Sunday, May 26, 2024
spot_img

अयोध्यालाइव : सामाजिक नैतिकता व संवैधानिक नैतिकता में सामंजस्य जरूरी- प्रो अजय शुक्ला

55 / 100

सामाजिक नैतिकता व संवैधानिक नैतिकता में सामंजस्य जरूरी- प्रो अजय शुक्ला

गोरखपुर: दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के बी० ए० एल-एल० बी० विभाग द्वारा आगामी संविधान दिवस के अवसर पर बुधवार को भाषण एवं वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन अपरान्ह एक बजे से महाराणा प्रताप परिसर स्थित बीए एलएलबी विभाग के कॉन्फ्रेंस हाल में आयोजित किया गया।
इस अवसर पर वाद विवाद प्रतियोगिता में बतौर अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए समन्वयक प्रो० अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि वर्तमान समाज मे सामाजिक नैतिकता और संवैधानिक नैतिकता की आवश्यकता परिलक्षित होती हैं। जहाँ आज समाज मे सामाजिक आदर्श की आवश्यकता है वही इन आदर्शो को प्राप्त सिर्फ हम संवैधानिक नैतिकता या संविधान के आदर्शों के माध्यम से ही प्राप्त कर सकते हैं। दोनो एक दूसरे के पूरक हैं। समाज के आदर्श तथा संविधान के मानदंड दोनो में उचित सामंजस्य की आवश्यक्ता हैं। बीए एलएलबी प्रोग्राम के समन्वयक प्रो. अजय शुक्ला ने बताया कि कुलपति प्रो. राजेश सिंह जी के दिशानिर्देश के अनुरूप बीए एलएलबी पंचवर्षीय प्रोग्राम में लगातार को-करिकुलर एक्टिविटीज़ को बढ़ावा दिया जा रहा है यही नयी शिक्षा नीति का भी उद्देश्य है

बीए एलएलबी के सेमेस्टर 5, सेमेस्टर 7 और सेमेस्टर 9 के विद्यार्थियों के लिए वाद विवाद प्रतियोगिता का विषय सामाजिक नैतिकता और संवैधानिक नैतिकता था जिसके निर्णायक के रूप में डॉ शैलेश कुमार सिंह डॉ शिवपूजन सिंह डॉ राजेश मणि त्रिपाठी रहे।

आज के अवसर पर भारत ःलोकतंत्र की जननी विषय पर भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की गई थी .यह प्रतियोगिता सेमेस्टर 1 और सेमेस्टर 3 के विद्यार्थियों के लिए थी .इस प्रतियोगिता में विभाग के डॉ आशीष शुक्ला एवं डॉ सत्येंद्र श्रीवास्तव ने निर्णायक की भूमिका अदा की

विद्यार्थियों में रहा उत्साह

प्रो अजय कुमार शुक्ला ने बताया प्रतियोगिताओं के विषय वस्तु को लेकर विद्यार्थियों में खासा उत्साह दिखा .वाद विवाद प्रतियोगिता में 27 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया एवं भाषण प्रतियोगिता में 22 से अधिक विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया.

विद्यार्थियों ने ही संभाली कमान

प्रो अजय शुक्ला ने बताया की व्यक्तित्व विकास के लिए विद्यार्थियों को मंच तक लाना बहुत आवश्यक होता है इसीलिए दोनों कार्यक्रम में संचालन की जिम्मेदारी विद्यार्थियों को ही दी गई थी .वाद विवाद प्रतियोगिता का संचालन बारी बारी से मीनाक्षी, रितिका आदर्श अक्षय एवं अंकित ने किया तथा अंचल, अमेय व विकास ने भाषण प्रतियोगिता का संचालन किया।

उक्त दोनों प्रतियोगिताओं में डे इंचार्ज के रूप में श्री आशीष नाथ तिवारी ने जिम्मेदारी का निर्वहन किया एवं कार्यक्रम के प्रभारी के रूप में मंतशा अजीज ,डॉक्टर सर्वेश शुक्ला ,डॉक्टर गिरीश सिंह श्री संदीप सिंह डॉ अमित श्रीवास्तव ने कार्य का संपादन बखूबी किया।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति