Sunday, May 26, 2024
spot_img

नवाबगंज पंहुचा 84 कोसी परिक्रमा में शामिल साधु-संतों का पहला जत्था

57 / 100

नवाबगंज पंहुचा 84 कोसी परिक्रमा में शामिल साधु-संतों का पहला जत्था

नवाबगंज। राम जन्म भूमि अयोध्या से मखौड़ा धाम होते हुए 84 कोसी परिक्रमार्थियों का पहला जत्था सोमवार को देर रात नवाबगंज में पंहुचा जहाँ जत्थे में शामिल 700 महिला – पुरूष साधु-संतों को मौसम खराब होने के कारण क्षेत्र के तुलसीपुर माझा गाँव में रूकना पडा।

मंगलवार की सुबह परिक्रमार्थियों का हनुमान मंडल नामक यह जत्था परिक्रमा प्रभारी /विहिप के संगठन मंत्री सुरेंद्र सिंह के नेतृत्व में राम नाम का सुमिरन करते हुए क्षेत्र मंहगूपुर गाँव स्थित भगवान कपिल के मंदिर के लिए रवाना हुआ। रास्ते में विश्नोहरपुर गाँव के प्रवेश द्वार पर सदर विधायक प्रतीक भूषण सिंह और पूर्व विधायक बाबा गोरखनाथ के नेतृत्व में क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने फूल-माला पहनाकर साधु-संतों का स्वागत किया और आशीर्वाद लिया। वहीं पर जत्थे में शामिल प्रत्येक साधु-संतों को जलपान की व्यवस्था भी की गयी। इसके बाद भगवान कपिल के मंदिर में हनुमान मंडल ने विश्राम किया।

यहां पर पूर्व प्रधान नवनीत पांडे और ग्राम वासियों के सहयोग से परिक्रमार्थियो के जलपान और भोजन आदि की व्यवस्था की गयी थी। सीएचसी नवाबगंज की ओर से प्राथमिक उपचार के लिए डाक्टरों द्वारा जरूरतमंद परिक्रमार्थियो की जांच और आवश्यकतानुसार दवाओं का वितरण किया गया। हनुमान मंडल के परिक्रमा प्रभारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि 06 अप्रैल को उनका जत्था बस्ती के मखौडा धाम पंहुचा। 07 अप्रैल को वैशाख की प्रतिपदा को उनके जत्थे ने परिक्रमा शुरू की। यह परिक्रमा अयोध्या के रामरेखा, हनुमान बाग, आदि जगहों से होते हुए गोंडा के परसपुर पंहुची जहां से राजापुर, नरहर दास मंदिर, पसका आदि से होते हुए मंगलवार को मंहगूपुर स्थित कपिल मंदिर पंहुची है।

उन्होंने बताया कि हर वर्ष उनका जत्था कस्बे के डीएवी इंटर कॉलेज में रात्रि विश्राम करता था लेकिन इस बार वहां शौचालय की समस्या के कारण रात्रि विश्राम का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। बुधवार को इनका जत्था पहलवान वीर बाबा मंदिर में दर्शन – पूजन करने के उपरांत रेहली होते हुए सिकंदरपुर पंहुच कर रात्रि विश्राम करेगा। इस दौरान सुशील पांडे, पुरुषोत्तम पांडे, रमाशंकर शर्मा ‘प्रतिभा’, डाॅ अनूप तिवारी, इंद्र भूषण तिवारी सहित सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहे।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति