Friday, February 23, 2024
spot_img

मंडलायुक्त ने अयोध्या में हो रहे विकास कार्यो की समीक्षा बैठक, दिए दिशा निर्देश 

53 / 100

मंडलायुक्त ने अयोध्या में हो रहे विकास कार्यो की समीक्षा बैठक, दिए दिशा निर्देश

अयोध्या : सप्तपुरियों में प्रथम अयोध्या पुरी को उसका गौरवशाली स्वरूप प्रदान करने, श्रद्वालुओं को सुविधा एवं उन्हें सुखद एवं समृद्व अनुभव देने के लिए मण्डलायुक्त श्री गौरव दयाल की अध्यक्षता में अयोध्या शहर के विभिन्न प्रमुख चौराहों के सौन्दर्यीकरण के लिए मूर्ति/भित्तिचित्र की स्थापना के सम्बंध में एक आवश्यक बैठक अयोध्या विकास प्राधिकरण के सभागार में आहूत की गयी। जिसमें पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी  नितीश कुमार, नगर आयुक्त  विशाल सिंह एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी सहित प्रसिद्व साहित्यकार/कवि  यतीन्द्र मोहन मिश्र भी उपस्थित रहे।
मण्डलायुक्त ने कहा कि अयोध्या में निर्माणाधीन विभिन्न काॅरिडोर यथा रामपथ, भक्तिपथ, धर्मपथ, चौदहकोसी एवं पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर स्थित प्रमुख चौराहों के साथ-साथ अन्य प्रमुख चौराहों को अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा समय-समय पर कराये गये आर्ट प्रतियोगिताओ तथा विभिन्न आर्केटेक्चरो के माध्यम से प्राप्त डिजाइनों/कलाकृतियों को मूर्ति/भित्तचित्र के माद्यम से उकेरा जाना है ये भित्तचित्र/मूर्तियां भगवान श्रीराम के जीवन चरित्र पर आधारित होंगी। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन रामपथ को कई चैनज में बांटकर इन्हें अलग-अलग कार्यदायी संस्थाओं के माध्यम से सजावट का कार्य किया जाय।
मण्डलायुक्त ने कहा कि इस कार्य से सम्बंधित सभी कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों का एक व्हाटसअप गु्रप बनाया जाय, जिस पर निरन्तर प्रगति अपडेट होती रहे। पुलिस महानिरीक्षक श्री प्रवीण कुमार ने अयोध्या के विकास एवं सुरक्षा के दृष्टिगत किये जाने वाले कार्यो के सम्बंध में अपने सुझाव दिये। बैठक में उपस्थित साहित्यकार  यतीन्द्र मोहन मिश्र ने कहा कि प्रमुख साहित्यकारों एवं विभिन्न संस्कृतियों में वर्णित श्रीराम के स्वरूपों को भी इन भित्तचित्र के माध्यम से प्रमुख स्थानों पर उकेरे जाने के सुझाव दिये ,
इस पर मंडलायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों को अमल लाने के निर्देश दिए । बैठक में कार्यदायी संस्थाओ के अधिशाषी अभियंता सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे ।
अयोध्या को अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर प्रमुखतम आध्यात्मिक, धार्मिक और पर्यटन नगरी के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से कराये जा रहे विभिन्न निर्माण कार्यो का निरीक्षण मण्डलायुक्त श्री गौरव दयाल द्वारा किया गया, जिसमें अयोध्या, सुल्तानपुर राजमार्ग से निर्माणाधीन एयरपोर्ट को जोड़ने वाली फोरलेन सड़क के निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान फोरलेन सड़क के फुटपाथ पर लगाये जा रहे फ्लोर टाइल्स के कार्य पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इसे लगाने में कोई पैटर्न नही अपनाया गया है तथा इसके ग्रूव भी अच्छे ढंग से नही कटे है तथा फुटपाथ का एलाइमेंट भी टेढ़ा मेढ़ा है, जो देखने में भद्दा लग रहा है। इसे उखाड़ कर पुनः सही ढंग से एक सीध रेखा की एलाइमेंट में एक निर्धारित सजावटी पैटर्न को अपनाते हुये बेहतर कार्य कुशलता के साथ लगाये जाय। इसके उपरांत अयोध्या में एनएच 27 बाईपास से निकलकर महोबरा टेढ़ीबाजार होते हुये रामजन्मभूमि पथ तक निर्माणाधीन फोरलेन मार्ग कराये जा रहे कार्यो का निरीक्षण किया। सड़क में बनाये जा रहे नाले का एलायमेंट टेढ़ा मेढ़ा होने पर नाराजगी व्यक्त की।
उन्होंने कहा कि इसे तत्काल ठीक कराया जाय तथा नाले के ऊपर की स्लेव बेहतर कार्य कुशलता के साथ अच्छे ढंग से ढाली जाय तथा इस सड़क में जो स्ट्रीट लाइट लगनी है वह बिना मुझे दिखाये न लगायी जाय। अन्त में मण्डलायुक्त ने निर्माणाधीन रेलवे ऊपरिगामी सेतु संख्या 111 का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सेतु की रिटेनिंग दीवाल एक सीध रेखा में हो तथा इसको ढालने के लिए फर्मे का उपयोग बहुत सावधानी के साथ अच्छी कार्य कुशलता   बेहतर ढंग से किया जाय तथा सेतु के पिलर आदि को बेहतर ढंग से सजाया जाय तथा इसकी जो बीम है वह भी एक सीध रेखा में हो, जिससे यह देखने में आकर्षक लगे। निरीक्षण के दौरान सम्बंधित कार्यदायी संस्थाओं के अधिशाषी अभियन्तागण एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति