Thursday, April 18, 2024
spot_img

मण्डलायुक्त ने अयोध्या धाम के सांस्कृतिक एवं पर्यटन दृष्टिकोण से विकास की योजनाएं की समीक्षा बैठक, 6 मई को होनी है मुख्यमंत्री योगी के साथ समीक्षा बैठक

75 / 100

मण्डलायुक्त ने अयोध्या धाम के सांस्कृतिक एवं पर्यटन दृष्टिकोण से विकास की योजनाएं की समीक्षा बैठक, 6 मई को होनी है मुख्यमंत्री योगी के साथ समीक्षा बैठक

अयोध्या : मुख्यमंत्री योगी के प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम जिसके दौरान धार्मिक नगरी अयोध्या धाम के सांस्कृतिक एवं पर्यटन दृष्टिकोण से अनेको विकास की योजनाएं संचालित है जिसकी समीक्षा मा0 मुख्यमंत्री जी के द्वारा भ्रमण के दौरान की जानी है। इस क्रम में मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा, जिलाधिकारी  नितीश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनिता यादव द्वारा सभी विभागों के अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाओं के साथ सभी योजनाओं का रिव्यू किया गया ताकि मा0 मुख्यमंत्री की समीक्षा के दौरान अब तक के प्रगति का प्रजेंटेशन किया गया।

मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (एयरपोर्ट) के भूमि अधिग्रहण का 83 प्रतिशत भूमि अधिग्रहित की जा चुकी है। जिलाधिकारी ने बैठक में अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिया कि इसके अन्तर्गत आने वाले भवनों का मूल्यांकन सहित जो भी कार्यवाही करना है उसे तेजी से पूरा कराया जाय। बैठक में एयरपोर्ट के अधिकारी ने बताया कि एयरपोर्ट के भूमि का समतलीकरण का कार्य तीव्र गति से चल रहा है।

अयोध्या रेलवे स्टेशन, प्लेटफार्म आदि का कार्य 97 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है

सहादतगंज से रिकाबगंज, नियावां होते हुये नयाघाट तक राम पथ के चैड़ीकरण के कार्यो की भी समीक्षा की गयी। इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश लोक निर्माण विभाग एवं राजस्व विभाग को निर्देश दिये गये है।

उपरोक्त के अतिरिक्त अयोध्या में रानोपाली रेलवे क्रासिंग से विद्याकुंड मार्ग पर चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, फैजाबाद-अकबरपुर-बसखारी मार्ग के फोरलेन निर्माण की समीक्षा, दर्शननगर भरतकुण्ड मार्ग के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य, अयोध्या में अशर्फी भवन, गोलाघाट मार्ग से झुनकीघाट तक चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य, अयोध्या में टेढ़ीबाजार अशर्फीभवन से राजघाट तक चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण तथा सुविधा विस्तार, टेढ़ीबाजार से अशर्फी भवन होते हुये पोस्ट आफिस तक उपलब्ध भूमि पर सुविधा विस्तार एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य, अयोध्या सुल्तानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच 330) से एयरपोर्ट तक फोरलेन सड़क का नवनिर्माण कार्य, अयोध्या विल्हरिघाट रोड का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य, अयोध्या-अकबरपुर-बसखारी मार्ग पर प्रस्तावित गोसाईगंज फोरलेन बाईपास के निर्माण व मयाबाजार फोरलेन बाईपास का निर्माण कार्य की समीक्षा की गयी, अयोध्या में एनएच 27 बाईपास से निकलकर मोहबरा बाजार होते हुये टेढ़ीबाजार श्रीराम जन्मभूमि तक फोरलेन मार्ग का निर्माण सहित पीडब्लूडी के अन्य सड़कों के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण आदि की समीक्षा की गयी।

उपरोक्त के अतिरिक्त अयोध्या नगर निगम, उ0प्र0 जलनिगम ग्रामीण, उ0प्र0 जलनिगम, उ0प्र0 पावर कार्पोरेशन लि0, उ0प्र0 पावर ट्रांसमिशन कार्पोरेशन लि0, अयोध्या विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग सीडी-2, 3, 4, यू0पी0 राजकीय निर्माण निगम, अयोध्या इकाई, सरयू नहर खण्ड, सेतु निगम, उ0प्र0 आवास विकास, रेबन्यू विभाग, रेलवे, एयरपोर्ट अर्थरिटी आफ इंडिया, पर्यटन, एनएचआई लखनऊ एवं रायबरेली आदि विभागों द्वारा संचालित परियोजनाओं की समीक्षा की गयी।

मण्डलायुक्त ने अयोध्या विजन 2047 की समीक्षा बैठक

मण्डलायुक्त ने अयोध्या विजन 2047 की समीक्षा करते हुये समेकित टैªफिक मैनेजमंेट प्रणाली, अयोध्या के 33 पार्को का कायाकल्प, जल निकासी व्यवस्था हेतु नालों का निर्माण, तालाबों का सौन्दर्यीकरण, अयोध्या के 15 वार्डो के गलियों में सड़क व नाली का निर्माण कार्य, वाहन पार्किंग व दुकानों का निर्माण, रामायण सर्किट थीम, ड्राईविंग टेªनिंग इंस्टॅ्यूट, शासकीय डिग्री महाविद्यालय परसावन, रामकथा संग्रहालय और आर्ट गैलरी, अटल आवासीय विद्यालय निर्माण, 100 व 50 शैय्या हास्पिटल आदि निर्माण कार्यो की समीक्षा की गयी और सम्बंधित विभाग व कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये गये कि जो-जो निर्माण कार्य पूर्ण हो चुके है तथा पूर्ण होने की स्थिति में है उनको शीघ्र पूर्ण करते हुये हैंडओवर की कार्यवाही यथाशीघ्र पूर्ण की जाय ताकि उस परियोजना का लाभ जनता को प्राप्त हो सकें तथा जो काम बंद पड़े है उन्हें क्रियाशील कर संचालित किया जाय और जहां बजट की समस्या है वहां शासन को जिलाधिकारी के स्तर से पत्र भेजकर धनराशि की मांग की जाय।

JOIN

उन्होंने कहा कि अयोध्या में लगे मंदिर, सरकारी कार्यालय, तीर्थ स्थलों, मार्ग दर्शन आदि सभी साइन बोर्ड को सही कराया जाय और यह भी सुनिश्चित किया जाय कि उन पर कोई पोस्टर, पम्पलेट आदि चस्पा न किया जाय, जिससे अयोध्या में आ रहे श्रद्वालुओं को दर्शन पूजन में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कान्हा गौशाला को अप्रैल माह के अंत तक अवश्य पूर्ण करते हुये उसमें निराश्रित गौवंश को संरक्षित किया जाय।

मण्डलायुक्त ने नालों के निर्माण कार्य को बरसात से पूर्व पूर्ण करने के निर्देश भी दिये गये। मण्डलायुक्त ने अंत में कहा कि सभी कार्यदायी संस्थाएं परियोजनाओं का गुणवत्तापरत निर्माण कर कार्य में तेजी लायें और निर्धारित समय सीमा पर पूर्ण करें तथा सभी विभाग प्रत्येक सप्ताह के सोमवार को डेस्क बोर्ड तथा पोर्टल अपडेट करना सुनिश्चित करें।

बैठक में परियोजनाओं से सम्बंधित कार्यदायी संस्था अयोध्या नगर निगम, उत्तर प्रदेश जलनिगम, उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन लिमिटेड, अयोध्या विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग, राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड आदि के अभियंत्रागण व सम्बंधित विभाग के अधिकारी व प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

https://www.ayodhyalive.com/10860-2/

अयोध्यालाइव समाचार youtube चैनल को subscribe करें और लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहे।
https://www.youtube.com/channel/UCs8PPJM3SmMZdIMQ6pg4e1Q?sub_confirmation=1

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति