईजी और सेफ क्लाउड कम्युनिकेशन सुइट है। गौरतलब है कि एयरटेल दुनिया की पहली टेलीकॉम कंपनी है जो व्हाट्सऐप के लिए बिजनेस सर्विस प्रोवाइडर (बीएसपी) के तौर पर काम करती है। इस नई व्यवस्था के तहत व्हाट्सएप मैसेजिंग समाधान एयरटेल आईक्यू के जरिए इसे ग्राहकों तक पहुंचाएगा। आईपीपीबी और एयरटेल आईक्यू व्हाट्सएप समाधान में एक लाइव इंटरैक्टिव ग्राहक सहायता एजेंट को और एकीकृत करने की दिशा में काम कर रहे हैं जो ग्राहकों को 24X7 समर्थन तक पहुंचने और उनके प्रश्नों के त्वरित समाधान प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति