Saturday, February 24, 2024
spot_img

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को भव्य बनाने के लिए अवध विवि में तैयारियां जोरों पर

55 / 100

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को भव्य बनाने के लिए अवध विवि में तैयारियां जोरों पर

JOIN

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर अवध विवि अयोध्या के पांच स्थलों पर करायेगा योग

अयोध्या। डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल के दिशा-निर्देशन में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को भव्य बनाने के लिए अयोध्या के पांच स्थलों पर तीन हजार से अधिक लोगों को योग कराया जायेगा। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा प्रदेश राज्यपाल व विश्वविद्यालय की कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल के निर्देशक्रम में 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के लिए तैयारियों का खाका खींचा गया। जिसके लिए अयोध्या के पांच स्थलों का चयन कर पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए। विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर में एक हजार, गुप्तार घाट पर पांच सौ, सरयू घाट पर पांच सौ, राम की पैड़ी व लक्ष्मण घाट पर तीन सौ व विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए गांव माधवपुर मसौधा में 250 से अधिक लोगों को विश्वविद्यालय प्रशासन योग करायेगा।

विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 गोयल के निर्देशक्रम में सभी स्थलों पर पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई जिनमें विश्वविद्यालय परिसर में प्रो0 नीलम पाठक, सरयू घाट पर प्रो0 हिमांशु शेखर सिंह, राम की पैड़ी व लक्ष्मण घाट पर प्रो0 चयन कुमार मिश्र, गुप्तार घाट पर प्रो0 जसवंत सिंह, प्रो0 शैलेन्द्र कुमार वर्मा, माधवपुर मसौधा में प्रो0 तुहिना वर्मा, डाॅ0 सुरेन्द्र मिश्र की तैनाती की गई है। अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के समस्त कार्यक्रमों का संयोजन प्रो0 संत शरण मिश्र द्वारा किया जायेगा। इन स्थलों पर विश्वविद्यालय के शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी, छात्र-छात्राएं, एनसीसी, एनएसएस व डोगरा रेजिमेंट के जवान शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त सम्बद्ध महाविद्यालयों में भी योग दिवस मनाया जायेगा। इसमें न्यूनतम चार सौ छात्रों के साथ योग दिवस मनाया जायेगा। कार्यक्रम से संबंधित फोटो विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। इस सम्बन्ध में विश्वविद्यालय आवासीय परिसर व महाविद्यालयों के प्राचार्यों को सूचित कर दिया गया है।

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के संयोजक प्रो0 संत शरण मिश्र ने बताया कि अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के परिप्रेक्ष्य में विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो0 गोयल के दिशा-निर्देशन में वर्चुअल योगाभ्यास पहली जनवरी ने निरन्तर किया जा रहा है। इसमें काफी संख्या में विश्वविद्यालय के शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी प्रशिक्षित हुए है। अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर जनपद के पांच स्थलों पर योगिक विज्ञान विभाग के कुशल प्रशिक्षित योगाचार्यों द्वारा योगाभ्यास कराया जायेगा। इसमें प्रतिभाग करने वाले को योग दिवस के दिन भोर में पांच बजे पहले आओ पहले पाओ के क्रम में टी-शर्ट वितरित की जायेगी। योग दिवस के दिन योगाभ्यास कार्यक्रम सुबह 6 से 7 बजे तक एक घण्टे का चलेगा। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा गूगल फार्म जनरेट किया जा रहा है जिससे प्रतिभागियों की वांछित सूचनाएं उपलब्ध हो सके। प्रो0 मिश्र ने बताया कि अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस की सफलता के लिए पार्को, स्टेडियम, कारागार, पुलिस लाइन्स व विश्वविद्यालय में प्रातः योग से प्रशिक्षित किया जा रहा है।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति