अयोध्यालाइव

Wednesday, May 25, 2022

शिकायत ज्यादा हुई तो कार्रवाई के लिए रहें तैयार : मंडलायुक्त

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
मंडलायुक्त नवदीप रिणवा एवं जिलाधिकारी नीतीश कुमार

Listen

शिकायत ज्यादा हुई तो कार्रवाई के लिए रहें तैयार :

मंडलायुक्त

मंडलायुक्त व् डीएम-एसएसपी ने बीकापुर और आईजी ने सदर में की सुनवाई 

अयोध्या।  मंडलायुक्त नवदीप रिणवा एवं जिलाधिकारी  नीतीश कुमार ने संयुक्त रूप से कहा कि यदि प्रतिदिन जनता दरबार में जिले स्तर पर अपेक्षा से अधिक शिकायतें प्राप्त होंगी तो यह माना जाएगा कि संपूर्ण समाधान दिवस व फील्ड के अधिकारियों की ओर से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण और कार्रवाई में हीलाहवाली की जा रही है और इसे संज्ञान में लेते हुए जिस विभाग की अधिक शिकायतें प्राप्त होंगी उस कार्यालय के अधिकारियों के खिलाफ उनके विभागाध्यक्ष व शासन स्तर पर कार्रवाई हेतु पत्र भेजा जाएगा।

साथ ही स्थानीय स्तर पर भी कार्रवाई की जाएगी। दोनों एसएसपी शैलेश पांडेय के साथ तहसील बीकापुर में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में जनसुनवाई के बाद अधिकारीयों से मुखातिब थे।

सभी अधिकारी से गुणवत्ता और समय से शिकायतों के निस्तारण का निर्देश भी दिया। बीकापुर प्रतिनिधि के मुताबिक श्रीमती कमलेश पत्नी महेश निवासी ग्राम सल्हेपुर थाना कोतवाली बीकापुर ने प्रार्थना पत्र देकर बताया कि भूमि संख्या 289 व 290 नाली एवं चक मार्ग के खाते की भूमि पर विपक्षी अमरनाथ पुत्र सोमेसर दत्त व राजकुमारी पत्नी अमरनाथ ने अवैधानिक रूप से अपने चक में मिलाकर कब्जा कर लिया है। प्रकरण में जिलाधिकारी को जांच कराकर नियमत: निस्तारण कराने को कहा गया।

जिसके बाद तहसीलदार बीकापुर को प्रकरण का परीक्षण व चक मार्ग पैमाइश नक्शा के अनुसार कर चक व नाली को कायम कराने का निर्देश दिया गया। ब्लॉक व थाना बीकापुर की श्रीमती कुंती पत्नी सहदेव ने प्रार्थना पत्र देकर राशन कार्ड में पैर से दिव्यांग अपने पति का नाम जुड़वाने की फरियाद की तो जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को अपने निर्देशन में कार्रवाई का निर्देश दिया ।

ब्लॉक व थाना बीकापुर ग्राम लुत्फाबाद के राजकुमार पुत्र अभय राज ने प्रार्थना पत्र देते हुए बताया कि प्रार्थी आवास विहीन है, बरसात में मकान गिर गया था और तहसील से आर्थिक सहायता मिली थी। मकान न होने के कारण पत्नी मायके में रह रही है, प्रार्थी के आवास मांग पर 11.08.21 को जांच अधिकारी ने प्रार्थी को पात्र पाया था लेकिन अभी तक आवास नहीं मिला। एसडीएम बीकापुर को पात्रता का परीक्षण कर मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत पीडी डीआरडीए को संदर्भित करने को कहा गया।

आयुक्त की जाँच में मौके पर अनुपस्थित मिले एसओ इनायतनगर, एई जल निगम, एक्सईएन विद्युत वितरण खंड सेकंड, जिला पूर्ति अधिकारी, एक्सईएन ग्रामीण अभियंत्रण, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी प्रान्तीय खण्ड, अधिशासी अभियंताध्सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग, भूमि संरक्षण अधिकारी, सिंचाई, सप्लाई इन्सपेक्टर, गन्नाधिकारी, पीडब्ल्ूडी व सहायक निदेशक मत्स्य से स्पष्टीकरण मांगने और एक दिन का वेतन काटने को कहा गया। तहसीलदार आरके वर्मा को कड़ी फटकार लगाई और आर के सेक्शन में वरासत तथा आदेशों के परवाना व कई महत्वपूर्ण कागजातों में लेटलतीफी और अनियमितता को लेकर रजिस्ट्रार कानूनगो हामिद को चार्जसीट बनाने और 15 दिनों के भीतर व्यवस्था में सुधारने की हिदायत दी।

प्राप्त 224 में से मात्र 23 का निस्तारण किया गया

प्राप्त 224 में से मात्र 23 का निस्तारण किया गया।राजस्व महकमे की रिपोर्ट का माखौल उड़ाते हुए पुलिस ने  कोतवाली के जासरपुर गांव स्थित विवादित भूमि पर निर्माण करा दिया। पीडि़त प्रवेश दुबे पुत्र रमाशंकर दुबे ने बताया कि पुरानी आबादी की भूमि 535 पर उसका बुजुर्गों के जमाने से कब्जा है और उसका मकान जर्जर और जीर्ण क्षीर्ण अवस्था में होने के कारण गिरा दिया गया और उसी स्थल पर जब निर्माण शुरू कराया तो विपक्षी राम निहाल पुत्र हौसिला प्रसाद ने मना कर दिया। इस विवाद में पुलिस ने दोनों पक्षों को पाबंद किया था। इसके बावजूद मारपीट हो गई।

जिसके चलते गंभीर धाराओं में अभियोग भी पुलिस ने पंजीकृत है। इस मामले में पीडि़त की तहरीर राजस्व विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रवेश दुबे दीवाल का निर्माण कर सकते हैं। इस निर्माण में राम निहाल कोई बाधा नहीं उत्पन्न करेंगे। राजस्व विभाग की रिपोर्ट के बाद विवादित भूमि पर पीडि़त की नीव तोड़वा कर खड़ंजा लगवा दिया गया।भेलसर प्रतिनिधि के मुताबिक सीडीओ अनिता यादव की अध्यक्षता में रुदौली तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में आई  116 शिकायट में पांच का ही मौके पर निस्तारण हो सका। ग्राम अजरका में पशुचर की जमीन पर अवैध कब्जे की शिकायत ग्रामीण रोहित मिश्र ने किया।

जिस पर सीडीओ अनिता ने लेखपाल को तलब कर लिया है।लेखपाल ने बताया कि एक आवास विहीन महिला ने टिन शेड रख लिया है।लेखपाल के उत्तर से सीडीओ काफी नाराज हो गयी।उन्होंने तहसीलदार प्रज्ञा सिंह को लेखपाल अंकित सिंह को निलंबित करने का निर्देश दिया। ग्राम ममरेज नगर निवासी रमेश चंद्र ने आम रास्ते की भूमि पर हुए अवैध कब्जा हटवाने की मांग की।

भेलसर गांव निवासी शर्मा देवी पत्नी हर गोविंद ने राशन कार्ड के लिए बार बार आवेदन देने के बाद भी न बनने की शिकायत की।शाहरुख खान निवासी मुहामिद पुर ने उचित दर विक्रेता की दुकान के आवंटन में अनियमितता की शिकायत की।राम नेवल निवासी जाखौली ने चकबन्दी के आदेश के अमलदरामद के लिए शिकायती पत्र दिया।कमल प्रकाश निवासी धधवारा ने तहसीलदार रूदौली के न्यायालय की पत्रावली तलाश के लिए शिकायती पत्र दिया।मखदूम जादा रूदौली निवासी मुस्लिमुन निसा ने पेंशन के लिए आवेदन किया।

सर्वाधिक शिकायतें चकरोड पैमाइश व अवैध कब्जों की रही।भाकियू के ब्लाक अध्यक्ष रामू चन्द्र विश्वकर्मा ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में पांच सूत्री ज्ञापन मुख्य विकास अधिकारी अयोध्या अनीता को सौपा है।ज्ञापन के माध्यम से राशन कार्ड में मृत्यु व अपात्र व्यक्तियों का नाम काट कर नए पात्र व्यक्तियों को जोड़ा जाए,कोटेदार द्वारा घटतौली पर विराम लगाने के साथ अधिकारियों को औचक निरीक्षण करने,छुट्टा जानवर को पकडकऱ गोशाला में भिजवाने,खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण करने व बिजली व्यवस्था को दुरुस्त कराने की मांग की गई है।

ब्लाक अध्यक्ष रामू चन्द्र विश्वकर्मा ने कहा है कि मांगो को गंभीरता से न लेने पर भारतीय किसान यूनियन आन्दोलन के लिए बाध्य होगी।इस मौके पर रवि शंकर पाण्डेय,राज कुमारी यादव,शंकर पाल पांडेय सहित अन्य लोग मौजूद रहे।इस मौके पर बीडीओ मोनिका पाठक,अखिलेश गुप्ता,सीओ सुरेंद्र तिवारी,प्रभारी निरीक्षक शशिकांत यादव,थानाध्यक्ष विवेक सिंह,एसएसआई आरसी यादव,प्रभारी सीडीपीओ मवई व रूदौली सिध्दि धात्री पाण्डेय,अधिशासी अधिकारी रण विजय सिंह,पूर्ति निरीक्षक विनोद यादव,नायब तहसीलदार वीरेन्द्र कुमार,राजस्व निरीक्षक विश्वनाथ सिंह,राम दुलारे तिवारी सहित अन्य अफसर व कर्मचारी मौजूद रहे।

https://www.ayodhyalive.com/शिकायत-ज्यादा-हुई-तो-कार्/

अयोध्यालाइव समाचार youtube चैनल को subscribe करें और लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहे।
https://www.youtube.com/channel/UCs8PPJM3SmMZdIMQ6pg4e1Q?sub_confirmation=1

ADVERTISEMENT
Advertisements

Related News

Leave a Reply

JOIN TELEGRAM AYODHYALIVE

CYCLE STUNT IN RAM KI PAIDI AYODHYA

Currently Playing
Coming Soon
देश का सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री कौन रहा है?
देश का सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री कौन रहा है?
देश का सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री कौन रहा है?

Our Visitor

113459
Users Today : 166
Total Users : 113459
Views Today : 200
Total views : 145886
May 2022
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
Currently Playing
May 2022
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  

OUR SOCIAL MEDIA

Herbal Homoea Care

Also Read

%d bloggers like this: