Saturday, April 20, 2024
spot_img

गांव में चौपाल लगाकर डीएम ने जानी गांव की समस्याएँ, ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

54 / 100

गांव में चौपाल लगाकर डीएम ने जानी गांव की समस्याएँ, ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

पेंशन लम्बित रखने सुपरवाइजर को चेतावनी

JOIN

कैंप लगाकर ग्रामीणों को दी जाये योजनाओं की जानकारी

अधिकारी के साथ-साथ ग्रामवासी भी समझें अपना कर्तव्य

ग्राम पंचायत कनकपुर के लेखपाल को कड़ी चेतावनी जारी करने के निर्देश-डीएम

गोंडा। गांव – गांव पहुंचकर सीधे जनता की समस्याओं को सुनने के लिए मंगलवार को जिलाधिकारी नेहा शर्मा नवाबगंज विकासखंड की 6 ग्राम पंचायतों में पहुंची। जहां उन्होंने जनचौपाल लगाकर ग्राम वासियों से सीधे बात की और उनकी समस्याओं को गम्भीरता से सुना। मौके पर मौजूद अधिकारियों से समस्याओं का समाधान कराया। जन चौपाल के माध्यम से जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से सरकारी योजना एवं विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए ग्रामीणों से उनके अच्छादान के बारे में गहनता से जानकारी ली। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की मंशा है कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं को पात्र लाभार्थियों तक पहुंचा कर उन्हें लाभान्वित करें। जन चौपाल में स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, विद्युत विभाग, आपूर्ति विभाग, जिला समाज कल्याण विभाग, कृषि विभाग, पशुपालन आदि विभाग के अधिकारियों द्वारा अपनी अपनी विभागों में चल रही योजनाओं की जन चौपाल के माध्यम से जानकारी दी गई। उन्होंने लेखपालों को निर्देशित किया कि सरकारी भूमि पर किसी भी प्रकार का अवैध अतिक्रमण न होने पाए ग्राम सभा की जमीन को सुरक्षित रखा जाए। ग्राम पंचायत सचिवों को निर्देश दिए कि समस्त प्रकार की पेंशन के लिए कैंप का आयोजन कर सभी के आवेदन प्राप्त कर पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाया जाए।
सभी ग्राम पंचायतों में चौपाल के दौरान विभिन्न प्रकार की समस्याएं आई जिनमें बिजली, पानी, सड़क, चकरोड, तालाब, पट्टा, चकबंदी, चारागाह, साफ-सफाई, जलभराव, ग्राम समाज की भूमि पर अवैध कब्जा, मनरेगा, पंचायत विभाग, सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन, जल निकासी, गौ आश्रय स्थल, स्कूल भवन, स्कूल संचालन, एमडीएम, सिंचाई व्यवस्था, नहर, नलकूप, संचारी रोग, टीकाकरण, राशन वितरण, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, हर घर नल से जल, आंगनबाड़ी, वृद्धा, विधवा एवं विकलांग पेंशन तथा छात्रवृत्ति आयुष्मान कार्ड, किसान सम्मान निधि से सम्बन्धित समस्याएं चौपाल में आईं।

सुपरवाइजर को दी गई चेतावनी

जिलाधिकारी ने लौव्वावीरपुर ग्राम पंचायत में लगी चौपाल के दौरान 300 वृद्धा पेंशनरों का बैंक मर्ज के कारण पेंशन का मामला लंबित होने पर सुपरवाइजर के खिलाफ चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी विभागों को सख्त निर्देश दिए कि यदि विभागीय समन्वय ना होने की वजह से लोगों को योजनाओं का लाभ नहीं मिला तो संबंधित विभागीय अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान उन्होंने ग्राम पंचायत के 6 मजरों का दिसम्बर तक सर्वे कराकर सौभाग्य योजना से विद्युतीकरण करने के निर्देश दिए।

ग्रामवासी भी समझे अपना कर्तव्य – डीएम

डीएम ने चौपाल में उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि जिला प्रशासन एवं ग्राम वासियों की मदद से ही गांव व जनपद का विकास संभव है। अतः सभी अधिकारी व ग्रामवासी अपने अपने कर्तव्य को भलीभांति समझें जहां एक और अधिकारियों का काम राजस्व वसूली करना है तो बकायेदारों का काम है कि वह अपना बकाया समय से चुकायें। बिजली बिल का भुगतान समय से करें, जिससे कि विभागों को योजनाओं का लाभ अन्य लोगों तक पहुंचाने में परेशानी ना हो। जिलाधिकारी ने ग्राम वासियों को ग्राम में साफ-सफाई बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी लोग साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। खुले में कचरा ना फेंके साथ ही गीले कचरे का उपयोग खाद बनाने में करें। सिंगल यूज़ प्लास्टिक का यूज़ बिल्कुल भी ना करें।

गांव में कैंप लगाकर ग्रामीणों को दी जाए जानकारी

डीएम ने बिजली विभाग, समाज कल्याण विभाग व अन्य विभागों को निर्देश दिए कि वह गांव में कैंप लगाकर जन कल्याणकारी योजनाओं से ग्रामीणों को जानकारी दें और उन्हें योजना का लाभ दें। कैम्प लगाने से पहले ग्राम प्रधान को सूचित अवश्य करें। ग्राम चौपाल परसापुरथनवा में ग्रामीणों की शिकायत पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए ग्राम पंचायत अधिकारी अनिल कुमार गौतम को निलंबित करने के डीपीआरओ को निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही ग्राम पंचायत कनकपुर में राजस्व मामले कि अधिक शिकायत मिलने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित गांव के लेखपाल को कड़ी चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए हैं।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी एम.अरुन्मोली, उपजिला अधिकारी तरबगंज भारत भार्गव, तहसीलदार तरबगंज पुष्कर मिश्र, जिला विकास अधिकारी सुशील कुमार श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक डीआरडीए चन्द्र शेखर, उपनिदेशक कृषि प्रेम ठाकुर, जिला पूर्ति अधिकारी कृष्ण गोपाल पांडेय, एक्सईएएन जल निगम गनेश प्रसाद, जिला कृषि अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, खंड विकास अधिकारी नवाबगंज राघवेन्द्र प्रताप सिंह, सहायक विकास अधिकारी पंचायत रवि प्रकाश मिश्रा नवाबगंज, प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार राय, लेखपाल स्वतंत्र कुमार शुक्ला, ओमप्रकाश वर्मा, हीरामणि मिश्रा सहित सभी संबंधित विभाग के जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति