अयोध्यालाइव

अयोध्या : दुबारा सीएम बनने के बाद पहली बार पहुंचे सीएम ने किया दर्शन-पूजन,संतों से मुकालात,मेला तैयारियों की समीक्षा

Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest

Listen

Advertisements
ADVERTISEMENT

अयोध्या : दुबारा सीएम बनने के बाद पहली बार पहुंचे सीएम ने किया दर्शन-पूजन,संतों से मुकालात,मेला तैयारियों की समीक्षा

अयोध्या : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में दूसरा कार्यकाल 25 मार्च 2022 से प्रारम्भ हुआ है। मा0 मुख्यमंत्री जी का अयोध्या से गहरा सम्बंध है, मा0 मुख्यमंत्री जी पिछले कार्यकाल में लगभग 55 बार अयोध्या का भ्रमण किया था। दूसरे कार्यकाल का यह प्रथम भ्रमण था। इसका मुख्य उद्देश्य स्थानीय रामलला मंदिर का दर्शन पूजन, निर्माण कार्यो की जानकारी लेना, हनुमानगढ़ी दर्शन करना, मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री नृत्य गोपाल दास जी सहित अन्य संतों से मिलना एवं राम मंदिर के भूमिपूजन/शिलान्यास के बाद प्रथम रामनवमी के उत्सव मनाने हेतु तैयारियों की समीक्षा करना।

मुख्यमंत्री जी द्वारा इसकी समीक्ष़्ाा अन्तर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में की गयी। उस बैठक में उपस्थित नगर विकास, पुलिस, राजस्व, ग्राम्य विकास, पर्यटन, सिंचाई, लोक निर्माण विभाग, सूचना, उद्यान, संस्कृति, विद्युत, पंचायत, स्वास्थ्य, रेलवे, अग्निशमन, डेयरी आदि 21 विभागों के साथ तैयारियों की समीक्षा करना था। उल्लेखनीय है कि कोविड लहर के बाद रामनवमी का यह भव्य उत्सव मनाया जा रहा है इसके सम्बंध में मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस महानिरीक्षक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आदि अधिकारियों द्वारा विगत 15 दिनों से इसकी नियमित समीक्षा की जा रही है तथा इससे सम्बंधित कार्यो को प्रत्येक दशा में श्रद्वालुओं को केन्द्र में रखते हुये भव्यता सकुशलता, शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु कार्यवाहियां की गयी इसका सभी विभागों की तरफ से लोकप्रिय जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार द्वारा मा0 मुख्यमंत्री जी एवं जनप्रतिनिधियों का स्वागत करते हुये प्रस्तुतीकरण किया गया।

जिसमें जिलाधिकारी ने बताया कि उल्लेखित विभागों द्वारा अपने-अपने विभाग से सम्बंध कार्यो को समयबद्व ढंग से पूरा किया जा रहा है, जिसका मुख्य उद्देश्य आम श्रद्वालुओं को पेयजल, स्वच्छता, आवश्यक चिकित्सा सुविधा आदि की व्यवस्था करते हुये आवश्यक कार्यवाही की जा रही है तथा नगर निगम, पुलिस प्रशासन द्वारा साफ सफाई के साथ सुरक्षा के मानकों को ध्यान में रखते हुये आवश्यक कार्यवाही किया जा रहा है इसमें किसी भी प्रकार से किसी को लापरवाही नही करने का निर्देश भी दिया गया। आम श्रद्वालुओं के मनोरंजन आदि के लिए अपर मुख्य सचिव सूचना, सूचना निदेशक द्वारा 500 होर्डिंग्स, दो दर्जन से ज्यादा एलईडी बैन, 7 फिक्स डिस्प्ले बोर्ड, 200 से ज्यादा सांस्कृतिक दलों की व्यवस्था की जा रही है।

पर्यटन विभाग व मंगल दल, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम आदि द्वारा पेयजल की व्यवस्था, मैं आई हेल्प यू, शौचालय आदि की व्यवस्था दी गयी है। सुरक्षा के मानकों को ध्यान में रखते हुये पूरे मेला क्षेत्र को 6 जोन, 26 सेक्टर, 67 माइक्रो सेक्टर बनाये गये है सभी में मजिस्टेªटो पुलिस अधिकारियों की ड्युटी आदि लगायी गयी है और सभी से आपेक्षित सहयोग का आहवान किया गया है। साधु संतो ंके मठो में भी आवश्यकतानुसार और बेहतर व्यवस्थाएं की जा रही है। दिनांक 02 अप्रैल से चैत्र नवरात्र प्रारम्भ हो रहा है तथा नवसंवद पर्व भी प्रारम्भ हो रहा है इसमें विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा 04 अप्रैल को भी श्रद्वालुओं का विशेष आगमन है जो नवरात्रि का महत्वपूर्ण दिन है। इसके अलावा 9 अप्रैल को अष्टमी के दिन से श्रद्वालुओं का आगमन होता है जिसमें 8 अप्रैल से ही आने लगते है और 10 अप्रैल को मुख्य रामनवमी का त्यौहार दोपहर को मनाया जाता है।

मुख्य स्थान श्रीरामलला मंदिर, कनक भवन अलावा सभी प्रमुख मंदिर होते है। सभी विभागों से आपेक्षित कार्यवाही करने हेतु दिशा निर्देश जारी किया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री शैलेश कुमार पांडेय द्वारा विभागीय पुलिस विभाग के सम्बंध में व्यवस्था किया गया है। श्री पांडेय ने बताया कि मेला के सभी जोनल, सभी सेक्टर और माइक्रो सेक्टर में पर्याप्त मात्रा मंे पुलिस बल आदि की तैनाती की गयी है। नागेश्वरनाथ, हनुमानगढ़ी, कनक भवन मंदिर, रामलला मंदिर क्षेत्र में सुरक्षा के मानकों को ध्यान में रखकर आवश्यक कार्यवाहियां की जा रही है। बाहर से भी हमारी पर्याप्त मात्रा में फोर्स आयी हुई तथा मुख्य तिथियों पर जैसे अष्टमी, नवमी आदि पर्वो पर रूटडायवर्जन प्लान भी लागू किया गया है जो अयोध्या जुड़वा शहर के साथ साथ इसके बाहर से आने वाले मार्गो पर भी व्यवस्था रहेगी।

प्रत्येक दशा में आम श्रद्वालुओं की भी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुये 10 पार्किंग स्थलों का विकास किया गया है जिसमें स्थानीय समाचार पत्रों में नियमित प्रकाशन तथा प्रचार प्रसार किया जा रहा है। इस बार मेले में संचार प्रणाली एवं उद्घोषणा प्रणाली बेहतर की गयी है। इस बैठक में मण्डलायुक्त श्री नवदीप रिणवा द्वारा भी पूरे मण्डल के जनपदों तथा अयोध्या के आसपास के जनपदों के सम्बंध में आवश्यक पत्राचार किया जा चुका है तथा सभी से आपेक्षित सहयोग एवं अन्र्तजनपदीय बैठके भी की जा चुकी है। पुलिस महानिरीक्षक श्री केपी सिंह द्वारा पुलिस विभाग के अन्र्तजनपदीय अधिकारियों एवं शासन के अपर पुलिस महानिदेशक जोन एवं अपर पुलिस निदेशक कानून व्यवस्था एवं आईजी सुरक्षा तथा रामनवमी के साथ साथ राम जन्मभूमि सुरक्षा की स्थायी समिति की भी बैठके 29 एवं 30 मार्च को भी की जा चुकी है तथा संवेदनशीलता आदि को ध्यान में रखते हुये सुरक्षा प्लान तैयार किया गया है।

श्री सिंह ने यह भी कहा कि रामनवमी के तैयारों पर विशिष्ट व्यक्तियों के आगमन के सम्बंध में मा0 मुख्यमंत्री जी से दिशा निर्देश चाहा तो मुख्यमंत्री जी ने व्यवस्था दी कि अष्टमी व नवमी को कोई भी वीआईपी अयोध्या में नही आयेगा यदि आयेगा तो उसका प्रोटोकाल से कोई व्यवस्था नही दी जायेगी तथा सामान्य सुविधा का हकदार होगा। इसके सम्बंध में मुख्यमंत्री कार्यालय से एवं मुख्य सचिव कार्यालय से एक-दो दिन में दिशा निर्देश निर्गत किया जायेगा। मुख्यमंत्री द्वारा अपने दूसरे कार्यकाल के भ्रमण के प्रथम चरण में आगमन पर सर्वप्रथम हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजन किया। तत्पश्चात श्रीराम लला के मंदिर में दर्शन पूजन किया एवं मंदिर निर्माण की प्रगति की जानकारी ली।

अगले चरण में श्री भक्तमाल के पीठाधीश्वर श्री कौशल किशोर से एवं अगले चरण में छावनी में प्रमुख एवं श्रीराम जन्मभूमि सेवा न्यास के अध्यक्ष श्री नृत्यगोपाल दास से मुलाकात की एवं कुशलक्षेम जाना। मुख्यमंत्री जी का मुझे अनेक भ्रमणों को देखने का मौका मिला है लेकिन दूसरे कार्यकाल का भ्रमण अयोध्या से इनकी और प्रगणता को इंगित करता है क्योंकि मुख्यमंत्री जी अयोध्या में प्रचार के दौरान 24 फरवरी को आये थे तथा रात्रि विश्राम भी किये थे तथा संतो ंके साथ कारसेवकपुरम में संवाद भी किया था तथा अपनी सरकार के सम्बंध में वोट देने की अपील भी की थी।

इस बार के भ्रमण में मुख्यमंत्री जी द्वारा भक्तमाल के पीठाधीश्वर से मुलाकात के समय तथा श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री नृत्यगोपाल दास से मुलाकात की उनके साथ सेवा करने वाले सेवादारों एवं सहायकों की भी जानकारी ली तथा उनके साथ आत्मियता के साथ वार्ता की तथा स्वास्थ्य की भी जानकारी ली एवं रामनवमी के उत्सव मनाने में शासन प्रशासन के सहयोग का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री जी द्वारा अगले चरण में रामकोट परिक्रमा, पोस्ट आफिस के मार्ग में भाग लिया तथा सभी साधु संतों से नवसंवद की शुभकामनाएं दी एवं यह भी कहा कि शासन प्रशासन से आपेक्षित सहयोग मिलेगा।

अगले चरण में रामकथा संग्रहालय में समीक्षा बैठक की। मा0 मुख्यमंत्री जी के भ्रमण के साथ क्षेत्रीय विधायक श्री वेद प्रकाश गुप्ता, बीकापुर विधायक श्री अमित सिंह चैहान, रूदौली विधायक श्री रामचन्द्र यादव, मेयर श्री ऋषिकेश उपाध्याय सहित मण्डलायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त श्री विशाल सिंह, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारीगण, पुलिस अधीक्षक गण, जनपद एवं मण्डल के वरिष्ठ अधिकारी, भारतीय जनता पार्टी के महानगर अध्यक्ष, जिलाध्यक्ष एवं अन्य सम्बंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

https://www.ayodhyalive.com/दुबारा-सीएम-बनने-के-बाद-पह/ ‎

अयोध्यालाइव समाचार youtube चैनल को subscribe करें और लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहे।
https://www.youtube.com/channel/UCs8PPJM3SmMZdIMQ6pg4e1Q?sub_confirmation=1

Advertisements

Related News

Leave a Reply

JOIN TELEGRAM AYODHYALIVE

Currently Playing
Coming Soon
देश का सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री कौन रहा है?
देश का सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री कौन रहा है?
देश का सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री कौन रहा है?

Our Visitor

112398
Users Today : 59
Total Users : 112398
Views Today : 84
Total views : 144494
May 2022
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
Currently Playing
May 2022
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  

OUR SOCIAL MEDIA

Herbal Homoea Care

Also Read

%d bloggers like this: