Monday, July 15, 2024
spot_img

रामोत्सव :अयोध्या आने वाले सभी श्रद्धालुओं की आवश्यकताओं का सिंगल प्लेटफार्म होगा टूरिज्म सेंटिक मोबाइल एप

JOIN

अयोध्या आने वाले सभी श्रद्धालुओं की आवश्यकताओं का सिंगल प्लेटफार्म होगा टूरिज्म सेंटिक मोबाइल एप

होम स्टे, भ्रमण के लिए प्रदूषण-मुक्त इलेक्ट्रॉनिक कार, इलेक्ट्रॉनिक बसों के रूट की स्थिति, संचालन का समय व ऑनलाइन टिकट बुकिंग की मिलेगी सुविधा

गोल्फ कार्ट, हॉप ऑन हॉप ऑफ वाहन, व्हील चेयर, प्रशिक्षित टूरिस्ट गाइड की ऑनलाइन बुकिंग होगी आसान

एप में उपलब्ध 3डी मैप सेवा भविष्य में समय के साथ नगर में अवस्थापना संबंधी हो रहे बदलाव को दिखाने में होगा सक्षम

अयोध्या विकास प्राधिकरण की ओर से पर्यटकों और श्रद्धालुओ की सुविधा के लिए विकसित की गई है एप

अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अयोध्या में टूरिज्म सेंट्रिक मोबाइल ऐपलिकेशन का शुभारंभ किया। यह एप श्रद्धालुओं के लिए अयोध्या भ्रमण को और भी आसान बना देगी। इसमें अयोध्या के प्रमुख स्थलों की जानकारी, मैप, परिवहन, रुकने की व्यवस्था के साथ साथ कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस एप को अयोध्या डेवलपमेंट अथॉरिटी की ओर से अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को समर्पित किया गया है। उल्लेखनीय है कि योगी सरकार अयोध्या को वैश्विक पर्यटन नगरी के रूप में स्थापित कर रही है। ऐसे में यहां देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को देखते हुए इस एप को समस्त प्रकार की सुविधाओं के एकल प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया गया है।

पार्किंग से लेकर ऑनलाइन बुकिंग तक की मिलेगी सुविधा
अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह के अनुसार, टूरिज्म सेंट्रिक मोबाइल एप्लिकेशन अयोध्या शहर में आने वाले पर्यटकों, दर्शनार्थियों के लिए उनके आगमन से प्रवास तक की सभी आवश्यकताओं जैसे प्रवास के लिए होम स्टे, भ्रमण के लिए प्रदूषण-मुक्त इलेक्ट्रॉनिक कार, नगर विकास द्वारा प्रदान की गई 50 इलेक्ट्रॉनिक बसों के रूट की स्थिति, संचालन का समय व ऑनलाइन टिकट बुकिंग, गोल्फ कार्ट, हॉप ऑन हॉप ऑफ वाहन, व्हील चेयर, स्थानीय मान्यता प्राप्त एवं प्रशिक्षित टूरिस्ट गाइड आदि की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराता है। इसके अतिरिक्त अयोध्या नगर एवं समीपवर्ती विभिन्न मंदिर-मठों, दार्शनिक एवं ऐतिहासिक स्थलों की जानकारी समय सारणी के साथ साथ धार्मिक स्थानों से लेकर विभिन्न स्थानों के लिए नेविगेशन के माध्यम से मार्गदर्शन एवं स्थानीय व्यंजनों तक, सभी प्रकार की जानकारी इस एप में उपलब्ध रहेगी। इन सभी के अलावा, इस एप के माध्यम से निकटतम पार्किंग की जानकारी के साथ ही पार्किंग में खड़े वाहनों कि स्थिति के अनुसार अपने वाहन कि पार्किंग के लिए उपयुक्त समयनुसार ऑनलाइ बुकिंग भी कर सकते हैं। अयोध्या में दर्शन, पूजन पाठ, पवित्र सरयू नदी में स्नान करना चाहते हों, या अयोध्या विजन 2047 की जानकारी हो, दिव्य अयोध्या एप आपका श्रेष्ट मार्गदर्शक साबित होगा।

22 भाषाओं में उपलब्ध होगी जानकारी
एप पर सभी जानकारी भारतीय संविधान के आठवीं अनुसूची में शामिल 22 भाषाओं में उपलब्ध कराई जाएगी, जिसमें विभिन्न भाषी तीर्थ यात्रियों एवं सैलानियों को विशेष रूप से मदद मिलेगी। इस एप में उपलब्ध 3डी मैप सेवा भविष्य में समय के साथ नगर में अवस्थापना संबंधी हो रहे बदलाव को दिखाने में सक्षम होगा। साथ ही इसी एप्लीकेशन के माध्यम से दूर देश बैठ कर आप अयोध्या के विभिन्न मंदिरों एवं ऐतिहासिक स्थलों का वर्चुअल दर्शन भी प्राप्त कर सकेंगे। समय के साथ इस एप को इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के साथ जोड़ने की योजना है, जिसके माध्यम से नगर में समुचित सफाई व्यवस्था के साथ ही नगर के विभिन्न कैमरों से जोड़ कर नगर में हो रहे समस्त गतिविधियों की निगरानी कर सकेंगे। इस एप के माध्यम से सरयू जी में संचालित क्रूज व नाव एवं म्यूजिकल फाउंटेन व लाइट एंड साउंड सिस्टम के साथ-साथ टेंट सिटी इत्यादि की बुकिंग व ओडीओपी, उपहार सामग्रियों का विक्रय भी किया जाएगा।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति