Sunday, June 16, 2024
spot_img

ग्राम चौपाल लगाकर डीएम ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

ग्राम चौपाल लगाकर डीएम ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

JOIN

विकासखंड बेलसर के एसडीओ विद्युत एवं राजस्व जेई को कड़ी चेतावनी- डीएम

गोंडा। डीएम नेहा शर्मा ने मंगलवार को बेलसर ब्लाक की 6 ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों के साथ चौपाल लगाकर गांव में हो रहे विकास कार्यों की जमीनी हकीकत को जाना। डीएम ने गांव में विकास कार्यों का सत्यापन भी कराया तथा जहां खामियां मिली, उन्हें तुरंत दुरूस्त कराए जाने के निर्देश दिए। चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने कई समस्याएं डीएम के समक्ष रखी जिस पर डीएम ने संबंधित अधिकारियों को निस्तारण करने के कड़े निर्देश दिए। डीएम ने गांव गोड़वा, दुर्जनपुर, बदलेपुर, आदमपुर, अमदही तथा महादेवा आदि गांवों में चौपाल लगाकर गांव में कराए गए विकास कार्यों की समीक्षा के साथ-साथ ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी। डीएम ने ग्रामीणों से बात कर गांव में हो रहे विकास कार्यों की हकीकत को जाना और जहां खामियां मिली उन्हें तुरंत दुरूस्त करने के निर्देश दिए। इस मौके पर डीएम ने गांव में संपर्क मार्ग, विद्युत व्यवस्था, ग्राम निधि से कराए गए कार्य, सभी प्रकार की पेंशन, मनरेगा, समूह, आवास, नाली, खडंजा, चकरोड, तालाब, अवैध कब्जा, मुख्यमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, पंचायत सहायक के माध्यम से आयुष्मान कार्ड व अन्य वृद्धापेंशन, दिव्यांग पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन संबंधी कार्यों का सत्यापन कराते हुए लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ देने के भी निर्देश दिए। डीएम ने विकास कार्योें की समीक्षा करते हुए गांव में विद्युत सप्लाई एवं विद्युत पोल को ठीक कराने, अवैध कब्जा को खाली कराने, स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे शौचालय, पात्र लाभार्थियों की पेंशन बनवाने व जो अन्य कार्य होने हैं, उन्हें जल्द पूरा करने की भी अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये।
जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि ग्राम चौपाल में प्राप्त शिकायतों का अगर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण नहीं होगा तो लापरवाही मानते हुए उन अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

ग्राम पंचायतों में पहुंचकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

ग्राम पंचायत गोड़वा, दुर्जनपुर, बदलेपुर, आदमपुर, अमदही तथा महादेवा में ग्रामीणों ने डीएम को बताया कि विद्युत आपूर्ति, विद्युत पोल, मनरेगा मजदूरी, जलभराव हो जाने पर आने-जाने में काफी अधिक परेशानी होते हैं जिस पर डीएम ने संबंधित अधिकारी को समस्या समाधान तत्काल सही कराने के निर्देश दिये।
चौपाल के दौरान बीडीओ बेलसर को निर्देश दिये हैं कि ग्राम गोड़वा के मजरा लम्बरदार पुरवा में रास्ता एवं विद्युत पोल, जल जीवन मिशन के कार्यदायी संस्था द्वारा सारा रास्ता खोदकर खराब कर दिया गया है, उसे सही संस्था द्वारा ठीक करवा कर अवगत कराएं।
ग्राम चौपाल के दौरान ग्राम पंचायत आदमपुर, अमदही में ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि आंगनबाड़ी विभाग का राशन समय से नहीं बांटा जा रहा है। जिसे संज्ञान में लेते हुए डीएम नेहा शर्मा ने कड़ी फटकार लगाते हुए संबंधित विभाग के अधिकारी को जांच करके स्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिये हैं। यदि इसमें किसी प्रकार की लापरवाही की गई तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। चौपाल के दौरान ग्राम दुर्जनपुर, गोड़वा, अमदही में ग्रामीणों ने विद्युत विभाग संबंधित शिकायत को अवगत कराया, जिसे संज्ञान में लेकर जिलाधिकारी ने एसडीओ व जेई विद्युत को कड़ी फटकार लगाते हुए गांव में तत्काल व्यवस्था को सही कराने के निर्देश दिए।
ग्राम चौपाल के दौरान ग्रामीणों के द्वारा विभिन्न विभागों से संबंधित समस्याओं को अवगत कराते हुए प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किए हैं, जिसे संज्ञान में लेकर जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि सभी शिकायतों का समाधान समयबद्ध एवं गुणवत्ता के साथ निस्तारण करना सुनिश्चित करें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
चौपाल के अंत में डीएम नेहा शर्मा ने पुलिस विभाग एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि यदि गांव में अवैध कब्जा किया जा रहा है तो उनको तत्काल भू-माफिया चिन्हित करते हुए उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

खंड विकास अधिकारी विजयकांत मिश्रा का डीएम नेहा शर्मा ने कराए गये विकास कार्यों को लेकर उत्साहवर्धन किया है।


इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा० रश्मि वर्मा, उपजिलाधिकारी तरबगंज भारत भार्गव, क्षेत्राधिकारी तरबगंज संजय सिंह तलवार, तहसीलदार पुष्कर मिश्र, नायब तहसीलदार रंजन वर्मा, उपनिदेशक कृषि प्रेम ठाकुर, जिला विकास अधिकारी सुशील कुमार श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक डीआरडीए चंद्रशेखर, जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दुबे, जल निगम विभाग, खंड विकास अधिकारी बेलसर विजयकान्त मिश्रा, सहायक विकास अधिकारी पंचायत, खण्ड प्रेरक दीपा यादव, मोहम्मद अशफाक, सीएचसी अधीक्षक बेलसर, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश चौधरी, जिला पूर्ति अधिकारी कृष्ण गोपाल पांडेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, एसएचओ उमरीबेगमगंज, एसडीओ विद्युत बेलसर, सहित सभी संबंधित विभाग के जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति