Thursday, March 28, 2024
spot_img

नोडल अधिकारी ने लिया मेडिकल कालेज का जायजा -गुणवत्ता और मानक पर विशेष ध्यान देने की हिदायत

57 / 100

नोडल अधिकारी ने लिया मेडिकल कालेज का जायजा -गुणवत्ता और मानक पर विशेष ध्यान देने की हिदायत

अयोध्या। शासन की ओर से नामित जनपद के नोडल अधिकारी प्रमुख सचिव समाज कल्याण एवं अल्पसंख्यक कल्याण ने शुक्रवार को मेडिकल कालेज का जायजा लिया और गुणवत्ता और मानक पर विशेष ध्यान देने की हिदायत दी। साथ ही कालेज के प्राचार्य को समय समय पर निरीक्षण करते रहने का निर्देश दिया।  जनपद दौरे पर पहुंचे जिले के नोडल अधिकारी प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव समाज कल्याण एवं अल्पसंख्यक कल्याण हिमांशु कुमार ने राजर्षि दशरथ स्वशाषी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय दर्शननगर अयोध्या का निरीक्षण किया। उन्होंने चिकित्सालय में मरीजों, आक्सीजन की आवश्यकता पूर्ति हेतु क्रियाशील तीनों आक्सीजन प्लांटों, टू-नॉट लैब, लांड्री, पैथालॉजी लैब, कंट्रोल कक्ष, कैंटीन, पीआईसीयू वार्ड, आईसीयू वार्ड, ब्लड बैंक सहित विभिन्न वार्डो आदि का भ्रमण कर उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य डा विजय कुमार ने बताया कि वर्तमान में चिकित्सालय में एल-3 स्तर के 20 आईसीयू बेडो के साथ-साथ चिकित्सालय में 280 बेड उपलब्ध हैं , जिसमें 80 आईसीयू, 100 आक्सीजनबेड तथा 100 आइसोलेशन बेड  है। उन्होंने बताया कि बच्चों के इलाज हेतु क्रियाशील पीकू वार्ड में 20 बेड आईसीयू, 50 बेड आक्सीजन सपोटेड, 30 बेड एचडीयू आदि के हैं।  मरीजों को आवश्यकतानुसार आक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सालय परिसर में कुल तीन आक्सीजन प्लांट क्रियाशील है। जिसमें एक की उत्पादन क्षमता 960 लीट प्रति मिनट तथा दो आक्सीजन प्लांट की 1000-1000 लीटर /मिनट है। वहीं 25 कन्सेनट्रर  भी उपलब्ध है।

नोडल अधिकारी ने मरीजों को नियमित गुणवत्तायुक्त नाश्ता व भोजन उपलब्ध कराने, नियमित साफ-सफाई सुनिश्चित रखने के साथ संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। वहीं चिकित्सालय परिसर में निर्माणाधीन 200 शैय्या भवन का जायजा लेने के दौरान कार्यदायी संस्था को प्लास्टर में अच्छी गुणवत्ता के मोरंग का ही प्रयोग करने के साथ ही सम्पूर्ण निर्माण कार्यो में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने तथा प्राचार्य को भी समय-समय पर स्वयं निरीक्षण कर गुणवत्ता पूर्ण कार्य कराने की हिदायत दी।  जिलाधिकारी ने आयुष्मान लाभार्थी काउंटर का भी निरीक्षण किया तथा चिकित्सालय में आने वाले मरीजों, योजना का सुगमता से उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। इस दौरान जिलाधिकारी नितीश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव के साथप्रभारी सीएमओ डा आरके सक्सेना, प्राचार्य डा विजय कुमार सहित अन्य संबंधित चिकित्सक व अधिकारी उपस्थित रहे।

JOIN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

For You
- FOLLOW OUR GOOGLE NEWS FEDS -spot_img
डा राम मनोहर लोहिया अवध विश्व विश्वविद्यालय अयोध्या , परीक्षा समय सारणी
spot_img

क्या राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने से कांग्रेस को फायदा हो सकता है?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
प्रभु श्रीरामलला सरकार के शुभ श्रृंगार के अलौकिक दर्शन का लाभ उठाएं राम कथा सुखदाई साधों, राम कथा सुखदाई……. दीपोत्सव 2022 श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने फोटो के साथ बताई राम मंदिर निर्माण की स्थिति