Sunday, April 21, 2024
spot_img

अमृत भारत योजना में शामिल हुआ कन्नौज रेलवे स्टेशन, जाने क्या होगी सुविधाएं

अमृत भारत योजना में शामिल हुआ कन्नौज रेलवे स्टेशन

JOIN

हाईटेक सुविधाओं से होगा लैस


आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में रेलवे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर में बड़े स्तर पर परिवर्तन कर रहा है। इसी क्रम में कन्नौज रेलवे स्टेशन का नाम केन्द्र सरकार की अमृत भारत योजना में शामिल कर दिया गया है। इस योजनाओं के तहत अब कन्नौज रेलवे स्टेशन को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। आपको बता दें कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देशभर में कुल 1275 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है और इसके लिए सभी 1275 रेलवे स्टेशनों की पहचान भी कर ली गई है। वहीं इस स्कीम के तहत यूपी के 150 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है।

स्टेशन पर मिलेंगी ये सुविधाएं

बता दें कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत कन्नौज रेलवे स्टेशन अब फर्रूखाबाद और कासगंज स्टेशनों की तरह अमृत भारत स्टेशन की श्रेणी में शामिल हो चुका है। कन्नौज रेलवे स्टेशन पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं (Minimum Essential Amenities ,MEA) के इतर सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मास्टर प्लान तैयार करना किया गया है। इस मास्टर प्लान को स्टेशन पर रूफ प्लाजा और सिटी सेंटर के निर्माण के लक्ष्य के साथ चरणबद्ध तरीके से लागू किया जायगा। इस योजना में हितधारकों की आवश्यकताओं का भी ध्यान रखा गया है। स्टेशन पर नई सुविधाओं की शुरुआत के साथ ही पुरानी सुविधाओं को भी इस योजना के तहत अपग्रेड किया जायगा। इसके अलावा आकर्षक प्रवेश द्वार, आधुनिक सुविधाएं, दिव्यांगों के लिए रैम्प, सीसीटीवी कैमरे, लाइटिंग, आधुनिक इज्जत घर जैसी सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी।

कुछ इस तरह से स्टेशन होंगे अपडेट

अमृत भारत स्टेशन” योजना के तहत भारतीय रेलवे उन सभी महत्वपूर्ण पहलूओं को बेहतर बनाने की कोशिश करेगा जिससे आम आदमी को अब तक परेशानी का सामना करना पड़ता था, जिसमें मुख्य रूप से स्टेशनों तक पहुंचने में सुधार, मुफ्त वाई-फाई ,वेटिंग रूम और शौचालयों जैसे जगहों को बेहतर बनाने पर ध्यान दिया जायेगा साथ ही स्टेशनों पर यात्रियों के लिए बेहतर सूचना प्रणाली, एक्जीक्यूटिव लाउंज जैसी व्यवस्था भी इस मास्टर प्लान में शामिल है इसके अलावा स्टेशन के पास अवांछित संरचनाओं को हटाकर सड़कों को चौड़ा किया जायगा। उचित रूप से डिज़ाइन किए गए साइनेज, पैदल मार्ग और सुनियोजित पार्किंग क्षेत्र की व्यवस्था की जायगी। इस योजना में महिलाओं और दिव्यांगों का भी ध्यान रखा गया है। सभी श्रेणियों के स्टेशनों पर महिलाओं और दिव्यांगजनों के लिए पर्याप्त संख्या में शौचालय बनाए जाएंगे। शौचालय का स्थान स्टेशन उपयोग के लिए उपयुक्त, आसानी से दिखाई देने वाला और सुलभ होगा।

जानें और किन राज्यों के स्टेशनों का होगा कायाकल्प

अमृत भारत स्टेशन” योजना के तहत आंध्र प्रदेश के 72 स्टेशन, अरुणाचल प्रदेश का 1, असम के 49, बिहार के 86, छत्तीसगढ़ के 32, दिल्ली के 13, गोवा के 2, गुजरात के 87, हरियाणा के 29, हिमाचल प्रदेश के 3, झारखंड के 57, कर्नाटक के 55, केरल के 34, मध्य प्रदेश के 80, महाराष्ट्र के 123, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड के 1-1 स्टेशन, ओडिशा के 57, पुडुचेरी के 3, पंजाब के 30, राजस्थान के 82, सिक्किम के 1, तमिलानडु के 73, तेलंगाना के 39, त्रिपुरा के 4, उत्तराखंड के 11, चंडीगढ़ के 1, जम्मू-कश्मीर के 4 और पश्चिम बंगाल के 94 स्टेशन शामिल हैं।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति