Thursday, July 18, 2024
spot_img

सड़क हादसों और रोज़गार देने में अहम भूमिका निभा रहा योगी का मॉडल ड्राइविंग ट्रेनिंग इन्स्टीट्यूट

सड़क हादसों और रोज़गार देने में अहम भूमिका निभा रहा योगी का मॉडल ड्राइविंग ट्रेनिंग इन्स्टीट्यूट

JOIN

– इन्स्टीट्यूट की मदद से निगम आटोमैटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक के ज़रिये ट्रेंड संविदा चालकों की कर रहा भर्ती

– प्रदेश में पहली बार दिया जा रहा आवासीय प्रशिक्षण, दिसम्बर में पूरा होगा 23 अभ्यर्थियों प्रशिक्षण

लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हर हाथ को रोज़गार सपने को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम का मॉडल ड्राइविंग ट्रेनिंग एण्ड रिसर्च इन्स्टीट्यूट बखूबी निभा रहा है। दरअसल, इन्स्टीट्यूट द्वारा परिवहन निगम के ड्राइवर को साप्ताहिक प्रशिक्षण तो दिया ही जा रहा है। साथ में निगम प्रदेश भर के संविदा चालकों की भर्ती आटोमैटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक (कम्प्यूटराइज्ड ट्रैक) के ज़रिये कर रहा है। वहीं महिलाओं को भी एलएमवी एवं एच.एम.वी वाहन चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिसमें से 17 महिला चालक परिवहन निगम के विभिन्न डिपों में अन्तिम स्टेज का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।

23 अभ्यर्थियों को दिया जा रहा आवासीय प्रशिक्षण
संस्थान में बाहरी चालकों को भी दो, तीन और पांच दिवसीय कोर्स में प्रशिक्षण देने के साथ एच०एम०वी० एवं एल.एम.वी. वाहन सिखाने का कार्य किया जा रहा है।मालूम ही कि संस्थान की गिनती देश के सर्वोत्तम ड्राइविंग ट्रेनिंग इन्स्टीट्यूट में होती है। संस्थान द्वारा आज तक 128 लाख से अधिक विभिन्न संवर्ग के लोगों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।प्रशिक्षण संस्थान उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन (UPSDM) से भी सम्बद्ध है। ऐसे में सुनिश्चित रोजगार योजना के तहत ओटोमेशन सेक्टर में फ़ोर व्हीलर सर्विस टेक्नीशियन (ASC/ Q1402) में अभ्यर्थियों के आवासीय प्रशिक्षण के लिये परिवहन निगम के विभिन्न क्षेत्रों से सूची उपलब्ध करायी गयी थी। सूची के अनुसार 23 अभ्यर्थियों को 1सितम्बर से आवासीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे 23 में से 11 आगरा क्षेत्र, 3- 3 बरेली व इटावा एवं 6 हरदोई क्षेत्र से हैं।

एक दिसंबर को समाप्त होगा प्रशिक्षण
आवासीय कोर्स उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम में पहली बार संचालित किया जा रहा है। सभी 23 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण संस्थान के हास्टल में रहने व मेस में खाने की निःशुल्क सुविधा दी जा रही है। अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण ASDC Dehli से प्रशिक्षित एवं TOT पास प्रशिक्षकों द्वारा दिया जा रहा है। वहीं सभी अभ्यर्थियों को निःशुल्क दो सेट युनीफार्म, स्टडी मैटेरियल एवं आईकार्ड भी दिया गया। अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण 4 दिसम्बर को समाप्त होगा। प्रशिक्षण के बाद कौशल विकास मिशन द्वारा निर्धारित सेक्टर स्किल काउंसिल से एसेसमेन्ट (परीक्षा) कराया जायेगा। उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को परिवहन निगम के कार्यशालाओं में सुनिश्चित रोजगार योजना के तहत पीस मिल वर्क पर रखा जायेगा।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति