Sunday, May 26, 2024
spot_img

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का काउंटडाउन शुरू

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का काउंटडाउन शुरू

JOIN

-पहली बार इस बड़े खेल आयोजन की मेजबानी को तैयार है योगी सरकार

-5 मई को लखनऊ में हो सकती है लोगो की लांचिंग, 25 मई से शुरू हो सकता है आयोजन

-यूपी के 4 शहरों में होंगे इवेंट, राजधानी दिल्ली में भी होंगे शूटिंग के इवेंट

-लखनऊ के 8 वेन्यूज में सबसे ज्यादा 12 खेलों के इवेंट किए जाएंगे आयोजित

-गौतमबुद्धनगर के 3 वेन्यूज में 5 खेलों के इवेंट का आयोजन किया जाएगा

-वाराणसी के एक वेन्यू पर 2 खेलों के इवेंट तो गोरखपुर में एक इवेंट होगा आयोजित

लखनऊ । पहली बार खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी करने जा रही योगी सरकार ने इसकी तैयारियों को लगभग पूरा कर लिया है। संभावना है कि 5 मई को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में गेम्स के लोगो, मैस्कॉट व एंथम की लांचिंग का आयोजन किया जा सकता है, जबकि 25 मई या इसके आसपास दस दिवसीय इस मल्टीस्पोर्ट्स इवेंट का आयोजन किया जा सकता है। तारीखों का ऐलान सीएम योगी की मंजूरी के बाद किया जा सकता है। उल्लेखीय है कि उत्तर प्रदेश पहली बार इस बड़े आयोजन की मेजबानी करने जा रहा है। सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आयोजन की तैयारियों में कोई कोर-कसर नहीं रहनी चाहिए। खासतौर पर महिला एथलीट्स की सुरक्षा और सुविधा का खास ख्याल रखा जाए। खिलाड़ी गेम्स के बाद जब वापस लौटें तो उनके मन में यूपी की एक अच्छी छवि होनी चाहिए।

अंतिम चरण में तैयारियां
खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के लिए योगी सरकार की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। खिलाड़ियों के रुकने और खाने-पीने की व्यवस्था पहले ही कर ली गई है, जबकि वेन्यूज पर भी तैयारियों को तेजी से पूरा किया जा रहा है। ड्रेसिंग रूम में एसी से लेकर स्पोर्ट्स इक्विपमेंट तक मंगाए जा चुके हैं। जिन विभागों से एनओसी की आवश्यक्ता है उस पर कार्यवाही पूरी हो चुकी है, जबकि आयोजन से संबंधित सभी तरह की एजेंसियों के चयन का भी काम पूर्ण हो चुका है और अब सीएम योगी के इस पूरे आयोजन की तैयारियों के समीक्षा करने की संभावना है। उनकी मंजूरी मिलते ही शेड्यूल को फाइनल कर दिया जाएगा।

लखनऊ में होंगे ज्यादातर इवेंट्स
खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स यूपी के 4 शहरों में आयोजित किया जाएगा। इनमें लखनऊ में सबसे ज्यादा 12 खेलों के इवेंट्स 8 वेन्यूज पर आयोजित होंगे। इसके अंतर्गत बीबीडी यूनिवर्सिटी क्रिकेट ग्राउंड पर आर्चरी की प्रतियोगिताएं होंगी। बीबीडी यूनिवर्सिटी मेन ग्राउंड पर जूडो और मलखंभ की प्रतियोगिताएं होंगी, जबकि इकाना स्पोर्ट्ज सिटी-इंडोर हाल में वॉलीबाल और फेंसिंग की प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जाएगा। इसके अलावा बीबीडी बैडमिंटन एकेडमी इंडोर हाल में बैडमिंटन और टेबल टेनिस, गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज एथलेटिक्स ग्राउंड पर रग्बी व एथलेटिक्स, इसी वेन्यू के हॉकी ग्राउंड पर हॉकी और फुटबॉल ग्राउंड पर फुटबॉल के इवेंट होंगे। हालांकि महिला फुटबॉल का आयोजन इकाना स्पोर्ट्ज सिटी के फुटबॉल ग्राउंड पर कराया जाएगा। यहीं टेनिस कोर्ट पर टेनिस के इवेंट होंगे।

गोरखपुर में होगा वाटर स्पोर्ट्स का इवेंट
लखनऊ के बाद सबसे ज्यादा इवेंट्स गौतमबुद्धनगर में होंगे। यहां 3 वेन्यूज पर कुल 5 खेलों के इवेंट्स का आयोजन होगा। एसवीएसपी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में स्विमिंग, इसी कांप्लेक्स के इंडोर हॉल में कबड्डी और बॉक्सिंग के इवेंट होंगे। गौतमबुद्धनगर यूनिवर्सिटी के इंडोर हाल में बास्केटबाल और वेटलिफ्टिंग का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह वाराणसी के एक वेन्यू यानी आईआईटी बीएचयू के इंडोर हाल में
दो खेलों (योगासन एवं कुश्ती) के इवेंट होंगे। वहीं, गोरखपुर के वाटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में रोइंग की प्रतियोगिता होगी। रोइंग की प्रतियोगिता को पहली बार इन गेम्स में शामिल किया गया है। इसके अलावा शूटिंग के इवेंट दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे।

कुछ ऐसा होगा शेड्यूल
शेड्यूल की बात करें तो पहले दिन बास्केटबाल (4 दिन), वॉलीबाल (4 दिन), बैडमिंटन (5 दिन), कबड्डी (5 दिन) और रग्बी (3 दिन) जैसे खेलों से प्रतियोगिता की शुरुआत होगी। इसके बाद दूसरे दिन योगासन (3 दिन) और शूटिंग (7 दिन) की शुरुआत होगी। तीसरे दिन रोइंग (3 दिन), जूडो (4 दिन), हॉकी (7 दिन) और स्विमिंग (4 दिन) के इवेंट्स शुरू होंगे। 5वें दिन से टेनिस (7 दिन) का आयोजन किया जाएगा, जबकि सातवें दिन आर्चरी (5 दिन), बॉक्सिंग (5 दिन) व वेटलिफ्टिंग (5 दिन) और 8वें दिन कुश्ती (4 दिन), मल्लखंभ (4 दिन), फेंसिंग (4 दिन) और टेबल टेनिस (4 दिन) की शुरुआत होगी। नौवें दिन एथलेटिक्स (3 दिन) की इवेंट्स शुरू होंगे। वहीं पुरुष और महिला फुटबॉल के इवेंट्स सभी दिन आयोजित होंगे।

फैक्ट्स एंड फिगर्स
4705 एथलीट्स लेंगे हिस्सा
941 सपोर्ट स्टाफ भी होगा मौजूद
1500 वालंटियर्स देंगे सेवाएं
200 यूनिवर्सिटीज होंगी शामिल
21 खेलों के इवेंट होंगे आयोजित
04 यूपी के शहरों में होंगे इवेंट
01 इवेंट दिल्ली में भी होगा
15 वेन्यूज पर होंगे इवेंट्स

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति