अयोध्यालाइव

मंडलायुक्त ने कहा-व्यवस्था के साथ श्रद्धालुओं की सुविधा का रहे ख्याल

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest

Listen

Advertisements

 चैत्र रामनवमी मेले को लेकर हुई समीक्षा और ब्रीफिंग

अयोध्या। चैत्र रामनवमी मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिये मंगलवार की शाम मेला कंट्रोल रूम अन्तर्राष्ट्रीय श्रीरामकथा संग्रहालय में तैयारियों की  समीक्षा की गई और ड्यूटी में लगे अधिकारीयों और विभागों की ब्रीफिंग हुई।

बैठक को संबोधित करते हुये मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा ने कहा कि सार्वजनिक शौचालय में पानी एवं प्रकाश की ऐसी व्यवस्था कराये जो नियमित बनी तथा संचालित रहे और तारों को बंदर तोडऩे न पाये। मेले में 40 से 50 हजार श्रद्वालुओं की प्रतिदिन व रामनवमी के बाद भी नियमित रूप से आने की संभावना है। मेला क्षेत्र में सभी शौचालयों व नगर निगम के अन्य विभागों के शौचालय मेले के दौरान 24 घंटे खुले रहें और मेले में विद्युत पोल, स्ट्रीट लाईट के पोल, उनके लगे बाक्स तथा खुले तारों की टेपिंग एवं पोल को प्लास्टिक पन्नी से कवर करने का कार्य समय से पूर्ण कर लिया जाय, जिससे ना सुनिश्चित करें, जिससे कोई घटना न हो सकें। उन्होंने  मेले में शान्ति-व्यवस्था, विधि व्यवस्था तथा भीड नियन्त्रण हेतु सुपर जोनल, जोनल, सेक्टर, स्टेटिक मजिस्ट्रेट को हिदायत दी कि पूर्व से ड्यूटी स्थल का निरीक्षण कर ले तथा नियत तिथि व समय से पूर्व ड्यूटी स्थल पर उपस्थित रहकर शान्ति-व्यवस्था सुनिश्चित करें। पुलिस महानिरीक्षक केपी सिंह ने कहा कि सरयू नदी में श्रद्वालुओं के स्नान के लिए बैरीकेटिंग को कमर के पानी की गहराई तक ही रखा जाय उसके आगे किसी भी श्रद्वालु को जाने की अनुमति न प्रदान की जाय और चेतावनी बोर्ड को बैरीकेटिंग पर प्रदर्शित करें तथा लाउडस्पीकर के माध्यम से समय-समय पर प्रचारित भी किया जाये। उन्होंने पुलिस अधिकारियो को यह भी निर्देश दिये कि मेले में आये श्रद्धालुओ के साथ विनम्रता का व्यवहार किया जाय। बताया कि मेले के लिए 6 जोन, 26 सेक्टर में पुलिस ड्युटी लगायी गयी है व सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है।

जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि राम की पैड़ी पर श्रद्वालुओं के स्नान के लिए नियमित स्वच्छ जल का प्रवाह सुनिश्चित हो। नगर निगम व पशुपालन विभाग मेला क्षेत्र में आवारा पशुओं को पकडकऱ नजदीकी गौ आश्रय स्थलों पर पहुंचाने,खुंखार जानवरों से श्रद्वालुओं के बचाव की व्यवस्था मेला प्रारम्भ होने से पूर्व सुनिश्चित कर लें।  सभी मजिस्ट्रेट/अधिकारीगण 01 अप्रैल से प्रतिदिन सायंकाल 6 बजे निर्धारित समय पर मेला नियन्त्रण कक्ष में उपस्थित होगें और मेला की स्थिति से अवगत करायेगें।केन्द्रीय मेला नियंत्रण कक्ष अन्तर्राष्ट्रीय राम कथा संग्रहालय अयोध्या का दूरभाष नं 05278-232046 व 9120989195 है तथा विभागीय वाट्सऐप ग्रुप 9454402642 है। इसके अतिरिक्त कलेक्ट्रेट स्थिति कन्ट्रोल रूम नंबर 05278-225829 भी सक्रिय रहेगा।वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने कहा कि जल पुलिस, एसडीआरएफ, एमडीआरएफ, अधिशाषी अभियन्ता सिंचाई एवं नहर, पुलिस अधीक्षक नगर के नेतृत्व में संयुक्त रूप से सभी घाटों का निरीक्षण कर गहराई को देख लें तथा आवश्यकतानुसार जल बैरीकेटिंग करा लें, ताकि डूबने की कोई घटना न होने पाये।

नगर आयुक्त विशाल सिंह ने मेले की तैयारियों की जानकारी देते हुये बताया कि नगर निगम के शौचालयों की साफ सफाई व अन्य व्यवस्थाएं प्रगति पर है शीघ्र पूर्ण कर ली जायेंगी। इसके साथ विभिन्न क्षेत्रों में मोबाइल ट्यलेट, सफाई कर्मचारियों की रोस्टरवार ड्युटी आदि व्यवस्थाएं कर दी गयी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि मेला क्षेत्र में एम्बुलेंस तैनात रहेंगी तथा निर्धारित स्थानों पर चिकित्सकों एवं पैरा मेडिकल स्टाफ की ड्युटी लगा दी गयी है जहां पर सभी जीवनरक्षक दवाओं की व्यवस्था भी सुनिश्चित रहेगी। अधिशाषी अभियन्ता विद्युत ने बताया कि दो मोबाइल ट्रांसफार्मर मेला क्षेत्र में रिजर्व रखेंगे। मेला क्षेत्र में विद्युत कन्ट्रोल रूम की स्थापना हो गयी है तथा शिफ्टवार कार्मिकों की ड्युटी भी लगा दी गयी है। मेला के दौरान अनवरत विद्युत आपूर्ति के लिए शासन से वार्ता कर ली गयी है तथा ढीले तारों को कस दिया गया है और मेला क्षेत्र में पोलो पर चारों तरफ से पन्नी कवर व खुले तारों को टेपिंग कर ढक दिया गया है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि मेला क्षेत्र में खाद्य पदार्थो की नियमित चेकिंग करने के निर्देश अधिकारियों को दे दिये गये है।

सूचना विभाग ने बताया कि 02 अप्रैल से प्रारम्भ हो रहे चैत्र रामनवमी मेला को सकुशल व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए मेला कंट्रोल रूम में सुपर जोनल, जोनल, सेक्टर, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, ड्युटीरत पुलिस अधिकारीगणों एवं कार्यदायी विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की गयी और उन्हें चौत्र रामनवमी मेले को भव्यता पूर्ण एवं श्रद्धालुओं की सुगमता अनुरूप सम्पन्न कराने के लिए ब्रीफिंग दी गयी। बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर/मेलाधिकारी सलिल कुमार पटेल, पुलिस अधीक्षक नगर सहित सम्बंधित मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारीगण व कार्यदायी संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

ADVERTISEMENT
Advertisements

Related News

Leave a Reply

JOIN TELEGRAM AYODHYALIVE

Currently Playing
Coming Soon
देश का सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री कौन रहा है?
देश का सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री कौन रहा है?
देश का सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री कौन रहा है?

Our Visitor

119416
Users Today : 98
Total Users : 119416
Views Today : 145
Total views : 153987
July 2022
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
Currently Playing
July 2022
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

OUR SOCIAL MEDIA

Also Read

%d bloggers like this: