Sunday, April 21, 2024
spot_img

सामर्थ्य और संभावना को प्रदर्शित करती हैं करोड़ों की योजनाएं : सीएम योगी

सामर्थ्य और संभावना को प्रदर्शित करती हैं करोड़ों की योजनाएं : सीएम योगी

JOIN

जीडीए की खोराबार टाउनशिप व मेडिसिटी मुख्यमंत्री के हाथों लांच

3838 करोड़ रुपये की 172 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया सीएम ने

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक दौर वह भी था जब जनता पांच-दस लाख रुपये की सड़क बनने पर खुश होकर उसीको नियति मान लेती थी। आज एक साथ हजारों करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की शुरुआत होती है। यह हमारे सामर्थ्य को प्रदर्शित करता है। साथ ही रोजगार की संभावनाओं को भी आगे बढ़ाता है।

सीएम योगी मंगलवार शाम गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की विश्व स्तरीय सुविधाओं वाली खोराबार टाउनशिप व मेडिसिटी की लांचिंग, 3838 करोड़ रुपये की 172 विकास परियोजनाओं के शिलान्यास-लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

आकार ले रहा नया गोरखपुर

सभी को वासंतिक नवरात्र की शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर एक नए गोरखपुर के रूप में उभर रहा है। यहां एयरपोर्ट का विस्तार हो रहा है। 14 फ्लाइट से संख्या और बढ़ने वाली है। चौड़ी सड़कें, एम्स, खाद कारखाना, फोरलेन, सिक्सलेन, शहर के चारों तरफ रिंग रोड जैसी परियोजनाएं विकास को और आगे ले जाने में सफलता दिलाएंगी। रामगढ़ताल और चिड़ियाघर का तो कहना ही क्या। शहर सुंदर और आकर्षण का केंद्र बने, इसके लिए ऐसी कई परियोजनाएं आएंगी।

गोरखपुर में यूज होगा गोरखपुर का पैसा
सीएम ने कहा कि नए गोरखपुर के लिए अभी और कई कार्यक्रम होंगे। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भी गोरखपुर के लिए हजारों करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव आए हैं। यहां नए होटल्स आ रहे हैं, बड़े अस्पताल बन रहे हैं, नए उद्योग लग रहे हैं, नई टाउनशिप बस रही है। इन सबके साथ जरूरी है कि यहां ऐसे संस्थान भी खुलें जहां से स्किल डेवलपमेंट के कार्यक्रमों से जुड़कर युवा को यहीं नौकरी व रोजगार मिल सके। जब यहां के युवा को बाहर नहीं जाना पड़ेगा, यहीं रोजगार मिल जाएगा तो गोरखपुर का पैसा गोरखपुर में ही यूज (प्रयोग) होगा।

एयरपोर्ट जैसा विकसित होगा गोरखपुर रेलवे स्टेशन
सीएम योगी ने कहा कि नए गोरखपुर में रेलवे स्टेशन भी एयरपोर्ट जैसा विकसित होने जा रहा है। रेलवे स्टेशन पर वेटिंग एरिया व कैंटीन भी एयरपोर्ट जैसी बेहतरीन होंगे।

कुशीनगर में खुलेगा कृषि विश्वविद्यालय
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज गोरखपुर क्षेत्र नौजवानों को आधुनिकतम शिक्षा देने का बड़ा केंद्र बन चुका है। यहां चार विश्वविद्यालय हैं। आने वाले दिनों में गोरखपुर की सीमा पर कुशीनगर जिले में कृषि विश्वविद्यालय भी खुल जाएगा। इससे कृषि के क्षेत्र में जीवन संवारने की चाह रखने वाले युवाओं को बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

बिना धोखेबाजी होने वाला विकास ही वास्तविक
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिना धोखेबाजी होने वाला विकास ही वास्तविक होता है। विकास की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाते हुए यह भी जरूरी है कि लोग किसी के बहकावे में न आएं। आवास हेतु जमीन के लिए किसी मीडिएटर की चक्कर मे पड़ने की बजाय जीडीए से सम्पर्क करें। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सबको जरूरत के मुताबिक आवास मिले और किसी के साथ धोखा भी न हो।

खोराबार के एक भी गांव में नहीं होगा जलजमाव
खोराबार क्षेत्र को जलजमाव से मुक्त करने की दिशा में तरकुलानी रेगुलेटर के निर्माण का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि इससे कई गांवों में जलजमाव की दिक्कत दूर हो गई है। जल्द ही रामगढ़ताल से तरकुलानी रेगुलेटर तक नाले की ड्रेजिंग भी हो जाएगी। इससे जलजमाव की समस्या का स्थायी समाधान होगा और खोराबार क्षेत्र के एक भी गांव में जलजमाव नहीं होगा। मुख्यमंत्री ने शहर में जलनिकासी की समस्या के समाधान के लिए गोड़धोइया नाला परियोजना का भी उल्लेख किया।

भूमि पूजन के बाद सीएम ने किया पौधरोपण
जीडीए की खोराबार टाउनशिप और मेडिसिटी की लांचिंग समारोह में वैदिक विधि विधान से भूमि पूजन करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पौधरोपण भी किया। इसके पूर्व सीएम से जीडीए की तरफ से लगाए गए योजनपरक स्टालों, आवसीय वित्त पोषण की सुविधा देने वाले बैंकों के स्टालों का निरीक्षण भी किया।

दिव्यांगजनों को किया मोटरराइज्ड ट्राइसाइकिल का वितरण
योजनाओं की लांचिंग व विकास कार्यों के लोकार्पण-शिलान्यास से पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम स्थल पर 71 दिव्यांगजन को मोटरराइज्ड ट्राइसाइकिल का वितरण किया। दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की तरफ से सभी को मोटरराइज्ड ट्राइसाइकिल के साथ हेलमेट भी दिया गया था।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति