अयोध्यालाइव

Wednesday, May 25, 2022

थाना समाधान दिवस : एक लेखपाल निलंबित और तहसीलदार व थाना प्रभारी को चेतावनी 

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
मंडलायुक्त ने इनायतनगर तथा दिए-एसएसपी ने अयोध्या कोतवाली का लिया जायजा

Listen

थाना समाधान दिवस : एक लेखपाल निलंबित और तहसीलदार व थाना प्रभारी को चेतावनी

 

-मंडलायुक्त ने इनायतनगर तथा दिए-एसएसपी ने अयोध्या कोतवाली का लिया जायजा

अयोध्या। आमजन की शिकायतों और समस्याओं की सुनवाई और निराकरण को लेकर आयोजित थाना समाधान दिवस का डीएम-एसएसपी के साथ मंडलायुक्त ने भी जायजा लिया। मंडलायुक्त के निरीक्षण में बिना अवकाश गैर हाजिर मिले कुंभी के लेखपाल को निलंबित किया गया है, वहीं मिल्कीपुर के तहसीलदार और इनायतनगर थाना प्रभारी को चेतावनी जारी की गई है। मंडलायुक्त तथा डीएम-एसएसपी ने सुनवाई और निस्तारण में कोई हीलाहवाली न होने देने तथा सभी को मौजूद रहने की हिदायत दी है।

 थाना समाधान दिवस की सुनवाई में इनायतनगर थाने पहुंचे मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा को तीन लेखपाल गैरहाजिर मिले।  बताया गया कि दो ने अवकाश ले रखा है और कुंभी का लेखपाल अंकुर मिश्रा बिना अवकाश का प्रार्थना पत्र दिये व बिना वरिष्ठ अधिकारियों की अनुमति के अनुपस्थित है।  जिसके चलते लेखपाल को निलंबित करने का निर्देश दिया।

वहीं तहसीलदार हेमंत कुमार गुप्ता को कर्मचारियों की उपस्थित के सम्बंध में जानकारी देने में हीलाहवाली तथा इनायतनगर के थाना प्रभारी अमरजीत सिंह को 8 जनवरी 2022 को दर्ज 3 प्रकरणों में से 1 प्रकरण पर समुचित कार्यवाही न करने तथा संतोषजनक स्पष्टीकरण न देने पर चेतावनी जारी करने का निर्देश दिया है।  उन्होंने प्राप्त शिकायतों/प्रकरणों पर समयबद्व व गुणवत्तापरक निस्तारित एवं समाधान सुनिश्चित करने की हिदायत दी है।

जिलाधिकारी नितीश कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने कोतवाली अयोध्या में जन शिकायतों की सुनवाई की। हिदायत दी कि शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्व निस्तारण किया जाय तथा भूमि विवाद से सम्बंधित मामलों में पुलिस व राजस्व विभाग की संयुक्त टीम 2 बजे के बाद मौके पर जाकर उभयपक्षों की उपस्थिति में निस्तारण कराएं। दोनों ने विगत थाना समाधान दिवस व सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण व निस्तारण के गुणवत्ता,रजिस्टर,शिकायतों व उसके निस्तारण की स्थिति तथा कृत कार्यवाही का जायजा लिया और हिदायत दी।

मवई समाधान दिवस में एसडीएम रुदौली स्वप्निल यादव ने कहा कि रास्ता व नाली का मुद्दा नही आना चाहिये। इसको मौके पर ही जाकर निस्तारित कर देना चाहिये। उन्होंने उपस्थित लेखपालों से कहा कि लगता है कि हनक और धमक से कार्य नही कर रहे हो। कछिया के देवनरायन ने ग्राम प्रधान पर विकास कार्य न करने तथा तालाब की भूमि पर अपने परिवार के लोगों का कब्जा  कराने का आरोप लगाते हुए तालाब का स्वरूप बहाल करने की मांग की।

ग्राम मवई के नरेश ने सार्वजनिक स्थान पर मीट की दुकान खोलने की शिकायत की। इस पर एसडीएम ने कहा कि हर व्यक्ति को बिजनेश करने का अधिकार है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने इसका लाइसेंश जारी किया है हम इसको इसको नही रोक सकते हैं, अगर लाइसेंश को निरस्त कराना है तो इसकी शिकायत खाद्य सुरक्षा विभाग में जाकर कर सकते हो। ग्राम प्रधान रजनपुर अजीमुद्दीन खां ने गांव के आधा दर्जन लोगों पर चकमार्ग पर कब्जा करने का आरोप लगाया।

उप जिलाधिकारी ने हल्का लेखपाल सत्यनरायन पाठक को मौके पर जाकर चकमार्ग को खाली कराने के निर्देश दिये।ग्राम नेवरा में दो पक्षों के बीच बैनामा की जमीन पर कब्जेदारी का मामला भी समाधान दिवस में पहुंचा इस पर एस डी एम ने एक पक्ष से कहा कि कोर्ट से स्थगन आदेश यदि निर्धारित तिथि पर नही मिलता है तो दूसरे पक्ष को निर्माण कराने से नही रोका जा सकता है।ग्राम नये पुरवा मजरे रेछ में एक व्यक्ति ने अवैध कब्जा की शिकायत की।ग्राम नौगवाडीह से भी एक प्रार्थना पत्र अवैध कब्जा  करने के सम्बंध में आया।

पति पत्नी का मामला भी समाधान दिवस में पहुंचा।पत्नी ने पति पर कई तरह के गम्भीर आरोप लगाए तो वहीं पति ने भी पत्नी पर मनमानी करने का आरोप लगाया।उप जिलाधिकारी तथा प्रभारी निरीक्षक ने दोनों को समझा बुझा कर मामले को शांत कराया।इस अवसर पर प्रभारी निरीक्षक नीरज सिंह,एस एस आई राम चेत यादव,कर्मवीर सिंह,फरीद खां, राजस्व निरीक्षक बृजेश कुमार,लेखपाल सत्य नरायन पाठक,राम लखन ,विजय कुमार निषाद,रोशन कुमार,विजय मिश्रा, नकछेद भारती, शिव शरण ,हरिश्चंद सिंह,आदि लोग उपस्थित थे।

 रूदौली सर्किल के तीनों थानों में आयोजित थाना समाधान दिवस में 9 शिकायतों में एक का निस्तारण किया गया।शेष के निस्तारण के लिए पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम गठित की गई।कोतवाल शशिकांत यादव ने बताया कि कोतवाली रूदौली में तहसीलदार प्रज्ञा सिंह की अध्यक्षता में आयोजित समाधान दिवस में कुल 4 शिकायतें दर्ज की गई जो निस्तारण के लिए राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीम को सौंपी गई।इस मौके पर तहसीलदार प्रज्ञा सिंह,राजस्व निरीक्षक विश्वनाथ सिंह,लेखपाल यशवंत प्रताप,कैलाशचंद,मुन्नालाल,राम शंकर गुप्ता,कुलदीप शुक्ला आदि मौजूद रहे।

थाना मवई के वरिष्ठ उपनिरीक्षक रामचेत यादव ने बताया कि थाना मवई में एसडीएम स्वप्निल यादव के अध्यक्षता में थाना समाधान दिवस आयोजित किया गया जिसमें 4 शिकायतें दर्ज की गई।सभी शिकायतों के निस्तारण के लिए पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम गठित की गई है।इस मौके पर उपजिलाधिकारी स्वप्निल यादव,राजस्व निरीक्षक राम दुलारे तिवार,बृजेश कुमार सहित तमाम लोग मौजूद रहे।थाना पटरंगा के प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि थाना समाधान दिवस में एक शिकायत अतिक्रमण से संबंधित दर्ज की गई।निस्तारण के लिए राजस्व व पुलिस की संयुक्त भेजी गई है।राजस्व का कोई अधिकारी मौजूद नहीं था।इस मौके पर तमाम लेखपाल व पुलिसकर्मी मौजूद रहे हैं।

बिना पैमाइश के ही पीडि़त के खेत में शुरू कर दी चकरोड की पटाई

 सिहोरिया पौसरा निविसी रिजवाना बानो पुत्री शहजाद अली ने दहेज प्रताडऩा की शिकायत की।कहा कि हमारे ससुराल वाले बहुत ही लालची हैं।दहेज के नाम पर  2लाख मायके से लाने तथा ऐसा न करने पर गाली गलौज के साथ ही मारते पीटते रहे।

रकम न पाने पर घर ही से निकाल दिया।तब से आज तक वह अपने मायके में ही अपने माता-पिता के साथ रह रही है। मुकदमा दर्ज कर कार्वाई कीजिये।  रिजवाना की शादी मुस्लिम रीति रिवाज के साथ सन 2015 में 23 मई को अंबेडकरनगर जनपद के इब्राहिमपुर थाना क्षेत्रांतर्गत सम्मनपुर पोस्ट इलतिफातगंज निवासी मोहम्मद बेलाल पुत्र कमरुद्दीन के साथ हुआ था।

बिवाह के 4 साल बाद 18 सितंबर 2021 को दहेज के लिए हमारे पति बेलाल,ससुर कमरुद्दीन,सास नूरजहां,देवर मो0 जमाल,मो0 कमाल,मो0 नौशाद तथा ननद सायरा बानो दहेज को लेकर बुरा भला कहने के साथ ही मारने पीटने लगे तथा दहेज की रकम न पाने पर घर से निकाल दिया।

मायके वालो तथा रिश्तेदारो के मध्य 1 दिसंबर 2021 को हुए सुलहनामे के बाद वह ससुराल मे जीवन बसर कर रही थी कि 5 अप्रैल 2022 को एक बार फिर ससुराल पक्ष के पति,सास,ससुर,देवर,ननद ने दोपहर 2 बजे दो लाख रूपये की मांग को लेकर पहले मारा पीटा।उसके बाद गाली देते हुए जान से मारने की धमकी देकर घर से निकाल दिया। कोतवाली पुलिस ने बताया कि मामले की जांच करायी जा रही है। तहसीलदार सदर सुनवाई में नहीं पहुंचे।

ADVERTISEMENT
Advertisements

Related News

Leave a Reply

JOIN TELEGRAM AYODHYALIVE

CYCLE STUNT IN RAM KI PAIDI AYODHYA

Currently Playing
Coming Soon
देश का सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री कौन रहा है?
देश का सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री कौन रहा है?
देश का सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री कौन रहा है?

Our Visitor

113464
Users Today : 171
Total Users : 113464
Views Today : 206
Total views : 145892
May 2022
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
Currently Playing
May 2022
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  

OUR SOCIAL MEDIA

Herbal Homoea Care

Also Read

%d bloggers like this: