Thursday, July 18, 2024
spot_img

जी-20 सम्मेलन : 6 राज्यों के 50 से अधिक किस्म के फूलों से सज रही काशी

58 / 100

जी-20 सम्मेलन : 6 राज्यों के 50 से अधिक किस्म के फूलों से सज रही काशी

– 17 से 19 अप्रैल तक वाराणसी में होने जा रही है जी-20 समिट की मीटिंग

– पुरातन शहर को सजाने संवारने में जुटी योगी सरकार 

– दुनिया के 20 दिग्गज देशों से आने वाले अतिथियोंं का काशी में होगा जोरदार स्वागत

– काशी के कोने-कोने को चमकाने के साथ ही वीआईपी रूट की हो रही भव्य सजावट

वाराणसी । उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने जी-20 समिट की काशी में होने जा रही बैठक के पहले इस पुरातन नगरी की तस्वीर को बदलकर रख दिया है। काशी के चौराहों और सड़कों को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। 6 से अधिक प्रदेशों के 50 से अधिक क़िस्म के फूलों से वाराणसी को सजाने का काम चल रहा है। काशी दुनिया के 20 दिग्गज देशों से आने वाले अतिथियों के स्वागत को तैयार हो रही है। खास फूलों से चौराहे, मेहमानों के आने-जाने के रास्तों को सजाने के साथ ही लैंड स्कैपिंग के माध्यम से आकर्षक बनाया जा रहा है। वीआईपी रूट, नमो घाट, ट्रेड फैसिलिटी सेण्टर, सारनाथ, एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्र को खास थीम पर सजाया जा रहा है। प्रतिष्ठानों व अन्य जगहों पर जी-20 देशों के झंडे लगाए जा रहे है। लैंडस्केपिंग के माध्यम से जी-20 देशों की पहचान वाली विशेष चीजों को भी आकार दिया जाएगा। काशी के लोगों के लिए टोपिएरी (TOPIARY)  सेल्फी प्वाइंट बन गया है।  

नई काशी का बदला स्वरूप अब अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों के लिए तैयार है। जी-20 समिट में शामिल होने वाले मेहमान एयरपोर्ट से निकलते ही बनारस की खूबसूरती निहार पाएंगे। शहर को फूलों से सजाने व लैंडस्केपिंग का काम कर रहे डीके डेकोरेट के ओनर दिनेश मौर्या ने बताया कि 6 से अधिक प्रदेशों के 50 से अधिक किस्म के फूल मंगाए गए हैं। एयरपोर्ट के आस-पास  व अन्य खाली जगहों को लैंड स्केपिंग के माध्यम से खूबसूरत बनाया जा रहा जा रहा। संत अतुलानन्द चौराहे पर जी-20 का लोगो और ग्रीन डॉल्फिन की आकृति लोगो का मन मोह रही है। एयरपोर्ट से मेहमानों के रुकने और घूमने के स्थान और रास्तों को डेकोरेट किया जा रहा है। वरुणा ब्रिज पर वर्टिकल गार्डन बनाया गया है और उसके आस-पास की जगहों पर बारहसिंघा, जिराफ व पशु-पक्षियों की टोपिएरी बनाई गई है। जो शहर वासियों के लिए सेल्फी पॉइंट बन गया है। 

डेकोरेटर दिनेश मौर्या ने बताया कि वाराणसी के अलावा आंध्र प्रदेश, बेंगलुरु, कोलकाता, गुजरात, दिल्ली, आगरा व अन्य जगहों से सजावटी फूलों को मंगाया गया है। वीआईपी रूटों को बेहद आकर्षक बनाया जा रहा है। शहर में मेहमानों के गुजरने वाले रास्तों पर गमले रखे गए हैं, रोड डिवाइडर को फूलों से सजाया गया है। ट्रेड फैसिलिटी सेंटर में जी-20 देशों के थीम पर गार्डन बनाया जाएगा है। जहा जी-20 देशों के झंडों के साथ उस देश की ख़ास पहचान वाली चीजों को बनाया जाएगा। पर्यटन का नया केंद्र बन चुका नमो घाट पर कई तरह के फूलों से सजावट की जा रही।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति