Friday, March 29, 2024
spot_img

पाचन तंत्र नियमित करके बढ़ाएं अपना हिमोग्लोबिन और ले पूर्ण निद्रा संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी : आचार्य डॉ आर पी पांडे वैद्य 

70 / 100

पाचन तंत्र नियमित करके बढ़ाएं अपना हिमोग्लोबिन और ले पूर्ण निद्रा संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी : आचार्य डॉ आर पी पांडे वैद्य 

1 हरी सब्जियां खाएं :
हरी सब्जियों जैसे मेथी, पालक आदि में आयरन होता है, जो खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में सहायक होता है।

2 विटामिन सी युक्त फल खाएं :
शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आयरन युक्त चीजे खाना तो बहुत जरूरी है, लेकिन इसके अलावा कई बार अन्य कारणों से भी शरीर में मौजूद आयरन का अवशोषण नहीं हो पाता, इसलिए विटमिन सी से भरपूर चीजें भी खाएं क्योंकि इनकी मौजूदगी में शरीर को मौजूद आयरन का अवशोषण करने में मदद मिलती है।

3 फोलिक एसिड लें :
फोलिक एसिड एक एक प्रकार का विटामिन है। ये शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। हरी पत्तेदार सब्जियों, चावल, अंकुरित अनाज, सूखे सेम, गेहूं के बीज, मूंगफली, केले आदि में ये पाया जाता हैं।

4 चुकंदर का रस पीएं :
चुकंदर सलाद के रूप में खाए या उसका रस पीएं, ये भी शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने मदद करता है।

5 नियमित व्यायाम करें :
रोजाना व्यायाम करने से भी शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाएं बढ़ती हैं।
गर्मियों में कैसे रखें पाचनक्रिया तंदरुस्त……
कई लोग गर्मियों में ख़राब पाचन तंत्र से परेशान रहते हैं।
गर्मियों में हमे ज्यादा पानी पीना चाहिए और कम खाना खाना चाहिए।

● ज्यादा मसालेदार खाने से हमे अपच की समस्या होती है। गर्मियों में हमे ध्यान रखना चाहिए कि गर्म मौसम में प्यास ज्यादा लगती है, इस लिए जितना हो सके पानी ज्यादा पीयें और खाने में सालद और रसीले फल लें।
● इससे आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा, और डीहाइड्रेशन और लू लगने से भी बचे रहेंगे। आइये जाने ऐसे ही कुछ और नुस्खे जिन्हें करने से आप अपच से बचे रहेंगे।

1) खूब तरल पदार्थ लें
गर्मियों में यह बहुत जरूरी है कि आप हाइड्रेटेड रहें। डीहाइड्रैशन या पानी की कमी से आपका पाचन तंत्र ख़राब हो सकता है। इसलिए खूब पानी पिए और हो सके तो रसीले फलों का सेवन करें।

2) दिन में कई बार खाना खाएं
सबसे पहले अपने खाना खाने के समय में अंतराल रखें, और कम खाएं। और खाने में रसीलें फल जरूर लें !

3) दही
इससे पेट में होने वाली बीमारियां अपने आप खत्म हो जाती हैं। दही खाने से पाचनक्रिया सही रहती है, जिससे खुलकर भूख लगती है और खाना सही तरह से पच भी जाता है। दही खाने से शरीर को अच्छी डाइट मिलती है, जिस से स्किन पर अच्छा ग्लो रहता है। दही के साथ साथ छाछ का भी प्रयोग करें !

4) हर्ब
अपने आहार के लिए साबहुत धनिया, सौंफ, हरी धनिया और अदरक जरूर लें। इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है।

5) तरबूज़
तरबूज का सेवन गर्मी के दिनों में नियमित रूप से करना चाहिए। इसको खाने से भोजन जल्दी पचता है, नींद आने में आसानी होती है, लू लगने का डर नहीं रहता और तरबूज मोटापे को भी कम करता है।

6) तला भुना कम खाएं
गर्मियों में ज्यादा तला भुना खाने से गैस और अपच की समस्या होने लगती है। अगर आपको अपना पाचन तंत्र रखना है तो जितना हो सके तला हुआ भोजन ना खाएं।

7) मसालेदार भोजन
गर्मियों में मसालेदार खाने से बचें।

8) छाछ , नीम्बूपानी का शर्बत , सत्तू आदि का प्रयोग भी समय समय पर करते रहें !

अनिद्रा से प्रभावित होता है आपका स्वास्थ्य, बदलें ये आदतें आएगी नींद
नींद की कमी से हो जाते हैं कई गंभीर रोग।इन टिप्स से जल्द आएगी नींद और आप रहेंगे तरो-ताजा।सोने और जागने का एक समय निश्चित करें।

अनिद्रा यानि नींद की कमी ऐसी समस्या है, जिससे आज करोड़ों लोग परेशान हैं। आधी-अधूरी नींद की वजह से आपको न सिर्फ थकान और आलस आती है बल्कि इससे कई तरह के रोगों का भी खतरा बढ़ जाता है। नींद की कमी से एकाग्रता में कमी, पेट की गड़बड़ी, आंखों के नीचे काले घेरे, उल्टी, चिड़चिड़ापन आदि समस्या हो सकती हैं। इसलिए आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। लेकिन असल समस्या ये है कि नींद आती ही नहीं, तो कैसे सोएं?

अगर आप इन तरीकों को अपनाएंगे, तो आपको रात में गहरी नींद आएगी। इसके साथ ही आप सुबह तरो-ताजा और ऊर्जा से भरे हुए महसूस करेंगे।

1. रोजाना कितनी नींद है जरूरी
कई शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी है कि रोज कम से कम 7-9 घंटे की नींद लेना चाहिए। पर्याप्‍त नींद न लेने से थकान, सिरदर्द, तनाव जैसी शिकायतें होती हैं। इसलिए रोज भरपूर और आरामदायक नींद जरूरी है। भरपूर नींद लेने से अगले दिन आप ऊर्जावान रहते हैं और आपका दिमाग भी सक्रिय रहता है। पर्याप्त नींद के अभाव में आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म भी प्रभावित होता है।

2 एक निश्चित समय पर सोएं
सोने और जागने का एक निश्चित समय आपको स्‍वस्‍थ्‍य रखता है और शरीर को इसकी आदत हो जाती है। इसलिय यह बहुत जरूरी है कि आप अपने सोने का समय सुनिश्‍चित करें। शेड्यूल तैयार करने में शुरूआत में आपको दिक्‍कत आ सकती है, लेकिन कुछ समय के बाद आपके शरीर को इसकी आदत हो जाएगी और आप सहज महसूस करेंगे। यदि किसी कारणवश आपको सोने में देर हो जाती हैं तो उसी हिसाब से आप सुबह को टाइम से उठकर अपने शेड्यूल को मेनटेन कर सकते हैं।

3. खान-पान पर दें ध्यान
बिस्‍तर पर सोने जाने से पहले अपनी डाइट का ध्‍यान रखें। कभी भी बिस्‍तर पर सोने जाते वक्‍त आपका पेट पूरा भरा हुआ नहीं होना चाहिए। ऐसा होने पर आपको बहुत ही असहज महसूस होगा। इसलिए खाना खाने और सोने के बीच कुछ समय का अंतराल जरूर रखें। निकोटिन, कैफीन और अल्‍कोहल का सेवन भी नींद पर असर डालता है, इसलिए इनका सेवन कम से कम मात्रा में करें। इनके प्रयोग से आपको कुछ देर तक को बेहतर नींद आती है लेकिन इसके बाद नींद लेना मुश्किल हो जाता है

4. थोड़ी एक्सरसाइज करें
सुबह व्यायाम करें, इससे आपका शरीर और मन आराम का अनुभव करेगा और स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। टहलने से भी अच्छी नींद आती है। शारीरिक श्रम आपको स्‍वस्‍थ नींद के साथ स्‍वस्‍थ दिमाग देता है। इसलिए नियमित तौर पर व्‍यायाम करें। व्‍यायाम करने से आपके शरीर में स्‍फूर्ति बनी रहेगी और आप स्‍वस्‍थ भी रहेंगे। एक्‍सरसाइज करते समय यह ध्‍यान रखें कि यह गलत समय पर न हो। लिमिट से ज्‍यादा व्‍यायाम भी नुकसान दायक हो सकता है। शारीरिक व्‍यायाम करने से तनाव में भी राहत मिलेगी, जिससे आपको अच्‍छी नींद आएगी।

5. हाथ-मुंह धोएं
रात में सोने से पहले अपने हाथ, मुंह, पैर को अच्छी तरह से साफ पानी से धोकर सोने से नींद अच्छी आती है। सोने से पहले चाय या कॉफी आदि का सेवन न करें। क्योंकि, इनसे दिमाग की शिराएं उत्तेजित हो जाती हैं जिनके कारण अच्छी और गहरी नींद नहीं आ पाती है। अगर तनाव के कारण नींद नहीं आ रही है तो अपने मन पसंद का संगीत सुनें या फिर अच्छा साहित्य पढें। ऐसा करने से मन शांत होगा और अच्छी नींद आएगी।

https://www.ayodhyalive.com/पाचन-तंत्र-नियमित-करके-बढ/

JOIN

अयोध्यालाइव समाचार youtube चैनल को subscribe करें और लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहे।
https://www.youtube.com/channel/UCs8PPJM3SmMZdIMQ6pg4e1Q?sub_confirmation=1

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति