Thursday, March 28, 2024
spot_img

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर डीएम ने दिलाई शपथ, मतदाताओं को दिया जागरूकता का संदेश

अयोध्या । राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्य कार्यक्रम कलेक्टेªट सभागार में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। उल्लेखनीय है कि निर्वाचन आयोग की 25 जनवरी 1950 को स्थापना हुई थी तथा 26 जनवरी 1950 को भारत में हमारा संविधान लागू हुआ था, जिसमें भारतीय नागरिकों को मूल अधिकारों के साथ-साथ मताधिकार का भी अधिकार मिला था। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों, नये मतदाताओं, बीएलओ अन्य गणमान्य व्यक्तियों को शपथ दिलायी गयी। शपथ ‘‘हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुये यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुये, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुये बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।‘‘
उक्त अवसर पर जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि हम सभी लोग अधिकार की बात करते है पर अपने कर्तव्य को ठीक ढंग से नही करते है। यदि अपने कर्तव्य को अच्छी तरह से किया जाय तो इस देश का समाज का और विकास होगा। विकास की कोई निर्धारित सीमा नही होती विकास एक उच्च स्तर से और बेहतरी के लिए ले जाता है वैसा ही आज का मतदाता दिवस एक हमारा महत्व एवं कर्तव्य है जैसा कि अभी शपथ दिलायी गयी हम अपने अधिकार के प्रति अपने मताधिकार के प्रयोग के कर्तव्य को भी निभायें। यह एक महत्वपूर्ण भाव है इसमें अपने विवेक का प्रयोग कर बेहतर नेतृत्व का चयन करें जो हमारे भावनाओं के अनुकूल हो, क्योंकि जैसा समाज होता है वैसा ही हमारा नेतृत्व होता है। यदि बेहतर भाव बोध होगा तो हम अच्छे नेतृत्व का चयन करके हम अपने लोकतंत्र को मजबूत करेंगे। मताधिकार का अधिकार हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष तथा आजादी के महापुरूषों की देन है कि हमें मूल अधिकार के साथ हमें मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र में अपनी सरकार चुनने का अधिकार देता है। लोकतंत्र में सभी लोग बराबर होते है तथा सभी को अपनी बात करने का अधिकार होता है एवं अत्याचार नही होता है। शहरी क्षेत्र में ज्यादा बुद्विजीवी लोग रहते है पर मतदान का प्रतिशत शहरी क्षेत्रों में कम होता है तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा होता है इसलिए हमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक मताधिकार का प्रयोग करने हेतु सभी को प्रेरित करना चाहिए। इसके लिए आज यह कार्यक्रम आयोजित हुआ है तथा इस कार्यक्रम में 18 वर्ष से ऊपर के युवा मतदाताओं को वोटर कार्ड देकर सम्मानित किया गया एवं मतदाता सूची में ज्यादा नाम शामिल करने वाले तथा महिला/पुरूष के जेन्डर अनुपात को और बेहतर करने वाले बूथ लेबल अधिकारी/बीएलओ को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोग एवं मीडिया बंधु भी आम जनमानस में हमारे जनपद में पांचवें चरण के जो 27 फरवरी 2022 को मतदान होना है उसमें रिकार्ड मतदान कर अपनी भागेदारी को बढ़ाये मैं सभी को इस अवसर पर हार्दिक बधाई देता हूं।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव ने भी सम्बोधित किया तथा कहा कि मतदान जागरूकता का मुख्य उद्देश्य मतदान के प्रतिशत को बढ़ाना है तथा आम जनमानस की अपने जनप्रतिनिधि को चुनने में ज्यादा भागेदारी बढ़ाना है। हमें इस क्षेत्र में सभी को सम्बंधित रूप से बेहतर कार्य करना है तथा मतदान के प्रतिशत को बढ़ाना है।
कार्यक्रम का संचालन अपर जिलाधिकारी प्राासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित सिंह ने किया तथा कहा कि मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य 1 नवम्बर 2021 से विशेष रूप से प्रारम्भ हुआ था 1 जनवरी 2022 तक के युवा मतदाता जिनकी उम्र 18 वर्ष पूरी हो रही है उनको शामिल करने हेतु अभियान चलाया गया था जिसमें हमारे ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में युवा मतदाताओं के प्रति उत्साह देखा गया तथा आज उन्ही मतदाताओं में से डेढ़ दर्जन से ज्यादा युवा मतदाताओं को वोटर कार्ड दिया गया तथा मतदाता सूची बनवाने में बेहतर कार्य करने वाले बीएलओ को भी प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। अपर जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि हम सभी का पावन कर्तव्य है कि बेहतर से बेहतर मतदाता प्रतिशत बढ़ाने में कार्य करें। उक्त अवसर पर अपर जिलाधिकारी गण, परियोजना निदेशक आर0पी0 सिंह, उप निदेशक डा0 मुरली धर सिंह, सहायक निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचन कार्यालय के अन्य सहायक गण एवं विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापक/प्राचार्य, बीएलओ, युवा मतदाता, मीडिया के साथी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। उक्त कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों में पोस्टल प्रतियोगिता, श्लोगन प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, राष्ट्रीय मतदाता दिवस के सम्बंध में आयोजित की गयी एवं उसमें सम्मानित स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र आदि देकर सम्मानित किया गया।

JOIN
JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति